Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

बेरोजगारी मुक्त भारत के निर्माण के लिए सेवानिवृत महानिदेशक शील मधुर ने निकाली रैली।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद:बेरोजगारी मुक्त भारत के निर्माण के लिए सेवानिवृत महानिदेशक शील मधुर ने डबुआ कॉलोनी से एनआईटी होते हुए पांच नंबर गोल चक्कर तक एक रैली निकाली। इस बीच उनका जगह-जगह रोक कर लोगों ने स्वागत किया गया. इस मौके पर उन्होंने ने कहा कि भारत तभी खुशहाल हो सकता है जब हर किसी को रोजगार उपलब्ध होगा। अब समय आ गया है की देश में रोजगार के अधिकार का कानून बने ताकि अनिवार्य रूप से सभी को रोजगार मिले मेहनत कश परिवार और महिलाओं को सुरक्षा और सम्मान मिले। इस रैली का आरंभ डबुआ चौक पर सुभाष चन्द्र बोस की तस्वीर पर फूल माला चढ़ा कर किया गया और इसका समापन शहीद भगत सिंह की मूर्ति पर नमन और माल्यार्पण कर के किया गया इस मौके पर उन्होंने कहा कि सभी को रोजगार के लिए कानून बनाने के लिए वो पिछले काफी समय से अभियान चला रहे हैं। उनका मानना है कि देश तभी आगे बढ़ेगा जब सभी के पास रोजगार होगा।

मधुर ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे युवा देश है ऐसे में सभी को रोजगार मिलना बहुत ही जरुरी है.उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए रोजगार से सम्बंधित सभी पहलुओं पर ध्यान देना होगा जैसे कि बिजनेस जब ग्रोथ करेगा तभी रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे। इस के लिए उद्योगपतियों के लिए ऐसा माहौल बनना जरुरी है जिसमें वो अपना उद्योग आसानी से लगा सकें और उसे सफलता पूर्वक चला सकें। साथ ही ये भी ध्यान रखना होगा की उद्योगों में काम करने वाले कर्मचारियों खास कर महिलाओं का शोषण न हो चाहे उनके वेतन का मामला हो यह फिर काम करने के घंटो का उद्योग में श्रम विभाग के नियम भी लागू होने चाहिए। कौशल विकास के भी अधिक से अधिक सेंटर खुलने चाहिए ताकि देश में कुशल कर्मचारी तैयार हो सकें। जो उद्योगों में पूरी कार्य कुशलता के साथ काम कर सकें ताकि उन्हें भी अच्छा वेतन मिल सके और उद्यौगिक इकाईयों को भी कुशल कर्मचारी मिल सकें। इस के लिए वो आम जनता को जागरूक कर रहे हैं साथ ही सादर इंडिया राष्ट्रिय मंच के माध्यम से लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करा रहे हैं.उन्होंने कहा कि देश के किसी भी हिस्से से कोई भी युवा उनसे संपर्क कर सकता है और यदि उसे रोजगार की आवश्कता है तो उसकी योग्यता के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रयास करते हैं.



इसके साथ ही मधुर ने कहा कि आज हमारे देश में प्रदूषण भी एक बड़ी समस्या बन के उभरा है प्रदूषण को लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हमारे देश पर उंगली उठ रही है इसलिए प्रदूषण मुक्त भारत बने इस के लिए भी हम सभी को मिल कर काम करना होगा। क्योंकि प्रदूषण अमीर-गरीब सभी को समान रूप से नुकसान पहुंचता है. इस का सभी के स्वस्थ पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है. इस लिए प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार, प्रशासन, आम जनता सभी को मिल कर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि कभी फरीदाबाद एशिया के मानचित्र पर उद्योग नगरी के रूप में तेजी से उभरता हुआ शहर था और देश में भी नंबर वन उद्यौगिक नगर था लेकिन आज ये पूरी तरह से पिछड़ गया हैं फरीदाबाद के खोए हुए गौरव को फिर से हासिल करने के लिए सभी को मिल कर काम करना होगा जब भी प्रदूषण की रिपोर्ट आती है फरीदाबाद सुर्ख़ियों में होता है फरीदाबाद स्वच्छ और सुन्दर बने यहाँ का पर्यावरण शुद्ध बने इस के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगायें जहाँ कहीं भी खाली जगह हो वहां पर पेड़ लगाएं और उसके साथ ट्री गार्ड जरूर लगाएं ताकि पेड़ को आवारा पशु नुकसान न पहुंचाएं प्रदूषण से मुक्ति के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाना ही एक मात्र उपाय हैं इस के लिए सभी को मिलकर काम करना चाहिए

Related posts

फरीदाबाद : रोटरी ग्रेस ने बच्चों को स्वेटर व फल किए वितरित

Ajit Sinha

फरीदाबाद : घरों से निकलने वाले कूड़े को इधर-उधर न फेंके, बल्कि निगम की ओर से निर्धारित जगह पर भी डालें।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : मेगा आई कैंप: एम्स के नेत्र विज्ञान केंद्र के सहयोग से हुई 331 की जांच

Ajit Sinha
//hoglinsu.com/4/2220576
error: Content is protected !!