Athrav – Online News Portal
गुडगाँव स्वास्थ्य

ब्रेकिंग न्यूज़: जिला में अब तक 17 लाख 60 हजार 823 लोगों ने अपने फोन में डाउनलोड किया आरोग्य सेतु मोबाइल एप।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरूग्राम: उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि जिला गुरूग्राम में आरोग्य सेतु मोबाइल एप को लेकर लोगों  में जागरूकता अपेक्षाकृत बढ़ रही है। अब तक जिला में 17 लाख 60 हजार 823 लोगों ने अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड किया है जोकि उनकी जागरूकता को दर्शाता है। उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि कोरोना महामारी से हमें साथ मिलकर लड़ना होगा, इसमें आरोग्य सेतु मोबाइल एप महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग ऐसे है जो रोजाना जिला के बाहर आवागमन करते हैं और गुरूग्राम जिला में ऐसे लोगों की संख्या अपेक्षाकृत अधिक है। ऐसे लोगों के लिए यह मोबाइल एप किसी वरदान से कम नही है।

उन्होंने कहा कि लोगों को मोबाइल एप के अलावा लोगों को कई अन्य हिदायतों का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। कई लोग गुरूग्राम से दिल्ली, फरीदाबाद या पलवल आदि में नौकरी करने के लिए आवागमन करते हैं। ऐसे लोग कोरोना पाॅजीटिव जल्दी हो रहे हैं जो एक से दूसरी जगह पर ट्रेवल करते है। उन्होंने इन ट्रैव्लर्ज के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किए है। उन्होंने कहा कि जब भी कोई बाहर निकले मास्क जरूर पहने व भीड़-भाड़ में जाने से बचे। सभी से सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखते हुए लगभग दो गज की दूरी से बात करे। जब भी आप कही बाहर जाए तो विंड चिटर पहन कर जाए। बाहर से आते ही अपने कपड़ों को त्याग दें और अपने हाथों और पैरों को अच्छी तरह से धोएं। शराब और शर्करा युक्त पेय पदार्थो का सेवन न करें। सामुहिक धुम्रपान से बहुत बचे, यह कोविड-19 लक्षणों को बढ़ा सकता है और आपके बीमार होने के जोखिम को भी बढ़ा सकता है। उन्होंने कहा कि हमेशा अपने साथ सेनेटाइजर रखे। समय समय पर हाथों को सैनेटाइज करते रहें। सामुहिक लंच करने से भी बचे। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावादेने के लिए पौष्टिक आहार लें। नियमित रूप से पानी या अन्य तरल पदार्थ पीते रहें। उन्होंने कहा कि अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें। अपनी दिनचर्या में योग व प्राणायाम को शामिल करे ।उन्होंने बताया कि अगर जरूरी हो तभी यात्रा करें।

यदि आपको खांसी, बुखार या सांस लेने में कठिनाई होती है तो अपनी स्वास्थ्य जांच के लिए बीमार होने पर घर में ही रहे। आरोग्य सेतु एप अपने फोन में अवश्य डाउनलोड करे तथा मार्ग पर हमारी सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस कर्मियों के निर्देशों का पालन करें। अगर कार में ट्रैवल करते है तो डिस्टेंस बना कर बैठे। अगर स्कूटर या बाइक पर जाना पड़े तो अकेले ही जाए। उन्होंने कहा कि किसी को भी अपने करीब बैठने की अनुमति न दें। निर्धारित स्थान पर ही वाहन को खड़ा करें किसी अन्य स्थान पर या बाजार में न रोकें। जहां तक संभव हो भीड़ भरे परिवहन साधनों का उपयोग न करें। कैब-एग्रिगेशन का उपयोग सीमित हो सकता है जब तक कि पूरी तरह से अपरिहार्य न हो। सबसे महत्वपूर्ण बात चेहरे पर कहीं भी हाथ न लगाएं। बीमारी होने की स्थिति में यात्रा न करें। अगर हम इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो हम कोरोंना के खिलाफ इस लड़ाई को जीतने में सफल रहेंगे।

Related posts

डीसी निशांत कुमार यादव की अपील-जल शक्ति अभियान के तहत जिलावासी करें वर्षा जल का संचय

Ajit Sinha

फरीदाबाद: ससुर के मौत के बाद उनकी डिग्री पर दामाद फर्जी ईएनटी डा. ललित चला था उनका क्लिनिक, पकड़ा गया।

Ajit Sinha

गुरुग्राम ब्रेकिंग: इनेलो की सरकार बनना तय है और इस बार फिर नया अध्याय लिखेगी इनेलो: चौटाला

Ajit Sinha
//dukingdraon.com/4/2220576
error: Content is protected !!