Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली की शिक्षा क्रांति की सूत्रधार विधायक आतिशी को ‘करियर चेंजमेकर ऑफ द डीकेड’ अवार्ड से किया गया सम्मानित

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली:दिल्ली की शिक्षा क्रांति में अपना अहम योगदान निभाने वाली आम आदमी पार्टी की वरिष्ट नेता व कालकाजी से विधायक आतिशी को शनिवार को करियर गाइड द्वारा आयोजित देश के सबसे नामी ‘करियर समिट’ में ‘करियर चेंजमेकर ऑफ द डीकेड’ के अवार्ड से सम्मानित किया गया। दिल्ली विधानसभा की शिक्षा की स्थाई समिति की अध्यक्ष आतिशी को शिक्षा के क्षेत्र में ख़ास योगदान और दिल्ली के सरकारी स्कूलों को दुरुस्त करने में उनकी भूमिका के लिए इस अवार्ड से नवाजा गया।इस मौके पर विधायक आतिशी ने कहा कि मेरे लिए यह अवार्ड बहुत सम्मान और गर्व की बात है। आज दुनिया के कई शहर दिल्ली के शिक्षा मॉडल को अपनाना चाहते है, जबकि एक समय ऐसा था जब कोई भी अभिभावक अपने बच्चों को इन सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए नहीं भेजना चाहता था और लेकिन केजरीवाल सरकार ने अपने स्कूलों के न केवल इंफ्रास्ट्रक्चर को शानदार बनाया है बल्कि उन्हें क्वालिटी एजुकेशन का केंद्र भी बना दिया है। इसलिए अब पेरेंट्स मज़बूरी से नहीं बल्कि आत्मविश्वास और मंजूरी से अपने बच्चों को केजरीवाल सरकार के स्कूलों में पढ़ने के लिए भेज रहे है।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों और शिक्षा प्रणाली को दुरुस्त करने के लिए केजरीवाल सरकार द्वारा उठाए गए अहम पहलों और सुधारों के बारे में बात करते हुए आतिशी ने बताया कि जब मैंने पहली बार 2015 में सरकारी स्कूलों का दौरा किया तब स्कूल बहुत बुरे हाल में थे । पहले सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए न तो बैठने के लिए डेस्क होते थे और ना ही इस्तेमाल करने के लिए साफ शौचालय। जिसका असर बच्चों के आत्म-विश्वास पर भी पड़ता था। इसे एक चुनौती मानते हुए हमने पहले सरकारी स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर को वर्ल्ड क्लास बनाया, टीचर्स को विदेशों से शानदार ट्रेनिंग दिलवाई, क्लासों में नवाचारों को अपनाया, बच्चों के लिए हैप्पीनेस करिकुलम, एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम और बिज़नेस ब्लास्टर जैसे प्रोग्राम शुरू किए जिससे बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ा और हमारे रिजल्ट शानदार आने लगे। उन्होंने बताया कि पिछले कई सालों से दिल्ली सरकार के स्कूल बोर्ड रिजल्ट में प्राइवेट स्कूलों को मात दे रहे है।

आतिशी ने कहा कि हमारा एजुकेशन सिस्टम अभी तक बच्चों को अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद रोजगार के विकल्प ढूंढना सीखाता था लेकिन एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम और बिज़नेस ब्लास्टर प्रोग्राम के जरिये स्कूली छात्रों को बिजनेस के हुनर सीखने को मिलें । इसे सीख बच्चें भविष्य में जॉब सीकर के बजाय जॉब क्रिएटर बन पाएंगे और अन्य लोगों के लिए भी रोज़गार के अवसर प्रदान कर पाएंगे । उन्होंने कहा कि वहीं ‘हैप्पीनेस क्लास’ बच्चों को खुश रहना और रिश्तों की अहमियत देना सिखाया। दूसरी तरफ ‘देशभक्ति पाठ्यक्रम’ के जरिये हम बच्चों में देश प्रेम की भावना जागृत कर रहे है ताकि वे देश व समाज के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी समझकर एक जागरूक नागरिक बनें।

आतिशी को यह अवार्ड एक करियर चेंजमेकर के तौर पर और शिक्षा के क्षेत्र में उनके ख़ास योगदान के लिए दिया गया । उल्लेखनीय है कि वह, कालकाजी की विधायक होने के साथ-साथ दिल्ली विधानसभा की एजुकेशन व पब्लिक अकाउंट के स्टैंडिंग कमिटी की चेयरपर्सन भी है। उन्हें पॉलिसी मेकिंग का व्यापक अनुभव है और उन्होंने जुलाई 2015 से अप्रैल 2018 तक दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के शिक्षा सलाहकार के रूप में भी कार्य किया था।  उन्होंने दिल्ली सरकार के शिक्षा क्रांति के सफल कार्यान्वयन में और स्कूलों में स्कूल प्रबंधन समितियों (एसएमसी) को मजबूत बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।उल्लेखनीय है कि करियर गाइड द्वारा आयोजित, करियर समिट देश के सबसे नामी करियर सम्मेलनों में से एक है । करियर चेंजमेकर अवार्ड कुछ चुनिंदा लोगों को शिक्षा के क्षेत्र में उनके अतुलनीय योगदान के लिए दिया जाता है । इस वर्ष इस सम्मेलन में स्कूल ऑफ कॉमर्स, फ़ाइनेंस एंड अकाउंटंसी, क्राइस्ट यूनिवर्सिटी के निदेशक बीजू टॉम्स, पब्लिक स्पीकिंग कोच एवं टेडेक्स स्पीकर दिवस गुप्ता और करियर कोच व इनोमी लर्निंग की संस्थापक एवं सीईओ रिचा द्विवेदी सकलानी समेत शिक्षा जगत की कई विख्यात मेंटोर्स और करियर परामर्शदाता मौजूद रहे।
****

Related posts

शार्प शूटरों को लोडेड चार पिस्टल जिंदा कारतूस के साथ पुलिस ने अरेस्ट किया हैं।

Ajit Sinha

स्मृति ईरानी:नेवी वेटरेंस को जिस प्रकार से वापिस लाया गया वो भारत सरकार के विशेष प्रयासों का एक नतीजा है-वीडियो सुने।

Ajit Sinha

पीएम नरेंद्र मोदी बोले, सभी विपक्षी नेताओं को चैलेंज करते हैं कि सभी भ्रष्टाचारी व घोटालेबाजों पर कार्रवाई होगी -लाइव सुने।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//jouptath.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x