Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद हरियाणा

हरियाणा ने सीसीटीएनएस प्रणाली में शत-प्रतिशत अंकों के साथ देशभर में हासिल किया प्रथम स्थान- अनिल विज

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चण्डीगढ़: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा ने क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम (सीसीटीएनएस) प्रणाली में शत-प्रतिशत अंकों के साथ देशभर में प्रथम स्थान हासिल किया है।अनिल विज ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, (टेलीकॉम व आईटी)  ए.एस. चावला सहित पूरे पुलिस विभाग को इस उपलब्धि के लिए बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।

उल्लेखनीय है कि इस प्रणाली को पूरे देश में केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अपराध पर रोक लगाने के लिए लागू किया गया था और इस प्रणाली के तहत राज्यों की पुलिस को कई मापदंडों के तहत अपनी कार्य प्रणाली को अत्याधुनिक करने की ओर अग्रसर होना था। इस प्रणाली में हरियाणा पुलिस को पहली बार शत-प्रतिशत अंकों के साथ देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है जबकि गुजरात 99.9 प्रतिशत अंकों के साथ द्धितीय स्थान और हिमाचल प्रदेश को 99.6 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, (टेलीकॉम व आईटी) ए.एस. चावला ने बताया कि इस प्रणाली को प्रगति डेशबोर्ड पर जोड़ा गया है जिसकी समीक्षा प्रधानमंत्री द्वारा समय-समय पर की जाती है। उन्होंने बताया कि इस प्रणाली के तहत पुलिस थानों के जुडऩे, पुलिस थानों में पूर्ण हार्डवेयर की स्थापना, आपदा रिकवरी की स्थापना और संचालन, क्षमता निर्माण,  तकनीकी स्थापना, डाटा बैंक सेवाओं का इंद्राज, आदि के संबंध में हरियाणा को इस बार 100 प्रतिशत अंक मिले है।चावला के अनुसार पिछले पांच महीनों से हरियाणा ने सीसीटीएनएस प्रणाली में तीसरे पायदान पर लगातार जगह बना रखी थी और अब इस बार हरियाणा पहले स्थान पर आ गया है।

Related posts

सूरजकुंड रोड पर अवैध अहाता में मुख्यमंत्री उड़न दस्ता, फरीदाबाद की टीम ने किया औचक निरिक्षण- मालिक पर केस दर्ज।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : सेक्टर -12 के खेल मैदान में आज परेड की रिहर्सल में कुल लगभग 12 टुकड़ियों ने भाग लिया।

Ajit Sinha

गुरुग्राम: एक व्यापारी का अपहरण कर 20 लाख रूपए की मांग करने के तीन आरोपित को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//thefacux.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x