Athrav – Online News Portal
नोएडा मनोरंजन

अनोखे फैशन शो में मॉडल्स ने बिखेरी ग्रामीण विकास और वनवासी गहनों की चमक

अरविंद उत्तम की रिपोर्ट 
नॉएडा: आईएचजीएफ-दिल्ली फेयर (वर्चुअल) के 49वें संस्करण के चौथे दिन एक अनोखा फैशन शो आकर्षक का केंद्र रहा। मेले के प्रेसीडेंट नीरज खन्ना ने बताया कि इस आयोजन में ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान, बाड़मेर और ब्लिस ज्वेल द्वारा निर्मित उत्पादों और जनजातीय आभूषणों का प्रदर्शन मॉडल्स द्वारा किया गया। हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के महानिदेशक राकेश कुमार ने बताया कि ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान गैर सरकारी संगठन है, जो 1998 से बाड़मेर जैसलमेर जिले में जमीनी स्तर पर काम कर रहा है।

संगठन का उद्देश्य स्वयं सहायता समूहों के गठन के माध्यम से महिला कारीगरों के सशक्तिकरण की दिशा में काम करना है। शहरी बाजारों की मांग के अनुसार, उत्पादों को विकसित करने के लिए ऐप्लिके कट वर्क और पैचवर्क की पारंपरिक तकनीकों का उपयोग किया जाता है। यह संगठन राजस्थान के बाड़मेर और जैसलमेर जिलों में लगभग 100 पुरुषों और 11,000 महिला कारीगरों के साथ काम करता है।

ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान के इस फैशन शो में मॉडल्स ने ग्रामीण विकास और चेतना संस्थान के कारीगरों द्वारा बनाए गये परिधानों का प्रदर्शन किया। फैशन शो में ब्लिस ज्वेल के जनजातीय आभूषणों को भी खूब सराहा गया। फैशन शो में खास आकर्षण रहे इन गहनों के साथ ही आज जिन फैशन ज्वैलरी उत्पादों का प्रदर्शन किया गया है, उनमें वैदेही रत्न और आभूषण, मैगोज इंडस्ट्री, रतन टेक्सटाइल्स और एशियन हैंडीक्राफ्ट प्राइवेट लिमिटेड के गहने शामिल थे।

Related posts

चंडीगढ़: हमारी हरियाणवी संस्कृति ही हमारी पहचान – मनोहर लाल

Ajit Sinha

नोएडा-ग्रेनो में प्रॉपर्टी खरीदना होगा महंगा, 20 प्रतिशत तक बढ़ सकते हैं सर्किल रेट

Ajit Sinha

एक सोसायटी के फ्लैट नंबर -706 में एसी में लगी आग ने किया विकराल रूप धारण, फायर बिग्रेड ने किया काबू।

Ajit Sinha
//ashouthoto.net/4/2220576
error: Content is protected !!