Athrav – Online News Portal
गुडगाँव स्वास्थ्य

वैक्सीनेशन के लिए गुरुग्राम जिला की तैयारियां पूरी,181 स्थानों को किया गया है चिन्हित- सिविल सर्जन

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: कोरोना के वैक्सीनेशन के लिए गुरुग्राम जिला की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए जिला में 181 स्थान चिन्हित किए गए हैं और इसे सफलतापूर्वक व सुचारू ढंग से चलाने के लिए क्षेत्रवार टीमों का गठन किया जा रहा है।यह जानकारी आज सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने कोविड टास्क फोर्स की तीसरी बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। यह बैठक लघु सचिवालय के प्रथम तल पर आयोजित की गई थी जिसमें संबंधित विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। सिविल सर्जन ने बताया कि गुरूग्राम जिला में कोविड वैक्सीनेशन के लिए 181 स्थान चिन्हित किए गए हैं जिनमें मुख्य रूप से  राजकीय विद्यालय, निजी विद्यालय , कम्युनिटी सेंटर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आदि स्थान शामिल हैं। 

डॉ यादव ने बताया कि जल्द ही जिला में कोविड-19 वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह वैक्सीन सप्ताह में तीन दिन सोमवार, गुरुवार और शनिवार को लगाने की योजना बनाई गई है। इसके स्टोरेज के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन स्टोर करने के लिए उचित तापमान बनाए रखना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए पटौदी में 2 लाख 50 हजार वैक्सीन रखने की क्षमता वाली कोल्ड चेन की व्यवस्था की गई है। डॉ यादव ने बताया कि वेक्सिनेशन के लिए व्यक्ति के पास दो दिन पहले उसके मोबाइल पर एसएमएस से सूचित कर दिया जाएगा। उसे वैक्सीन देने के बाद भी एक एसएमएस आएगा जिसमें उसे अगली बूस्टर डोज के बारे में जानकारी दी जाएगी, जोकि लगभग 28 दिन के बाद लगाया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ यादव ने बताया कि जिला में वैक्सीन लगाने के लिए अलग-अलग क्षेत्रवार टीमें बनाई जा रही है। एक टीम में 5 सदस्य होंगे जिसमें चिकित्सक के साथ पुलिसकर्मी , होम गार्ड या सिविल डिफेंस कर्मी, एक वैक्सीनेटर, ऑनलाइन पोर्टल पर डाटा अपडेशन हेतु आप्रेटर व एक मॉनिटरिंग के लिए सदस्य शामिल हैं। 

डॉ यादव ने बताया कि एक टीम 100 लोगों को वैक्सीन देगी। इस प्रक्रिया के दौरान सामाजिक दूरी का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग वेक्सिनेशन कार्य महिला एवं बाल विकास विभाग तथा शिक्षा विभाग के सहयोग से करेगा।वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि शुरुआती तौर पर यह वैक्सीन अग्रिम पंक्ति में रहने वाले कोरोना योद्धाओं जैसे -स्वास्थ्यकर्मी व स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को दी जाएगी। दूसरे चरण में अन्य कोविड योद्धाओ जैसे- पुलिसकर्मी, सिविल डिफेन्स, सशस्त्र सेना बल के व्यक्तियों को तथा तीसरे चरण में 50 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले बुजुर्ग व्यक्तियो को दी जाएगी। उसके बाद वैक्सीन उन लोगो को दी जाएगी जिनकी आयु 50 वर्ष से कम है या पहले से किसी बीमारी से पीड़ित हैं। सरकार की हिदायत अनुसार वैक्सीन को अलग-अलग चरणों में दिए जाने की योजना बनाई गई है ताकि व्यवस्थित ढंग से वैक्सीनेशन का कार्य किया जा सके।

Related posts

हरियाणा पुलिस ने अंतरराज्यीय एटीएम लूट गैंग किया पर्दाफाश, 6 अरेस्ट, 4 नाजायज देशी कट्टे, 4 कारतूस बरामद।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: छत पर नहा रही दो बच्चियों पर आसमानी बिजली गिरी, बुरी तरह से झुलसीं

Ajit Sinha

ब्रेकिंग: सूरजकुंड मेले के मद्देनजर आज से गुरुग्राम -फरीदाबाद रोड से गुजरने वाले सभी भारी कमर्शियल वाहनों पर लगी रोक।

Ajit Sinha
//fudukrujoa.com/4/2220576
error: Content is protected !!