Athrav – Online News Portal
Uncategorized

महेंद्रगढ़ :बेटी के जन्म पर कुआं पूजन की परम्परा को मिला बढ़ावा,एडवोकेट रेखा यादव

विनीत पंसारी की रिपोर्ट 
महेंद्रगढ :  आजकल क्षेत्र में बेटी बचाओ की मुहिम से समाज में बदलाव आना शुरू हो गया है।सामाजिक लोगो के योगदान से महेन्द्रगढ़ जिले में आशानुरूप लिंगानुपात में सुधार आया है।समाज में बेटियों के प्रति रवैया बदला रहा है उक्त शब्द गत देर शाम  महेन्द्रगढ़ खंड के गांव निम्बेड़ा में एकता धर्मपत्नी प्रवीण बड़गुर्जर की नवजात बेटी दिव्यांशी के जन्मोत्सव पर कुआँ पूजन के अवसर पर सामाजिक संस्था बीएमडी क्लब की महिला कन्वीनर एडवोकेट रेखा यादव ने कहे ।

बीएमडी क्लब की महिला विंग कन्वीनर एडवोकेट रेखा यादव,क्लब के अध्यक्ष लक्की सीगड़ा ,क्लब सदस्य प्रदीप बड़गुजर ने  नवजात बेटी के माता-पिता को प्रशस्ति -पत्र देकर सम्मानित किया गया |
कार्यक्रम में पहुंचे बीएमडी क्लब के अध्यक्ष लक्की सीगड़ा ने भी उपस्थित लोगों एवं महिलाओं को संबोधित करते हुए  कहा की हमें बेटियों को उच्च शिक्षा दिलाने के साथ अच्छे संस्कार भी देने चाहिए ताकि बेटियों एक ही नहीं अपितु दो परिवारों को सही मार्गदर्शन कर सके। बेटियों के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। बेटी के पैदा होने पर नामरकण और कुआं पूजने की प्रथा तथा बेटियों का जन्म दिन मनाना जैसी मुहिम समाज में सकारात्मक सोच का प्रतीक है। कुआं पूजन वो सामाजिक परम्परा हैं जो केवल बेटे के जन्म पर ही मनाई जाती थी लेकिन अब बेटियों के जन्म पर भी कुआं पूजन का आयोजन आम हो गया हैं | लोगों को अपनी मानसिकता बदलकर बेटे और बेटी को एक बराबर दर्जा देना चाहिए |बेटियां अपने जीवन में कई तरह की सामाजिक एवं पारिवारिक जिम्मेदारियां  संभालकर अपना फर्ज निभाती हैं ।हमें अपनी बेटियों को जन्म के साथ -साथ अच्छे संस्कार भी देने चाहिए ताकि बच्चों के साथ -साथ समाज को भी एक नई दिशा मिल सके ।
नवजात बेटी के दादी रौशनी देवी ने बताया की 16 जुलाई को घर में एक बेटी ने जन्म लिया था |बेटी के  जन्म पर कुआं पूजन किया और मंगल गीत गाए। बेटा होने के मौके पर निभाई जाने वाली सभी रस्मों को खुशी के साथ निभाया गया।नामकरण की विधि भी पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाई गई तथा मिठाई बांटी। इस अवसर पर नवजात बेटी के ताऊ राकेश कुमार एसएसइ,अशोक कुमार ,गजराज,बलजीत ,बुआ मेनका,सबिता ,नाना भूप सिंह ,संदीप सरपंच ,नरेश मास्टर,संजय,सतबीर पंच,रतनसिँह पटवारी ,प्रदीप ,रोहताश सिंह पंच ,नेहा ,निर्मला देवी,प्रकाश देवी ,मूर्ति देवी सहित आदि ग्रामीण एवं संस्था के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Related posts

नोटबंदी से सामान्य जीवन प्रभावित हुआ : चिदंबरम

Ajit Sinha

स्कूली बस्तों का बोझ कम करेगी केंद्र सरकार : जावड़ेकर

Ajit Sinha

फरीदाबाद :एक महिला ने कथावाचक और पुलिस से परेशान होकर एसीपी ऑफिस में जहर खाकर अपनी जीवन लीला समाप्त करने की भी कोशिश की।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//stungoateeve.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x