Athrav – Online News Portal
Uncategorized फरीदाबाद

फरीदाबाद : केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर के चेहरे पर क्यों हैं उदासीनता, कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल बड़े खुश हैं,10 करोड़ के प्रोजेक्ट का शुभांरभ।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: स्मार्ट सिटी फरीदाबाद के निर्माण के लिए पहले बड़े प्रोजेक्ट पर काम शुरु हो गया है। फरीदाबाद विधानसभा की संत नगर कॉलोनी में केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर और उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 10 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास किया। खबर हैं कि यह प्रोजेक्ट अगले नौ महीने के बाद बन कर तैयार होगी , इस प्रोजेक्ट की शुरुआत कर के संत नगर के निवासियों को प्रसन्न करने की कोशिश की गई हैं,शुरुआत करते हुए की तस्बीर पर केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल के चेहरे को निगारते हुए, ऐसा लगता हैं कि उन्होनें विपुल गोयल को काफी दिनों के बाद नजदीक से देखा हैं, वैसे भी प्रोजेक्ट की शुरुआत के दौरान उन्हें बिल्कुल किनारे जानबूझ कर दिया गया हैं, इतने बड़े

प्रोजेक्ट का शुभारभ होने के बाद केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर के चेहरे से ख़ुशी गायब थी।
स्मार्ट सिटी के तहत होने वाले कार्यों का विवरण इस प्रकार है –
1- मीठे पीने का पानी का 15/15 मीटर का टैंक बनाया जाएगा।
2- घरों को रेनीवेल का मीठा पानी मिल सकेगा इसके लिए 16A बूस्टर से लाइन बिछाई जाएगी।
3 – संत नगर के चारों तरफ सीमेंटेड रोड बनाई जाएगी
4- संत नगर को नालियों से छुटकारा मिल सके इसके लिए यहां पर सीवर लाइन डाली जाएगी।
5- संत नगर में स्कूल को बड़ा बनाया जाएगा और स्कूल को अपग्रेड किया जाएगा।
6- एक सामुदायिक भवन बनाया जाएगा।
7- संत नगर के चारो तरफ नए 4 बड़े ट्यूबेल लगाए जाएंगे।
8 – संत नगर की चार प्रमुख नए द्वार बनाये जायेगे ।
9 – संत नगर में सभी खम्भों पर एलईडी लाइट लगाई जाएंगी ।
10- सीवर लाइन के बाद सड़क निर्माण का कार्य किया जाएगा।
11 – सभी घरों पर नए नंबर लिखे जाएंगे
12 – दो नए बिजली के ट्रांसफॉर्मर लगाए जाएंगे।
13 – नया और बडा छठ घाट बनाया जाएगा।
14- जिन गलियो में बिजली नही है वहां पर नए खम्भे लगाए जाएंगे।
15- जिन गलियों में सीवर नही डल सकेगी ,उन में नालियां बनाई जाएगी ।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा की स्मार्ट सिटी का पहला प्रोजेक्ट झुग्गी बस्ती में शुरू हो रहा है यह दिखाता है कि बीजेपी सरकार की पहली प्राथमिकता गरीब और पिछड़ों का विकास करना है। उन्होंने कहा की पिछले 4 साल में बीजेपी सरकार ने फरीदाबाद को फिर से विकास के पथ पर अग्रसर किया है । वहीं उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने इस मौके पर कहा कि उन्हें खुशी है कि स्मार्ट सिटी का पहला बड़ा प्रोजेक्ट उनकी विधानसभा में अंतिम छोर पर खड़े व्यक्तियों के लिए शुरू किया गया है जहां सुविधाओं का अबतक अभाव रहा है। विपुल गोयल ने कहा कि फरीदाबाद में आज सेक्टरों ,कॉलोनियों और गांव में एक समान विकास कार्य जारी है और पिछले 4 साल में सरकार ने जितना काम किया है उतना 40 साल में भी नहीं हुआ। विपुल गोयल ने कहा कि जो लोग लोगों को शौचालय, मीठा पानी सीवर और सड़क जैसी सुविधाएं भी नहीं दे पाए तो किस बात का नंबर वन हरियाणा था । ऐसे लोग कैसे 4 साल में हम से हिसाब मांग सकते हैं।
उन्होंने कहा कि फरीदाबाद का नाम स्मार्ट सिटी में आया है तो हमारा मकसद ऐसी स्मार्ट सिटी बनाने का नहीं है,जिसमें कुछ एरिया स्मार्ट हो, बल्कि समूचा फरीदाबाद स्मार्ट सिटी के तहत विकसित हो सकें इसके लिए बीजेपी सरकार प्रतिबद्ध है और हर आदमी की विकास में भागीदारी होगी तभी फरीदाबाद स्मार्ट सिटी बन पाएगा। विपुल गोयल ने इस मौके पर स्मार्ट सिटी और नगर निगम के अधिकारियों से प्रोजेक्ट को रफ्तार के साथ समय से पूरा करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि संत नगर में तंग गलियां है, इसीलिए लोगों को ज्यादा परेशानी ना हो इसके लिए समय से सारे प्रोजेक्ट पूरा करना जरूरी है। इस मौके पर फरीदाबाद नगर निगम की मेयर सुमन बाला, स्थानीय पार्षद छत्रपाल, पार्षद नरेश नंबरदार, नगर निगम कमिश्नर मोहम्मद शाइन, अजय गौड़, खादी बोर्ड के सदस्य विजय शर्मा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related posts

फरीदाबाद : जिला नगर योजनाकार इंफोर्स्मेंट ने आज गांव जाजरू में तीन अवैध कालोनियों में 3 निर्माणधीन निर्माण, 40 डीपीसी को तोडा।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: ग्रीन फिल्ड की प्रमुख समाजसेविका नूतन शर्मा व एडवोकेट अशोक अग्रवाल के संयुक्त प्रयास से जर्जर सरकारी स्कूल का पुनः निर्माण।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : दिल्ली -फरीदाबाद नेशनल हाइवें 2 पर हैं जगह -जगह तगड़ा जाम, जरा बचकें चलना रे बाबा आगे जाम हैं

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//psoansumt.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x