Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

अधिकारी कड़ाई से अपनी ड्यूटी की पालना करें – उपायुक्त निशांत कुमार यादव


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरूग्राम: उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने लोकसभा चुनाव-2024 को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश तथा जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 व 1951 के अनुसार संपन्न करवाने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर उन्हें जिम्मेदारियां सौंप दी है। ये अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि निर्वाचन प्रक्रिया का हर एक कार्य पारदर्शिता और निष्पक्ष रूप से पूरा किया जाए। उपायुक्त द्वारा जारी किए गए आदेश अनुसार लोकसभा चुनाव में मतदान व मतगणना का कार्य करवाने के लिए कर्मचारियों तथा अधिकारियों की ड्यूटी लगाने का जिम्मा मानेसर एसडीएम दर्शन यादव व नगराधीश कुंवर आदित्य

विक्रम का रहेगा। एनआईसी में डीआईओ विभु कपूर व डीएसईओ विनोद वर्मा कर्मचारियों का डाटा उपलब्ध करवाने में इनका सहयोग करेंगे। चुनाव में अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने का कार्य गुरुग्राम के एसडीएम रविन्द्र कुमार का रहेगा। जीएम रोडवेज प्रदीप अहलावत उनका सहयोग करेंगे। अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा को लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप अभियान चलाए जाने की जिम्मेदारी दी गई है। इस अभियान में सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह उनका सहयोग करेंगे। चुनाव में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी डीसीपी दीपक गहलावत की रहेगी। डीसीपी क्राइम विजय प्रताप सिंह उनके साथ सुरक्षा प्रबंधों पर निगरानी रखेंगे।
   
उपायुक्त के आदेश अनुसार चुनाव में ईवीएम मशीनों की देखभाल, उनकी जांच-पड़ताल व उन्हें सुरक्षित ढंग से रखवाने के लिए जिला परिषद के सीईओ जगनिवास को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना और संपत्ति विरूपण अधिनियम के मामलों पर गुरुग्राम नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त बलप्रीत सिंह निगरानी रखेंगे। इस कार्य में नगर निगम के कार्यकारी अभियंता संजीव कुमार उनका सहयोग करेंगे। चुनाव खर्च पर निगरानी रखने के लिए एमसीजी के संयुक्त आयुक्त अखिलेश कुमार व जिला आबकारी एवं कराधान आयुक्त रणधीर सिंह को दायित्व सौंपा गया है। निगम के मुख्य लेखाधिकारी विजय सिंगला उनका सहयोग करेंगे। पोस्टल बैलेट पेपर, बैलेट पेपर छपवाने तथा उनका वितरण करवाने की जिम्मेदारी अतिरिक्त श्रम आयुक्त कुशल कटारिया को दी गई है।

जिला सैनिक बोर्ड के सचिव ले. कर्नल अमन सिंह उन्हें सहयोग देंगे। लोकसभा चुनाव में मीडिया प्रबंधन तथा चुनाव से संबंधित समाचारों को प्रसारित किए जाने, एमसीएमसी कमेटी के मामलों को रखने व जिला मीडिया सेंटर की जिम्मेदारी के लिए डीआईपीआरओ बिजेंद्र सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। चुनाव में जिले का कम्युनिकेशन प्लान व एसएमएस मोनिटरिंग के लिए एमसीजी के ज्वाइंट कमिश्नर नरेश कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। एनआईसी में डीआईओ विभु कपूर और डीएसईओ विनोद वर्मा उनका सहयोग करेंगे। मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण, मतदाता पहचान पत्रों के वितरण आदि का कार्य पटौदी एसडीएम होशियार सिंह, बादशाहपुर के एसडीएम विश्वजीत चौधरी, गुरुग्राम के एसडीएम रविन्द्र कुमार व सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट देखेंगे।  
   
जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव के आदेश अनुसार वोटर हेल्पलाइन, सी-विजिल एप, जिला नियंत्रण कक्ष में आने वाली शिकायतों का निवारण करने के लिए हिपा की अतिरिक्त निदेशक अलका चौधरी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस कार्य में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी वीरेंद्र सिंह संधू, डीआईओ विभु कपूर व डीएसईओ विनोद वर्मा उनका सहयोग करेंगे। लोकसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त किए जाने वाले आब्जर्वर के साथ डीईटीसी अजय कुंडू नोडल अधिकारी रहेंगे। कोविड प्रोटोकॉल व मेडिकल किट उपलब्ध करवाने के लिए सीएमओ डा. वीरेन्द्र यादव, केंद्रीय सुरक्षा बलों की व्यवस्था के लिए डीसीपी दीपक गहलावत, मतगणना केन्द्रों तथा ईवीएम स्ट्रांग रूम की देखभाल के लिए एसडीएम दर्शन यादव व नगराधीश कुंवर आदित्य विक्रम को नोडल अधिकारी बनाया गया है। चुनाव में उम्मीदवारों को ऑनलाइन अनुमति प्रदान करने के लिए एमसीजी के ज्वाइंट कमिश्नर विजय यादव को एनकोर सुविधा पोर्टल, हेलिकॉप्टर की अनुमति के लिए सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम, मतदान के लिए कर्मचारियों को अवकाश दिलवाने की जिम्मेदारी एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया की रहेगी। चुनाव प्रचार में होर्डिंग, पोस्टर, बैनर निर्धारित स्थानों पर लगाने, रैली आयोजित करने, स्टार प्रचारकों की वीडियोग्राफी करवाने, वाहनों व लाउडस्पीकर की परमिशन जिला के सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम प्रदान करेंगे। उपायुक्त ने आदेश में कहा है कि एडीसी हितेश कुमार मीणा माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त करेंगे। नगराधीश कुंवर आदित्य विक्रम सुपरवाइजर एवं ड्यूटी मैजिस्ट्रेट की नियुक्ति करेंगे। सभी अधिकारी पूरी जिम्मेदारी के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करेंगे। इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए।

Related posts

व्हाट्सएप पर फर्जी आईडी बनाकर आमजनों धोखे से अपने बैंक खाते में पैसा डलवाने वाले एक ठग दंपति अरेस्ट।

Ajit Sinha

महिला सिपाही का फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर वीडियो वायरल करने वाला सिपाही को जेल भेजा

Ajit Sinha

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई एचपीपीसी और एचपीडब्ल्यूपीसी की बैठक में दी गई मंजूरी

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//zirdough.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x