Athrav – Online News Portal
हरियाणा

शनिवार तक कोरोना संक्रमित कुल 78 मरीजों की मौत हुई हैं, 2803 रोगियों ने रिकवरी की है।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़:हरियाणा सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए ऐतिहातिक कदमों एवं प्रबंधों के चलते राज्य में पीडि़त रोगियों में रिकवरी की दर काफी हद तक ठीक है। पिछले 2 सप्ताह में 1748 रोगी ठीक हुए हैं। कल तक राज्य में कुल 6749 सक्रिय मामले में से 2803 रोगियों ने रिकवरी की है और 78 रोगियों को बचाया नहीं जा सका। स्वास्थ्य विभाग  के अतिरिक्त मुख्य सचिव, राजीव अरोरा  ने  बताया कि राज्य सरकार ने विभिन्न मुद्दों पर टेलीफोन कॉल करके होम आइसोलेशन में रह रहे मामलों में फीडबैक लेने की पहल शुरू की है, जैसे कि उनको नियमित स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता, होम आइसोलेशन के दौरान उनको दिए गए सभी दिशानिर्देशों की पालना की जा रही है।
किस प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, स्वास्थ्य विभाग से किस प्रकार का सहयोग चाहिए, क्या वे दवाई ले रहे हैं, मास्क पहन रहे हैं, सैनेटाइजेशन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन सब मामलों के समाधान के लिए हरियाणा हेल्पलाइन नंबर 1075 की सेवाएं आरंभ की गई हैं। कुछ कॉलिंग एजेंट विशेष रूप से इन मामलों को कॉल करने के लिए रखे गए हैं उन्होंने बताया कि कॉल सेंटर 1075 के माध्यम से उनकी भलाई के बारे में घर से अलगाव के मामलों की प्रतिक्रिया लेने जारी रहेगी। सभी होम आइसोलेटिड मामलों में लोगेां से अनुरोध किया जाता है कि वे घर पर अपने निर्दिष्ट कमरे में रहें, घर से बाहर न आएं, ट्रिप्पल लेयर मास्क पहनें, घर में सामाजिक दूरी (2 गज की दूरी) बनाए रखें, श्वसन शिष्टाचार, लगातार हाथ स्वच्छता का पालन करने और सभी दवाएं लें तथा अपने लक्ष्णों के बारे स्वास्थ्य विभाग को नियमित रूप से अपडेट करें।         
उन्होंने कहा कि न केवल उनसे फीडबैक लिया जा रहा है बल्कि उनकी समस्याओं का समाधान भी किया जा रहा है। कोविड-19 से संबंधित उनके तनाव और चिंता को कम करने के लिए आगे मनोवैज्ञानिक परामर्श दिया जा रहा है, जो कि कोविड-19 महामारी के समय की जरूरत भी है  उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अगले 3 महीनों के लिए कॉल सेंटर 1075 के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित परामर्श देने के लिए ई-साइक्लिनिक (अनुभवी और योग्य मनोवैज्ञानिकों का एक मंच) के साथ अनुबंध किया है। उन्होंने बताया कि अब तक स्वास्थ्य और गैर-स्वास्थ्य से संबधित कुल 441270 कॉल की जा चुकी हैं, जिनमें से 149843 स्वास्थ्य कॉल्स, 121752 कोरोना संबंधित कॉल और 28091 टेलीमेडिसिन के लिए कॉल की गई। इसी प्रकार 2914 27 गैर स्वास्थ्य शिक्षा, खाद्य आपूर्ति, श्रमिकों का पंजीकरण, अन्य पूछताछ जैसे कि आरोग्य सेतु ऐप, पंचायत ग्राम, पेंशन, पुलिस, परिवहन- माल एवं वस्तु और लोगों के आवागमन आदि से संबंधित थी।

Related posts

हरियाणा सरकार ने 22 आईपीएस और 2 एचपीएस अधिकारियों के तबादले किए, हनीफ कुरैशी पंचकूला के पुलिस कमिश्नर बने।

Ajit Sinha

हरियाणा सरकार ने आज फिर से एक हफ्ते तक के लिए “महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा” की अवधि बढ़ा दी हैं-आदेश पढ़े

Ajit Sinha

अवैध वसूली : अनिल भल्ला से प्रोडक्शन वारंट के दौरान 24 लाख 60 हजार 600 रुपये, 1 पिस्टल, काफी मात्रा में ज्वैलरी बरामद

Ajit Sinha
//afodreet.net/4/2220576
error: Content is protected !!