Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्थान दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी के रूप में बदला गया, इंफ्रास्ट्रक्चर को उन्नत किया जाएगा

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 

नई दिल्ली : शास्त्री पार्क डिपो में 2002 से काम कर रहे दिल्ली मेट्रो प्रशिक्षण संस्थान को आज एक नया नाम और लोगो दिया गया। संस्थान को अब से दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी (डीएमरा) के रूप में जाना जाएगा जिसने अब तक भारत और पड़ोसी देशों में अन्य महानगरों से लगभग 25,000 डीएमआरसी कामकों और 2000 कामकों को प्रशिक्षण प्रदान किया है।नाम बदलने के समारोह के दौरान उपस्थित प्रबंध निदेशक/डीएमआरसी डॉ. अकादमी अब एक डीन की अध्यक्षता में किया जाएगा और प्रत्येक विभाग के एक प्रोफेसर के नेतृत्व में किया जाएगा. संकाय पूर्णकालिक प्रोफेसरों, एसोसिएट /सहायक प्रोफेसरों और व्याख्याताओं की एक टीम द्वारा मजबूत किया जाएगा”

डीएमआरए देश में एक प्रमुख संस्थान है जो एमआरटीएस के परियोजना योजना, कार्यान्वयन और प्रचालन अनुरक्षण के प्रत्येक पहलू पर अनुकूलित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। उत्कृष्टता की अपनी खोज में अकादमी अब अपनी सुविधाओं का उन्नयन करेगी। इस बदलाव में अवसंरचनात्मक, तकनीकी और शैक्षिक उन्नयन शामिल होंगे। अकादमी की एक नई वेबसाइट भी विकसित की जा रही है ताकि इसके सभी हितधारकों की सुविधा मिल सके। अवसंरचना में उन्नयन में नए सिमुलेटरों के साथ एक नई इमारत का निर्माण, अत्याधुनिक टेलीप्रासमेंस रूम, मनोरंजन केन्द्र, नया योग/ध्यान कक्ष, कैंटीन, ऑडिटोरियम आदि का नवीकरण शामिल है।  प्रशिक्षणार्थियों को सबसे आधुनिक शिक्षण साधनों के साथ डिजिटल अधिगम वातावरण प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकीय/डिजिटल उन्नयन किया जा रहा है। अकादमी ने मानकीकरण, सामग्री प्रासंगिकता, पार-प्रशिक्षण और प्रौद्योगिकीय प्रगति पर जोर देते हुए अधिकारियों और गैर-कार्यकत्र्ताओं दोनों के प्रशिक्षण मॉड्यूल/पाठ्यक्रम की समीक्षा की है।



शास्त्री पार्क डिपो में स्थित डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्थान (अब डीएमआरए) 2002 से मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) के क्षेत्र में सक्षमता निर्माण में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है। संस्थान आईएसओ 9001:2015 प्रशिक्षण कार्यक्रमों के डिजाइन, विकास और वितरण के लिए मान्यता प्राप्त है।डीएमआरसी प्रशिक्षण संस्थान ने देश भर में अन्य महानगरों के कर्मचारियों के अलावा अपने कर्मचारियों को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत में इसके ग्राहकों में महा-मेट्रो (नागपुर पुणे), नोएडा मेट्रो, बेंगलुरु मेट्रो, चेन्नई मेट्रो, जयपुर मेट्रो, कोच्चि मेट्रो, कोलकाता मेट्रो, लखनऊ मेट्रो, मुंबई मेट्रो आदि शामिल हैं। संस्थान ने पावर ग्रिड, डीएफसीसीएल, आरईटी, सिडको लिमिटेड, साइिएंट लिमिटेड, एलटी आदि जैसे गैर-मेट्रो संगठनों को अनुकूलित प्रशिक्षण भी प्रदान किया है। इसके अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों में एमआरटी जकार्ता, इंडोनेशिया, ढाका मेट्रो, बांग्लादेश, नेपाल और एलआरटी श्रीलंका शामिल हैं।

Related posts

दिल्ली पुलिस लोगों के घरों में आखिर क्यों जा रहीं हैं और  प्रशंसा पत्र क्यों बांट रहीं हैं, जॉइंट सीपी को सुनिए इस वीडियों में।  

Ajit Sinha

नई दिल्ली: मंत्रीमंडल में शामिल हुए 27 नए ओबीसी मंत्रियों को ओबीसी मोर्चा कल करेगा सम्मानित

Ajit Sinha

कांग्रेस दिग्गजों ने आज कहा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ज़ूबिन ईरानी चुप्पी तोड़ों, आपके परिवार पर लगे भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप।

Ajit Sinha
//whulsaux.com/4/2220576
error: Content is protected !!