Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

अभिनेत्री सोनल कपूर के ससुर हरिश आहूजा के घर से करोड़ों के जेवरात व नगदी चोरी करने वाले पति -पत्नी व सोनार अरेस्ट

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:क्राइम ब्रांच के एसआर, सेक्टर-8 आरके पुरम ने आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है  अपर्णा रूथ विल्सन पत्नी नरेश कुमार सागर निवासी सरिता विहार, दिल्ली, उम्र-31 वर्ष और नरेश कुमार सागर पुत्र  वीर सिंह निवासी सरिता विहार, दिल्ली आयु-31, जिसने अभिनेत्री सोनम कपूर की सास के घर के जेवरों में सेंध लगाई और उनका निपटान किया और सुनार अर्थात्,  देव वर्मा पुत्र लाला राम वर्मा निवासी कालकाजी, नई दिल्ली आयु -40, जिसने चोरी के गहने खरीदे थे, को भी गिरफ्तार किया गया था और गहने 100 हीरे, 6 सोने की चेन, हीरे की चूड़ियाँ, 1 हीरे का कंगन, 2 शीर्ष, 1 पीतल का सिक्का, 1 i-10 कार चोरी की थी। अब बरामद हुए हैं।

घटना
पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक गत 23 फ़रवरी 2022 को शिकायतकर्ता नितेश गेरा ने हरीश आहूजा (अभिनेत्री सोनम कपूर के ससुर) की ओर से पीएस-तुगलक रोड में शिकायत दर्ज कराई कि उनकी मां के कमरे से करोड़ों के गहने और नकदी चोरी हो गई है. हरीश आहूजा, जिनकी उम्र करीब 86 साल है और अस्वस्थ रहते हैं। शिकायत के आधार पर एफआईआर संख्या 41/2022, दिनांक 23 फ़रवरी 2022, भारतीय दंड संहिता की धारा 381 आईपीसी के तहत पीएस तुगलक रोड में मामला दर्ज किया गया था।

टीम एंव कार्यवाही

मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए एसआर क्राइम ब्रांच की टीम को मामला सुलझाने का जिम्मा सौंपा गया था. मामले की जांच के दौरान एसआर क्राइम ब्रांच की टीम ने 32 से अधिक कर्मचारियों और 6 नर्सों और उनके रिश्तेदारों और संपर्कों का गहन विश्लेषण किया। उपलब्ध सीसीटीवी फुटेज और अन्य तकनीकी डेटा के साथ सभी विवरणों की बारीकी से जांच की गई। आगे व्यापक खाता विश्लेषण भी किया गया था। शिकायतकर्ता के परिवार के कर्मचारियों पर भी नजर रखी गई। जांच के दौरान सबसे बड़ी चुनौती घटना के सही समय और समय के अंतराल के बारे में जानकारी की कमी थी जिसके बाद मालिकों के ध्यान में आया जिससे मामले में सुराग कम हो गया। इंस्पेक्टर गगन भास्कर के नेतृत्व में टीम के लगातार प्रयासों का नतीजा निकला और तकनीकी विश्लेषण करने पर टीम ने 2 संदिग्धों का पता लगाया। जानकारी एसीपी/एसआर, संतोष कुमार  के साथ साझा की गई थी। निदेशानुसार, एसीपी/एसआर, संतोष कुमार अपराध शाखा, दिल्ली के समग्र पर्यवेक्षण में एवं निरीक्षक गगन भास्कर के पर्यवेक्षण में विश्लेषण पर कार्य करना।  इंस्पेक्टर नरेश सोलंकी एंव इंस्पेक्टर जय प्रकाश एक टीम जिसमें एसआई प्रमोद, एसआई कृष्ण, एसआई सम्राट, एचसी सुशील,एचसी विनोद, एचसी राजेंद्र और कांस्टेबल घनश्याम शामिल थे।  आरोपी को पकड़ने और इस सूचना पर काम करने के लिए गठित किया गया था। क्राइम ब्रांच की टीम ने स्पेशल स्टाफ, नई दिल्ली के साथ मिलकर सरिता विहार में छापेमारी की और नरेश कुमार सागर नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया।  
उससे पूछताछ की गई जिसमें उसने अपनी पत्नी के साथ अपराध में शामिल होने का खुलासा किया। इसके अलावा उसकी पत्नी अपर्णा रूथ विल्सन को भी उनके घर से गिरफ्तार किया गया था। उसकी जांच की गई और उसने अपना अपराध स्वीकार कर लिया। दोनों आरोपी व्यक्तियों अर्थात् अपर्णा रूथ विल्सन पत्नी नरेश कुमार सागर निवासी सरिता विहार, दिल्ली उम्र-31 वर्ष और नरेश कुमार सागर , निवासी सरिता विहार, दिल्ली आयु-31 को गिरफ्तार किया गया था।

