Athrav – Online News Portal
नोएडा

शराब की ओवर रेटिंग पर अंकुश लगाने के लिए पेनाल्टी बढ़ाया गया, शिकायत के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी: एडिशनल चीफ सेक्रेटरी

अरविन्द उत्तम की रिपोर्ट
गौतमबुद्ध नगर कलेक्ट्रेट कार्यालय में मेरठ मंडल के जिलों की समीक्षा करने पहुंचे एडिशनल चीफ सेक्रेटरी संजय आर. भूसरेड्डी ने कहा कि प्रदेश में किसानों को समय से गन्ना भुगतान व आबकारी राजस्व बढ़ाने एवं शराब की ओवर रेटिंग पर अंकुश लगाने के लिए ये समीक्षा बैठक की जा रही है. उन्होंने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि ओवर रेटिंग पर अंकुश लगाने के लिए जिला आबकारी अधिकारी निरंतर अभियान चलाकर ओवर रेटिंग करने वाले दुकानदारों के कडी कार्यवाही करे. चीनी मिलों के द्वारा मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप अपनी कार्ययोजना तैयार करते हुए किसानों को गन्ने का बकाया भुगतान समय से कराना सुनिश्चित करें.

एडिशनल चीफ सेक्रेटरी संजय आर. भूसरेड्डी ने कहा कि अगर कहीं ओवर रेटिंग की शिकायत मिलती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी होती है. पूर्व में ओवर रेटिंग करने वालों के ऊपर 25 हज़ार का दंड हुआ करता था लेकिन अब उसे बढ़ाकर 75 हजार रुपये कर दिया गया है ,इसके साथ ही अगर दूसरी बार ओवर रेटिंग पकड़े जाने पर डेढ़ लाख रुपए और तीसरी बार पकड़े जाने पर लाइसेंस कैंसिल किया जाता है. नोएडा से ही 75 हज़ार का दंड देने का प्रावधान शुरू हुआ था.

संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया समस्त जिला आबकारी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि उनके द्वारा किसी भी दुकान पर ओवर रेटिंग होते पाए जाने पर सेल्समैन के साथ-साथ दुकान स्वामी के विरुद्ध भी कठोर कार्रवाई की जाए, ताकि अन्य सेल्समैन व दुकान स्वामियों को एक संदेश जा सके कि यदि भविष्य में उनके द्वारा भी ओवर रेटिंग की गई तो उनके विरूद्ध भी इसी तरह की कार्रवाई की जा सकती है. अपर मुख्य सचिव ने बताया की ओवर रेटिंग को लेकर हम काफी सजग है. पिछले साल हमने एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया था. अगर किसी को ओवर रेटिंग की शिकायत है तो वो इस 9454466 019 नंबर पर व्हाट्सएप कर सूचना दे सकते है. उनकी पहचान भी गुप्त रखी जाएगी. आप वीडियो भी इस नंबर पर भेज सकते है.एडिशनल चीफ सेक्रेटरी ने बताया कि वाइनरी नीति लागू की जाएगी. इसके तहत प्रदेश के फलों से ही वाइनरी बनानी होगी.इससे किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती मिलेगी. साथ ही प्रदेश को भी अधिक राजस्व मिलेगा. वाइन पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. नए वित्त वर्ष में 42.400 करोड़ का लक्ष्य रखा गया है.2021-22 में 200 करोड़ लीटर डिस्टिलरी का उत्पादन हुआ जो पिछले वर्ष के मुकाबले 40 करोड़ लीटर अधिक है. बीयर बार फाइन डाइनिंग की भी शुरुआत की जाएगी, जिससे कि लोग परिवार के साथ वहां आ सकें, मनोरंजन कर सकें.संजय आर. भूसरेड्डी कहा कि सभी चीनी मिलों के द्वारा मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप अपनी कार्ययोजना तैयार करते हुए किसानों को गन्ने का बकाया भुगतान समय से कराना निर्देश दिए गए है. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए यह भी कहा कि सभी के द्वारा गन्ने का सर्वे करने की कार्ययोजना तैयार करते हुए 20 अप्रैल से 30 जून तक गन्ने सर्वे का कार्य पूर्ण करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए.

Related posts

एनटीपीसी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे सैकड़ों किसान और महिलाओं पर पुलिस ने की पानी की बौछार और लाठीचार्ज-वीडियो देखें।

Ajit Sinha

नए साल के जश्न में सेल्फी लेने पर हुआ विवाद मारपीट में तब्दील, 4 लोगों को हिरासत लेकर पुलिस कर रही है जांच-देखें वीडियो

Ajit Sinha

पेरिफेरल एक्सप्रेसवे टोल प्लाजा के एक कैंटीन में एक के बाद एक 3 गैस सिलिंडर फटने के कारण लगी भयंकर आग – देखें वीडियो। 

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//kaushooptawo.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x