Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

हरियाणा डिजास्टर मैनेजमेंट के आदेश पर फरीदाबाद में पटाखे बेचने और चलाने पर पूर्णतया प्रतिबंध -सीपी

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: सुप्रीम कोर्ट एवं एनजीटी और हरियाणा डिजास्टर मैनेजमेंट चेयरपर्सन  के आदेश की पालना करते हुए पुलिस कमिश्नर विकास कुमार अरोड़ा ने सभी थाना एसएचओ एवं चौकी इंचार्जों को निर्देश दिए हैं कि पटाखे बेचने और चलाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध है, आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। ये जानकारी पुलिस प्रवक्ता ने आज जारी एक प्रेस रिलीज के माध्यम से दी हैं। 

माना जाता है कि जब भगवान श्री राम,रावण को हराकर चौदह वर्ष का वनवास पूरा कर अयोध्या लौटे तो नगरवासियों ने खुशी से उनके स्वागत में पूरे अयोध्या को दीप जलाकर रोशनी से सजा दिया और तब से ही भारतवर्ष में दिवाली  के त्योहार का चलन शुरू होना माना जाता है। जैसा की नाम से ही विधित है कि दिवाली दीपों का त्यौहार है इस दिन सभी लोग अपने अपने घरों में दीप जलाकर रोशनी करते हैं। यह त्यौहार ‘अंधकार पर प्रकाश की विजय’ को दर्शाता है। इस दिन लोग एक दूसरे को मिठाई खिलाकर हर्षोल्लास के साथ दिवाली का त्यौहार मनाते हैं वहीं दिवाली के अवसर पर कुछ लोग पटाखे चलाकर आतिशबाजी कर त्यौहार मनाते हैं। पटाखे चलाकर खुशियां मनाना। जाहिर करना एक पुरानी परंपरा प्रचलन में रही है उस समय में किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं होता था, वातावरण शुद्ध था लोग स्वास्थ्य थे  बीमारियां नाम मात्र की होती थी।समय ने करवट बदली हम आधुनिक हो गए, बढ़ते शहरीकरण और पेड़ों की कटाई ने ,बढ़ते उद्योग एवं वाहनों से निकलते धुवां ने प्रदूषण को बढ़ा दिया और वातावरण से शुद्ध हवा गायब होती चली गई और इस आधुनिक युग में कई प्रकार की बीमारियां बढ़ती चली गई।एनसीआर की औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में एयर क्वालिटी को देखते हुए स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी हरियाणा ने एक्शन लेते हुए आदेश जारी किए हैं, जिसके मद्देनजर फरीदाबाद शहर में किसी भी प्रकार के पटाखे बेचने और चलाने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। आदेश अनुसार फरीदाबाद शहर के अलावा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से लगते हुए और भी हरियाणा के कई जिलों में पूर्ण रूप से प्रतिबंध किया गया है। फरीदाबाद पुलिस कमिश्नर विकास अरोड़ा ने साफ तौर पर कहा है कि जो कोई भी पुलिस के आदेशों की अवहेलना करेगा फरीदाबाद पुलिस उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करेंगी। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस महामारी अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। पटाखों से निकलने वाले धुएं से हवा खराब हो जाती है। कोरोनावायरस और प्रदूषण के चलते सांस के मरीजों को सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है अतः आप, अपने और आस पास रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए, दिए जलाकर दिवाली का त्यौहार मनाएं और खुशियां बांटे। सामाजिक सौहार्द खराब करने वालों एवं आदेश की उल्लंघना करने वालों की सूचना 112 या अपने नजदीकी थाने मे करें।

Related posts

फरीदाबाद : जिला नगर योजनाकार इंफोर्स्मेंट ने ग्रीन फील्ड कॉलोनी के प्लाट नंबर -1968 सहित तीन गेटों में की भारी तोड़फोड़, एक सील

Ajit Sinha

सिद्धपीठ महारानी वैष्णो देवी मंदिर में धूमधाम से मनाया श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, कृष्णपाल गुर्जर व जगदीश ने दी बधाई

Ajit Sinha

यूनिवर्सल अस्पताल दिल्ली का शीघ्र ही सुपर स्पेश्लिस्ट अस्पताल बल्लभगढ़, फरीदाबाद में

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//doruffleton.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x