पूछताछ एंव आरोपी की प्रोफाइल

आरोपी अपर्णा और नरेश कुमार से पूछताछ की गई। अपर्णा ने खुलासा किया कि वह स्थायी रूप से लखनऊ के आलमबाग की रहने वाली हैं। वर्ष 2013 में, उसने सीतापुर, इलाहाबाद में एक नर्सिंग स्कूल से कोर्स किया और उसके बाद 2014 से 2015 तक, उसने देहरादून के एक अस्पताल में नर्स के रूप में काम किया। 2015 में वह नौकरी की तलाश में दिल्ली आई और उसने पश्चिम  विहार, वैशाली और कौशांबी के अस्पतालों में नर्स के रूप में काम किया और वर्तमान में दिल्ली के एक प्रतिष्ठित अस्पताल में काम कर रही थी। वर्ष -2017 में, उसने नरेश कुमार सागर से शादी कर ली, जो उसका फेसबुक फ्रेंड था। वर्ष -2020 में, जब पीड़िता को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां आरोपी वर्तमान में काम कर रहा था, और उसकी देखभाल के लिए प्रेमलता नाम की एक नर्स थी। प्रेमलता ने अपनी सहेली सुनीता से कहा कि उन्हें अपने घर पर उसकी देखभाल के लिए एक और नर्स की आवश्यकता है। मार्च 2021 से वह नर्स के तौर पर पीड़िता के घर आती-जाती थी। इस अवधि के दौरान, उसने देखा कि एक अलमारी में गहने और नकदी है। एक दिन नर्स (आरोपी) पीड़िता को व्हीलचेयर पर अलमारी में ले गई, जहां आरोपी ने पाया कि उस अलमारी में करोड़ों के गहने और नकदी पड़ी है। उसने इस बारे में अपने पति नरेश कुमार को बताया और उन्होंने जेवर और नकदी चोरी करने की साजिश रची। नरेश ने उसे समय-समय पर गहने चोरी करने के लिए कहा ताकि उस पर एक बार/आसानी से ध्यान न दिया जा सके। योजना के मुताबिक वह रात में पीड़िता को शामक की गोलियां देकर गहने चुरा लेती थी। जब भी मौका मिला 10-11 महीने के अंतराल में गहने और नकदी चोरी हो गई। वह उसे नरेश कुमार को सौंप देती थी, जो उन्हें विभिन्न ज्वैलर्स और अन्य व्यक्तियों को बेच देता था। उन्होंने कर्ज, माता-पिता के चिकित्सा खर्च का भुगतान किया और इस पैसे से एक सेकेंड हैंड आई-10 कार भी खरीदी और पीड़ित के घर से चुराया गया एक पीतल का सिक्का भी उनके कब्जे से बरामद किया गया। नरेश कुमार ने आगे खुलासा किया कि वह रुस्तम नगर, बिलारी, मुरादाबाद का रहने वाला है। उन्होंने चंदौसी से बी.कॉम किया और मेरठ के एक प्रतिष्ठित कॉलेज से एमबीए किया। वर्ष -2015 में, वह अपर्णा से फेसबुक पर मिले और 2016 में उन्होंने शादी कर ली। आरोपी नरेश ने कबूल किया कि उसने चोरी के गहने 24 कैरेट गोल्ड कालकाजी और वर्मा ज्वैलर्स कालकाजी की दुकान पर बेचे थे। आरोपी नरेश के इशारा पर वर्मा ज्वैलर्स के मालिक देव वर्मा कालकाजी को पकड़कर पूछताछ की गई। देव वर्मा ने कबूल किया कि उसने नरेश से चोरी के गहने खरीदे और बदले में नकद और ऑनलाइन लेनदेन के माध्यम से भुगतान किया। मामले में देव वर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है। वर्मा ज्वैलर्स के देव वर्मा के कहने पर कालकाजी स्थित उसकी दुकान से इस मामले से संबंधित सामग्री बरामद की गई।बरामद 
1) 100 हीरे के टुकड़े
2) 6 सोने की चेन
3) 6 हीरे की चूड़ियाँ
4) 1 डायमंड ब्रेसलेट
5) 2 टॉप (झुमके)
6) 1 पीतल का सिक्का
7) i-10 कार नंबर HR 26AZ 9518 चोरी के गहने बेचने के बाद प्राप्त धन से खरीदा गया
आगे की जांच जारी है।

Related posts

हरियाणा पुलिस की नेक पहल, इस साल 1716 गुमशुदा बच्चों को परिवार से मिलवाया-डीजीपी मनोज यादव 

Ajit Sinha

दिल्ली को दुनिया का नंबर 1 शहर बनाने के लिए केजरीवाल सरकार का साथ देगी सीआईआई

Ajit Sinha

फरीदाबाद: शादी का झांसा देकर ओयो होटल के कमरे में बलात्कार करने के आरोपित पकड़ा गया हैं।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//oudsutch.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x