Athrav – Online News Portal
गुडगाँव स्वास्थ्य

200 से अधिक लोगों ने नि:शुल्क ईसीजी, मैमोग्राफी, पी एफ टी और अन्य टेस्ट करवाएं।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट  
गुरुग्राम: आईएमए गुड़गांव और रोटरी क्लब गुड़गांव ने आज आरएमएस स्कूल कीर्ति नगर में डायग्नोस्टिक हेल्थ कैंप का आयोजन किया।  ईसीजी, मैमोग्राफी, लंग फंक्शन टेस्ट, ब्लड शुगर, हीमोग्लोबिन और बोन डेंसिटोमेट्री का लाभ 200 से अधिक लोगों ने लिया।  ईएनटी, स्त्री रोग, हड्डी रोग, मेडिसिन और होलिस्टिक हीलिंग की विभिन्न शाखाओं के 14 विशेषज्ञों ने सेवा के लिए अपना समय दिया।

डॉ. वंदना नरूला अध्यक्ष आईएमए गुड़गांव ने कहा कि जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों को रोकने और जानलेवा बीमारियों का जल्द पता लगाने के लिए सामुदायिक चिकित्सा बहुत महत्वपूर्ण है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए नियमित ईसीजी, मैमोग्राफी, बोन डेंसिटोमेट्री हृदय रोग, कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस के निदान के लिए महत्वपूर्ण हैं।  इन गंभीर बीमारियों की समय से पहचान होने पर पूरी तरह से इलाज किया जा सकता है और असमय होने वाली मौतों को रोका जा सकता है। डॉ.सारिका वर्मा सचिव आईएमए गुड़गांव ने कहा कि हमने आज देखा है कि कोविड के बाद रोगियों में फेफड़ों की क्षमता में कमी आ रही है। 

आज ऐसे कई रोगियों की पहचान की गई और उनके फेफड़ों में सुधार के लिए गहरी सांस लेने के एक्सरसाइज,प्राणायाम और नियमित शारीरिक व्यायाम के लिए परामर्श दिया गया।रोटरी क्लब गुड़गांव के अध्यक्ष हितेश जैन, सचिव मनीष, डॉ. पुष्पा सेठी, डॉ. सविता चोपड़ा और रोटरी क्लब के वरिष्ठ सदस्यों ने अत्याधुनिक मोबाइल मैमोग्राफी बस का आयोजन किया, जिसका उपयोग स्तन कैंसर की जांच के लिए किया गया। साइटोपोट के डॉ अभिजीत ने इस शिविर के लिए ऑनलाइन रिपोर्टिंग के साथ दो पोर्टेबल ईसीजी मशीनों का आयोजन किया। वह तीन राज्यों में मुफ्त ईसीजी कैंप कर चुके हैं और अब गुड़गांव के लोगों की सेवा कर रहे हैं। डॉ करन जुनेजा राष्ट्रीय सचिव जूनियर डॉक्टर नेटवर्क, मेडिकल छात्र नेटवर्क की एमबीबीएस छात्राओं ने भी इस शिविर में भाग लिया। आईएमए के कई वरिष्ठ डॉक्टर , डॉ केवी खन्ना, डॉ भारत सिंह, डॉ पंकज अग्रवाल, डॉ ज्योति यादव, डॉ विनीता यादव, डॉ प्रशांत भारद्वाज, डॉ एनपीएस वर्मा, डॉ किरण अरोड़ा, डॉ दीप्ति गोयल ने आज 200 से अधिक मरीजों को अपनी निशुल्क सेवाएं दीl

Related posts

गुरुग्राम :क्राइम ब्रांच फरुखनगर ने एक शख्स को गिरफ्तार कर, उसके कब्जे से 5 देशी पिस्तौल व भारी संख्या में गोलियां बरामद की हैं।

Ajit Sinha

वैरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रायल सिस्टम (वीवीपैट) मशीन मतदान के दिन इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के साथ लगाई जाएगी

Ajit Sinha

डीसी ने ली स्ट्रक्चरल ऑडिट को लेकर डिवलेपर, फर्म तथा आरडब्ल्यूए सदस्यों की सामुहिक बैठक।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//mirsuwoaw.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x