Athrav – Online News Portal
नोएडा

ड्रीम प्रोजेक्ट जेवर एयरपोर्ट आने वाले विमान यात्रियों को मेट्रो रेल की सौगात देने की तैयारी।

अरविन्द उत्तम की रिपोर्ट 
ग्रेटर नोएडा: प्रदेश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट आने वाले विमान यात्रियों को कनेक्टिविटी के मामले में किसी प्रकार की दिक्कत का  सामना न करना पड़े, इसके लिए प्रदेश सरकार मेट्रो रेल की सौगात पर काम कर रही है। नॉलेज पार्ट 2 से जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जोड़ने की तैयारी की जा रही है. यमुना विकास प्राधिकरण इसकी डीपीआर तैयार कराई है.  जिसे दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने तैयार की है. यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि यीडा की 24 अगस्त को होने वाली बोर्ड बैठक में इसे पेश किया जाएगा.

बोर्ड की डीपीआर को मंजूरी मिलने के बाद इसको यूपी सरकार को भेजा जाएगा ताकि वह फंड का इंतजाम कर सके। यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से मेट्रो जोड़ने की पहले चरण की डीपीआर जो डीएमआरसी ने दी है. उसमें नॉलेज पार्क-2 से जेवर एयरपोर्ट के बीच 35.44 किलोमीटर मेट्रो रूट तैयार करने में 5329 करोड की लागत आएगी.  रणवीर सिंह ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच 72 किलोमीटर की दूरी पूरा करने के लिए एक्सप्रेस मेट्रो के दूसरे चरण का डीपीआर 20 अगस्त तक डीएमआरसी पेश करेगी.

डीएमआरसी द्वारा पेश की गई रिपोर्ट के मुताबिक ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्ट 2 से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच नॉलेज पार्क-2,  सेक्टर 18, सेक्टर 20, सेक्टर 21, सेक्टर 29 और नोएडा एयरपोर्ट पर छह मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे. यह मेट्रो कॉरिडोर 4.18 किलोमीटर अंडरग्राउंड होगा,  बाकी 31.26 किलोमीटर एलिवेटेड लाइन बनाई जाएगी. किस प्रकार गौतम बुध नगर में पहली बार अंडर ग्राउंड मेट्रो का प्रस्ताव रखा गया है. डीएमआरसी ने डीपीआर में दावा किया है कि इसके निर्माण में 18 महीने का वक्त लगेगा।
 
नोएडा एयरपोर्ट से नॉलेज पार्क-2 तक बनने वाले मेट्रो रेल मार्ग का डीपीआर पेश करने के साथ दूसरे चरण का डीपीआर 20 अगस्त तक पेश करने की बात कही है। नोएडा एयरपोर्ट से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच 72 किमी की दूरी एक्सप्रेस मेट्रो एक घंटे में तय होगी। नोएडा एयरपोर्ट से नॉलेज पार्क 2 तक मेट्रो सेवा 2025 तक प्रारंभ होने पर रोजाना चढ़ने वाले यात्रियों की अनुमानित संख्या का भी डीपीआर में जिक्र किया गया है। इसके मुताबिक नोएडा एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो पर 2025 में 40 हज़ार  तो 2040 तक 3 लाख  से ज्यादा यात्रियों के रोज यात्रा करेंगे। 

Related posts

जिला उपभोक्ता फोरम ने सुनाई ग्रेनो प्राधिकरण के सीईओ को एक महीने के जेल की सजा।

Ajit Sinha

थमा विवाद, अब होगा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जोरदार स्वागत।

Ajit Sinha

पुलिस मुठभेड़ के दौरान सीरियल रेपिस्ट और 25 हज़ार के इनामी बदमाश हरिशंकर गिरफ्तार  

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//ufiledsit.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x