Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली

दिल्ली पुलिस की 19 महिला कमांडो को “मार्क्स वुमेन” के रूप में प्रशिक्षित किया गया।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर, दिल्ली पुलिस आने वाले प्रतिनिधियों को अत्यधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस प्रक्रिया में स्पेशल सेल ने अपनी महिला स्वाट कमांडो को विशेष प्रशिक्षण देकर एक कदम और आगे बढ़ाया है। 19 महिला स्वाट कमांडो के पहले बैच ने जून-जुलाई 2023 के दौरान भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल, आरटीसी, करेरा, मध्य प्रदेश की प्रशिक्षण टीम से 4 सप्ताह का “मार्क्समैन” कोर्स सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। 

इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में, SWAT और दिल्ली पुलिस की 19 महिला कमांडो को फायरिंग के बुनियादी सिद्धांतों में प्रशिक्षित किया गया और निशानेबाजों के रूप में तैयार किया गया। कांस्टेबल किरण 95% अंकों के साथ प्रथम, कांस्टेबल वैशाली 77.5% अंकों के साथ दूसरे और कांस्टेबल कविता 75% अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। सर्वश्रेष्ठ महिला SWAT कमांडो अब 100 गज की दूरी से 4 सेमी के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है।भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल, आरटीसी, करेरा, मध्य प्रदेश के प्रशिक्षण संस्थान में समापन समारोह में इंजीत प्रताप सिंह, डीसीपी/स्वाट/विशेष सेल, और पूर्णिमा पांथरी, एसीपी/स्वाट ने भाग लिया, जहां सुरिंदर खत्री, उपमहानिरीक्षक/प्रमुख संस्थान के निदेशक ने अनुशासन के उच्च मानक बनाए रखने और प्रशिक्षण में गहरी रुचि लेने के लिए महिला कमांडो की प्रशंसा की। किसी भी वर्दीधारी कर्मी के लिए “मार्क्समैन/मार्क्सवुमन” बनना अपने आप में एक शानदार एहसास है। यह महिला कमांडो के लिए एक बहुत ही उपयोगी पेशेवर शूटिंग प्रशिक्षण पाठ्यक्रम था जिसने उनके आत्मविश्वास को बढ़ाया और उन्हें जीवन भर के लिए सशक्त बनाया।

Related posts

नई दिल्ली: यात्रियों के आवागमन हेतु कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर रिकॉर्डतोड़ एस्केलेटरों की सुविधा

Ajit Sinha

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने असम की जनता से प्रदेश के विकास के लिए पुनः भारी बहुमत से बीजेपी की सरकार बनाने का आह्वान किया।

Ajit Sinha

झूठी शिकायत देकर एक उद्योगपति को लूटपाट के मामले में फंसाने वाला उद्योगपति नवीन के खिलाफ केस दर्ज।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//jouptath.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x