Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद: सैकड़ों किसानों ने आज हुड्डा प्रशासक जितेंद्र दहिया को सौपा ज्ञापन।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:किसान संघर्ष समिति नहरपार फरीदाबाद के तत्वाधान में सैकड़ों किसानों ने इकट्ठा होकर नारेबाजी करते हुए प्रधान जगबीर सिंह नागर के नेतृत्व में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण फरीदाबाद के प्रशासक जितेंद्र कुमार दहिया के अधिग्रहण की गई जमीन के मुआवजे व रॉयल्टी की मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में दो मुख्य मांगे जिनमें 13 और 14 जुलाई 2021 को सुप्रीम कोर्ट से बढ़ाए गए मुआवजे का शीघ्र भुगतान करना और 3 वर्षों से  लंबित पड़ी रॉयल्टी प्रति वर्ष प्रति एकड़ मिलने वाली का भुगतान करना ज्ञापन में लिखा गया कि 14 मार्च तक मिल बैठकर मांगों का समाधान नहीं किया गया तो 15 मार्च को हुड्डा कार्यालय पर 1 दिन का धरना व प्रदर्शन किया जाएगा।

समिति के महासचिव सत्यपाल नरवत ने बताया कि नहरपार किसानों की 1029 एकड़ जमीन मास्टर रोड व डिवाइडिंग रोड के लिए 2008 में अधिग्रहण की गई थी। जिसका अवार्ड अगस्त 2010 में सुनाया गया था फर्स्ट अवॉर्ड का मुआवजा किसानों को दे दिया गया। उसके बाद 27 मार्च 2013 को सेशन कोर्ट से मुआवजा बढ़ाया गया 16.09. 2015 को हाई कोर्ट से बढ़ाया गया और अब सुप्रीम कोर्ट से 13 व 14 जुलाई 2021 को मुआवजा बढ़ाया गया। लेकिन दुख की बात है कि किसान हितेषी होने का दावा करने वाली सरकार ने फर्स्ट अवॉर्ड के मुआवजे के बाद किसानों को अब तक कोई भी मुआवजा नहीं दिया । मुआवजे पर रॉयल्टी की मांग को लेकर तिगांव हलका विधायक राजेश नागर व केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से भी गुहार लगा चुके हैं और अधिकारियों से भी कई बार मिल चुके हैं लेकिन सिवाय थोते आश्वासन के कुछ नहीं मिल रहा और अब किसानों के सब्र का बांध टूट चुका है और अब आंदोलन करने पर किसान मजबूर है आज के प्रदर्शन में राजकुमार आर्य, लच्छीराम शर्मा, विजय चौहान, लीलू चंदीला,महेंद्र नरवत,चंद्र सिंह , करतार सिंह, विजेंद्र, रोहतास, प्रकाश नरवत, भवानी प्रसाद शर्मा, जुगला नंबरदार, देवेंद्र चेयरमैन, भूप सिंह यादव, हरपाल सिंह, रामकिशन, दुलीचंद, किशन सिंह, बाबूराम, धीरज, हरिचंद, परमानंद, रोहताश यादव, चतर सिंह, भोपाल सिंह आदि सैकड़ों किसानों ने भाग लिया।

Related posts

फरीदाबाद :महारानी अहिल्याबाई के 293 वें जन्म दिवस के उपलक्ष्य में श्री नारायण सेवा समिति कौराली द्वारा फ्री हैल्थ चैकअप कैम्प का किया आयोजन

Ajit Sinha

फरीदाबाद : क्राइम ब्रांच पुलिस ने एक साथ कई परचुनों की दुकानों में चोरी करने वालें तीन चोरों को किया गिरफ्तार।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : भीषण गर्मी में जनता को पानी तो पीला नहीं सकतें, पर शराब ठेका का खोल कर शराब पीने की आदत डलवाना जरूर चाहती हैं, ललित नागर।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x