Athrav – Online News Portal
गाज़ियाबाद नई दिल्ली राष्ट्रीय हरियाणा

पीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगें उद्घाटन: देश की राजधानी दिल्ली से आर्थिक राजधानी मुम्बई तक का सफर होगा सुहाना।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार पूरे देश में सड़क नेटवर्क को सुदृढ़ कर रही है। इसी कड़ी में अब दिल्ली-वडोदरा-मुम्बई एक्सप्रेस वे के रूप में एक ओर बड़ी सौगात मिलने जा रही है। जिसका हरियाणा वासियों को भी बहुत लाभ होगा। 12 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दौसा से पहले फेस (दिल्ली-दौसा पैच) का उद्घाटन करेगें।मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस सौगात के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि सड़क तंत्र किसी भी प्रदेश व देश की आर्थिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण घटक होती हैं।

यह एक्सप्रेसवे हरियाणा के गुड़गांव से शुरू होकर राजस्थान के जयपुर और सवाई माधोपुर से होकर गुजरेगा। जिससे न केवल इस क्षेत्र में आवाजाही सुगम होगी बल्कि नए उद्योगों के लिए भी मार्ग प्रशस्त होगा।उल्लेखनीय है कि 1380 किमी लंबा यह आठ लेन का राजमार्ग है, जो भारत के दो सबसे महत्वपूर्ण शहरों दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा में लगने वाले समय को आधा कर देगा।

यह हरियाणा (129 किमी), राजस्थान (373 किमी), मध्य प्रदेश (244 किमी), गुजरात (426 किमी) और महाराष्ट्र (171 किमी) सहित पांच राज्यों से होकर गुजरेगा। दिल्ली से मुंबई एक्सप्रेस वे से जयपुर, अजमेर, किशनगढ़, कोटा, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, भोपाल, उज्जैन, अहमदाबाद, इंदौर, सूरत और वडोदरा जैसे महत्वपूर्ण शहरों तक कनेक्टिविटी में सुधार होगा।वर्ष 2024 तक यह एक्सप्रेस वे पूरी तरह से तैयार होगा। 53 पैच में इसका कार्य पूर्ण किया जाएगा। पूरे एक्सप्रेस वे 55 एयरस्ट्रिप बनाई जा रही है जंहा फाइटर जेट भी उतारे जा सकते है। इस एक्सप्रेस – वे पर 93 स्टापेज प्वाइंट होंगे। हर 100 किलोमीटर पर ट्रॉमा सेंटर होंगे, जहां एयरलिफ्ट के लिए हेलीपैड भी होंगे।

Related posts

चंडीगढ़: तहसीलदार पर इंतकाल दर्ज करने में देरी पर लगाया 20-20 हजार जुर्माना

Ajit Sinha

एक ढाबे के बाहर खड़े ट्रक से भारी मात्रा में 640 किलो डोडा पोस्त जब्त किया है।

Ajit Sinha

दिल्ली विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन पारित हुआ दिल्ली जीएसटी संशोधन विधेयक 2021

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//grapseex.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x