Athrav – Online News Portal
अपराध गुडगाँव

लड़कियों से दोस्ती करके, उसे विश्वास में लेता, फिर उसे ठगने का काम करता, दो नाइजीरियन नागरिक अरेस्ट।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरुग्राम: साइबर अपराध पूर्व गुरुग्राम की टीम ने आज दो विदेशी नागरिकों को लड़कियों को धोखे से ठगने के एक मामले में अरेस्ट किया हैं,जो नाइजीरिया के रहने वाले हैं। असल में एक लड़की का शादी ऐप तथा संगम ऐप पर प्रोफाइल है पर एक लड़के की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई , जिसे उसने स्वीकार कर लिया, इसके बाद बातचीत के जरिए उसे अपने विश्वास में ले लिया, फिर उसे अलग-अलग तरीके से ठगने लगा। अब दोनों ठग पुलिस गिरफ्त में हैं। ये खुलासा आज एसीपी क्राइम प्रीतपाल सांगवान ने सीपी ऑफिस के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में किए हैं।

एसीपी क्राइम प्रीतपाल सांगवान ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि गत 2 फरवरी 2023 को एक युवती ने थाना साइबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में शिकायत दी थी कि उसकी शादी ऐप तथा संगम ऐप पर प्रोफाइल है। जुलाई 2022 मे उसके पास एक लड़के की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई जो बेंगलुरु का दिखा रहा था तो उसने रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली और उससे बात करने लगी। उस लड़के ने खुद का परिचय कुमा जॉर्डन, फ्रांस का रहने वाला व पायलट की नौकरी करने वाला बताया। उनका कहना हैं कि बातचीत के दौरान उस लड़के ने उसको को कहा कि वह इंडिया आ रहा है, जिसकी उसने 30 जनवरी 2023 की टिकट की फोटो उसके पास व्हाट्सएप पर भेजी।

उसके बाद उसके पास 31 जनवरी 2023 को मुंबई एयरपोर्ट से फोन आया और फोन करने वाले ने कहा कि वह मुंबई एयरपोर्ट से बोल रहे है और आपके दोस्त कुमा जॉर्डन को येलो कार्ड देने के लिए  ₹55000 की आवश्यकता है तो उसने ₹55000 उनके द्वारा बताए गए अकाउंट नंबर रॉबर्ट कंग नाम के व्यक्ति के अकाउंट में ₹55000 गूगल-पे द्वारा ट्रांसफर कर दिए। उसके बाद उस के  पास कुमा जॉर्डन का फिर फोन आया और उसने कहा कि उसे मुंबई से दिल्ली आने के लिए ₹15000 रूपए की आवश्यकता है तो  उसने 1 फरवरी को ₹15000 बताए गए अकाउंट नंबर पर ट्रांसफर कर दिए जो चैतन लूमहो नाम के व्यक्ति का था। उसके बाद फिर मुंबई एयरपोर्ट से उसके पास एक महिला का फोन आया जिसने बताया कि वह कस्टम डिपार्टमेंट से है तथा आप के दोस्त कुमा जॉर्डन के पास यूरो करेंसी है, जो भारत में अवैध  है, उसके लिए ₹95000 रूपए कस्टम ड्यूटी ‌के  तोर पर ₹95000 भारतीय करेंसी भेज दीजिए। उसको उसकी बातों पर शक होने लगा कि उसके साथ फ्रॉड हो रहा है तो उसने थाना में शिकायत दे दी। इस शिकायत पर  थाना साइबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में आईपीसी की धारा 419, 420 के तहत मुकदमा दर्ज  किया गया।
उनका कहना हैं कि प्रियांशु दीवान एसीपी साइबर क्राइम गुरुग्राम के निर्देशन में कार्य करते हुए पुलिस थाना साइबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम की टीम ने वारदात को अंजाम देने वाले 2 आरोपितों  को कल 6 फरवरी 2023 को अरेस्ट  करने में सफलता हासिल की है। आरोपितों की पहचान *मार्टीन वेलेन टॉम (Martin Valentom) तथा टोनी इफएनी (Tony Ifeanyi) निवासी नाइजीरिया के रूप में हुई।  पुलिस टीम द्वारा आरोपित मार्टिन वैलेंटाम (Martin Valentom) को सूरज विहार, दिल्ली तथा टोनी इफेयंई(Tony Ifeanyi) को मोहन गार्डन, नई दिल्ली से अरेस्ट  किया गया।उनका कहना हैं कि आरोपितों से प्रारम्भिक पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि ये विभिन्न प्रकार से लड़कियों से दोस्ती करते है और उन्हें अपने विश्वास में लेकर उनके साथ धोखाधड़ी करके रुपए ठग लेते है। ये दोस्ती करने के बाद मिलने आने के बहाने उनसे एयरपोर्ट पर कस्टम डिपार्टमेंट ने ज्यादा कैश तथा महंगे सामान होने के कारण पकड़ लेने का बहाना बनाते है तथा वहां से बचने के नाम पर पीड़ित से ‌रुपए की मांग करते हैं ताकि कस्टम डिपार्टमेंट में रुपए देकर छूट जाएं। आरोपित इस धोखाधड़ी में बात करने के लिए अस्थाई अंतरराष्ट्रीय मोबाइल  नंबरों का प्रयोग करते हैं। पुलिस टीम द्वारा आरोपितों के कब्जा से *11 मोबाइल फोन, 01 लैपटॉप तथा 06 पासपोर्ट* बरामद किए गए हैं।आरोपितों को न्यायालय में पेश करके पुलिस रिमांड पर लिया जाएगा। पुलिस  रिमांड के दौरान आरोपितों से अन्य साथी आरोपितों व अन्य वारदातों के बारे में गहनता से पूछताछ की जाएगी। पुलिस पूछताछ में जो भी तथ्य सामने आएंगे नियमानुसार आगामी कार्रवाई की जाएगी। मुकदमा का अनुसंधान जारी है।

Related posts

जितेंद्र उर्फ़ गोगी गैंग के दो सदस्यों को 12 पिस्टल व 30 जिंदा कारतूस के साथ अरेस्ट किया हैं।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: ब्लेकमेलिंग से परेशान एक व्यापारी ने आज सेक्टर -17 में बीच सड़क पर खुद ही आग लगाकर आत्महत्या कर ली।

Ajit Sinha

गुरुग्राम : मेट्रो थाना पुलिस ने सेक्स रैकेट का किया पर्दाफाश, गेस्ट हॉऊस में छापामारी करके 12 लड़के -लड़कियों को किए गिरफ्तार।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//owhaptih.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x