Athrav – Online News Portal
हरियाणा

पलवल में कोरोना के 13 नए मामले मिलने पर प्रशासन ने की एहतियात के लिए बड़ी कार्रवाई,सभी गांवों की सीमाएं सील: डीसी 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
पलवल:उपायुक्त नरेश नरवाल ने पलवल जिला में कोरोना संक्रमण के 13 नए पोजीटिव केस मिलने पर 9 गांवों को कंटेनमेंट जोन तथा साथ लगते 27 गांवों को बफर जोन घोषित करते हुए सीमाएं सील करन के आदेश दिए है। यह आदेश जिला में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने संक्रमण पर नियंत्रण के लिए दिए गए है ताकि अन्य जिलावासी इस महामारी की चपेट में न आए। कोरोना पोजीटिव मरीजों की इन गांवों में मूवमेंट थी तथा साथ लगते गांवों में भी संक्रमण के अंदेशे के चलते यह आदेश जारी किए है। कंटेनमेंट व बफरजोन में होने वाली आवश्यक गतिविधियों के लिए उपमंडल अधिकारी (ना.) वकील अहमद ओवरआल मजिस्ट्रेट होंगे।

कंटेनमेंट और बफर जोन में यह गांव शामिल

नरवाल ने आदेश जारी करते हुए गांव कोट, घुडावाली, लखनाका, बाबूपुर हथीन, जलालपुर, गुराकसर, आलीमेव, पहाड़पुर और उटावड़ को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया। वहीं साथ लगते 27 गांवों को बफर जोन घोषित किया। बफर जोन में गांव पावसर, रनियाला खुर्द, खिल्लूका, नागल जाट, रूपनगर नाटोली, हुड़ीथल, गोहपुर, कुकरचाटी, बुराका हथीन, बिघावली, धीरनकी, घिंगड़ाका, मीरका, रूपड़ाका, चिल्ली, मालपुरी, मालूका, टोंका कुमरेहड़ा, मलाई, आली ब्राह्मïण, अंधोप, खाइका, भूडपुर, जराली, मनकाकी व लड़माकी शामिल होंगे।

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सात ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त
उपायुक्त ने इन क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सात अधिकारियों को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है जोकि कर्मबीर सिंह उपमंडल अभियंता पंचायती राज को गांव छांयसा, मठेपुर व दुरैंची के लिए, विनोद कुमार प्राचार्य आईटीआई को गांव बाबुपर हथीन व जलालपुर के लिए, बलकार सिंह उपमंडल अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग को गांव कोट व गुरकसर के लिए, अरशद खान उपमंडल अभियंता पंचायती राज को गांव महलूका व हूंचपुरी के लिए, प्रताप सिंह प्राचार्य पॉलीटेक्निक को गांव उटावड़ व घुडावाली, अनिल शर्मा जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को गांव आलीमेव के लिए, आफताब अहमद उपमंडल अभियंता पंचायती राज को गांव पहाड़पुर व लखनाका के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।

आशा व एएनएम की 45 टीम करेंगी डोर टू डोर स्क्रीनिंग-स्कैनिंग

उपायुक्त ने जारी आदेशों में बीडीपीओ हथीन को कंटेनमेंट व बफर जोन में शामिल सभी गांवों को पूर्णतया सेनिटाइज कराने के निर्देश दिए। साथ ही कंटेनमेंट जोन में घर-घर स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैनिंग के लिए आशा व एएनएम की 45 टीम गठित करने के आदेश भी जारी किए। पचास घरों पर एक टीम काम करेगी इनके सुपरविजन के लिए पांच आंगनवाड़ी सुपरवाइजर व दो सीडीपीओ भी नियुक्त की गई है। इन गांवों में आने-जाने के लिए पूर्णतया पाबंदी होगी तथा प्रमुख रास्तों को बैरिकेडिंग के जरिए बंद करते हुए पुलिस भी तैनात करने के आदेश दिए है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकोल के अनुसार विभागवार कार्य निर्धारित कर दिए है। सिविल सर्जन द्वारा एम्बूलेंस तथा अन्य पैरा मेडिकल स्टॉफ को तैनात करना तथा इन गांवों में मोबाइल चैकअप वैन द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की जांच करवाई जाएगी। साथ ही इन गांवों के लिए सिविल अस्पताल पलवल में कोरोना वार रूम भी स्थापित किया गया है। आदेशों का उल्लंघन या लापरवाही करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 56 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Attachments area

Related posts

पंचकूला में राहगीरी कार्यक्रम ‘रंग दे बसंती‘ थीम के साथ ‘देशभक्ति‘ की अलख जगाने के लिए तैयार

Ajit Sinha

किसानों की घर वापसी के दौरान हरियाणा में सुगम यातायात सुनिश्चित करने के लिए किए गए व्यापक प्रबंध

Ajit Sinha

हरियाणा: वैक्सीनेशन को लेकर देश के 24 बड़े शहरों में करवाए गए सर्वे में गुरूग्राम प्रथम-अनिल विज

Ajit Sinha
//jozeeltaird.com/4/2220576
error: Content is protected !!