Athrav – Online News Portal
Uncategorized

नई दिल्ली: देश बेटा अभिनंदन लौटेंगे: स्वागत के लिए देश तैयार :आज वतन लौटेंगे विंग कमांडर अभिनंदन, भारत की बड़ी जीत

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान में तनाव के बीच देश को बड़ी कूटनीतक जीत मिली है. भारत के भारी दवाब के आगे पाकिस्तान झुकने के लिए मजबूर हो गया. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को सिर्फ 24 घंटे में एलान करना पड़ा कि वो भारतीय पायलट अभिनंदन को आज रिहा कर रहे हैं. पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ16 को मार गिराने के बाद अभिनंदन का फाइटर प्लेन मिग भी क्रैश हो गया था. इसके बाद अभिनंदन का पैराशूट पीओके में पहुंच गए थे जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें कब्जे में ले लिया लेकिन भारत ने दो टूक कहा कि हमें हमारा पायलट सुरक्षित और बिना किसी शर्त के वापस चाहिए. भारत और अंतर्राष्ट्रीय दवाब में कल पाकिस्तान की संसद में इमरान खान ने कहा कि वो अभिनंदन को छोड़ रहे हैं. आज वाघा बॉर्डर के जरिए अभिनंदन वतन वापस लौट रहे हैं.

विंग कमांडर अभिनंदन फिलहाल इस्लामाबाद में हैं, आज दोपहर उन्हें लाहौर लाया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक पायलट अभिनंदन को वाघा बार्डर से वापस लाया जाएगा. भारतीय अधिकारी ग्रुप कैप्टन जेडी कुरियन भी साथ मौजूद रहेंगे. विंग कमांडर की वापसी का समय फिलहाल तय नहीं है.पाकिस्तान चाहता है कि अभिनंदन को बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान हैंडओवर किया जाए. वहीं भारत चाहता है कि पाकिस्तान दोपहर तक अभिनंदन  को लौटाए. भारत पहुंचने के बाद पायलट अभिनंदन को अमृतसर एयर बेस ले जाया जाएगा. इसके बाद उन्हें अमृतसर से दिल्ली लाया जाएगा. पाकिस्तान की तरफ से अभिनंदन की रिहाई की खबर आने के बाद भारतीय सेना की तीनों कमानों ने मिलकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की और वायुसेना ने अपने जवान के वतन वापसी पर खुशी जताई. एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम अपने पायलट की वापसी से खुश हैं.

दुश्मन देश की धरती पर भी पायलट अभिनंदन के जज्बे ने सभी को अपना मुरीद बना लिया. पाकिस्तानी सेना की हिरासत में होने के बावजूद भी अभिनंदन ने पाकिस्तान को कोई भी खुफिया जानकारी नहीं दी. पीओके में गिरने के बाद भारतीय वायु सेना से जुड़े कागजात खा गए.विंग कमांडर ने अपने पास मौजूद कई दस्तावेज तलाब में बहा दिए. अभिनंदन पाकिस्तानी सेना की गिरफ्त में बिल्कुल भी नहीं डरे और साफ कहा कि वो कोई जानकारी नहीं देंगे. जब पैराशूट के जरिए अभिनंदन उतरे तो भीड़ ने उन्हें घेर लिया था और बदसलूकी भी की लेकिन अभिनंदन के हौसले पस्त नहीं हुए. पाकिस्तान की तरफ से परसों भारत में घुसपैठ की कोशिश की गई थी. जिसका भारतीय वायुसेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया. पाकिस्तान के फाइटर प्लेन F16 को नेस्तांनाबूद किया लेकिन जवाबी कार्रवाई में विंग कमांडर अभिनंदन का मिग 21 क्रैश हो गया. इसी मिग 21 से पैराशूट से उतरते वक्त वो सीमा पार चले गए, जिसके बाद पाकिस्तान सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था.

 

 

Related posts

फरीदाबाद :ग्रीन फिल्ड कालोनी के एक प्रॉपर्टी कारोबारी के खिलाफ सूरजकुंड थाना पुलिस ने करोड़ो रुपए की ठगी करने का किया केस दर्ज।

Ajit Sinha

छत्तीसगढ़ के कलाकार ने बॉलीवुड में बनाया खास मुकाम

Ajit Sinha

महेंद्रगढ़ :कोर्ट परिसर में ताबड़ तोड़ फायरिंग कर बदमाशों ने हत्या व लूट के आरोपी को पुलिस के चंगुल से छुड़ा ले गए, 4 पुलिस कर्मी जख्मी।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//leezeept.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x