Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली मनोरंजन

एमबीए बना रेडियो जॉकी, अब बन गया किसान

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘आत्मानिर्भर’ भारत’ का आह्वान किया और आरजे रौनक ने उनकी बात को अपने जीवन में अपनाया। एक एमबीए, जो कभी बी-स्कूल से डेस्क जॉब कर रहा था, उसने आर जे बनने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी, अंततः एशिया में सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले आरजे में से एक बन गया। एक आरजे होने के अलावा, रौनक एक टेलीविजन एंकर, एक सामाजिक उद्यमी और एक आध्यात्मिक साधक भी रहे हैं। राजनीति से लेकर क्रिकेट और फिल्मों तक – आम आदमी को प्रभावित करने वाले विषयों पर उनका स्व-निर्मित किरदार ‘बऊआ ‘ श्रोताओं के बीच बहुत ही लोकप्रिय है।

पहले लॉकडाउन के समय, उन्होंने ‘भारत इज बेस्ट’ की शुरुआत की – जो हमारे आसपास के लोगों के जीवन को प्रभावित करने के लिए एक अभियान है – जो खेती और कृषि के व्यवसाय में हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि भारत की लगभग 58% आबादी के लिए, कृषि ही आजीविका का प्राथमिक स्रोत है। टीम ‘भारत इज बेस्ट’ (BIB) ने देश के कोने-कोने से प्रगतिशील और उद्यमी किसानों का चयन किया और उनके साथ मिलकर वीडियो शूट किए, जो हर रविवार रौनक के सोशल मीडिया चैनलों पर प्रसारित किए जाते हैं।

अभियान पर टिप्पणी करते हुए, आरजे रौनक ने कहा; “बीआईबी हमारी एक व्यक्तिगत पहल है। हम अपने देश की जिन कहानियों से सीख सकते थे, और जो अत्यधिक प्रेरक थीं – उन्हें इन वीडियो के माध्यम से दूसरे किसान भाई और कृषि व्यवसाय से जुड़े लोगों तक पहुंचा रहे हैं। कुछ किसानों को सुपरफूड उगाने में सफलता मिली, कुछ को खाद्य प्रसंस्करण में मूल्यवर्धन के साथ, कुछ को निर्यात के साथ, कुछ को जैविक और औषधीय खेती के साथ, आदि”

पिछली दिवाली, रौनक ने ‘ये दीवाली, किसानो वाली’ मुहिम की शुरुआत की। इसमें टीम बीआईबी ने किसानों से कच्चा माल खरीदा, उससे कुकीज़ बनाई, और उन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेचा। कई कुकीज भारतीय सेना के जवानों को भी वितरित किए गए। ‘मशरूम गर्ल ऑफ इंडिया’ दिव्या रावत के साथ; मिशन मशरूम नामक एक अन्य पहल की गई। इस पहल में मशरूम की खेती को प्रोत्साहित किया गया। वर्तमान में, रौनक और टीम बीआईबी ने गुजरात के कच्छ और सूरत में मॉडल फार्म विकसित किए हैं। रौनक बहुपरत खेती कर रहा है और एक बार मॉडल विकसित हो जाने के बाद, यह सीख किसानों तक पहुंचाई जाएगी। “मैं ऐसे और मॉडल फार्म विकसित करना चाहता हूं। मैं महात्मा गांधी के इस कथन पर दृढ़ विश्वास करता हूं कि व्यक्ति को वह परिवर्तन स्वयं में लाना होगा, जो वह इस दुनिया में देखना चाहता है। मुझे उम्मीद है कि अधिक से अधिक युवा आगे आएंगे और हमारा देश सच्चे अर्थों में आत्मानिर्भर बनेगा” आरजे ने कहा।

Related posts

पश्चिम बंगाल की जनता ने विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी को जो मुख्य विपक्ष की जिम्मेवारी दी है-जे पी नडडा

Ajit Sinha

पर्यावरण की रक्षा के लिए सरकार का सामाजिक दायित्व है: इसे ड्राफ्ट ईआईए 2020 अधिसूचना को वापस लेना चाहिए: सोनिया गांधी 

Ajit Sinha

7 फेरे लेने के बाद उल्टियां करने लगी दुल्हन, हैरान पति ले गया अस्तपाल तो उड़ गए होश

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//zajukrib.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x