Athrav – Online News Portal
गुडगाँव व्यापार

हरियाणा उप -मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने एमएसएमई क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले उद्योगों के प्रतिनिधियों को किया सम्मानित

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला ने आज गुरुग्राम में एसोचैम द्वारा आयोजित ‘एक्सीलेरेट हरियाणा-2022  इंडस्ट्री कॉन्फ्रेंस तथा हरियाणा एमएसएमई एक्सीलेंस रिकॉगनिशन‘ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने कार्यक्रम में उद्योगों का आह्वान किया कि वे आईटीआई में शिक्षारत विद्यार्थियों तथा प्रदेश के युवाओं को सीएसआर के तहत प्रशिक्षित करने में सहयोग दें। अपने संबोधन में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि हरियाणा में एमएसएमई क्षेत्र में उद्योग दिन प्रतिदिन प्रगति कर रहे हैं। हालांकि हमने पिछले 2 से ढाई साल में कोरोना की चुनौतियों का सामना किया लेकिन एमएसएमई जगत ने सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ बढत बनाई । इसके परिणामस्वरूप एमएसएमई उद्योगों का प्रदेश में जाल बिछा है। उन्होंने कहा कि आज काफी उद्योग एमएसएमई में कवर हो रहे हैं। हरियाणा प्रदेश के साथ- साथ केंद्र सरकार की कल्याणकारी नीतियों के चलते एमएसएमई जगत को गति मिली है जिसके चलते हरियाणा में मारुति, जेबीएल, बिरला पेंट्स, कोका कोला जैसी कंपनियों द्वारा बड़ा इन्वेस्टमेंट किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कोरोना के बावजूद प्रदेश में 28 हजार करोड़ रूपए  का निवेश होना यह अपने आप में हरियाणा की ताकत है। वे यह मानते है कि बड़ी मदर इंडस्ट्री यहां आएंगी तो साथ में उनकी एन्सीलरी यूनिट्स भी यहां  स्थापित होंगी।उन्होंने मंच से पद्मा पॉलिसी के फायदों के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि उद्योगों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने मंच के माध्यम से ई- वाहन पॉलिसी के बारे में भी जानकारी दी और कहा कि ई -वाहन पॉलिसी अत्यंत लाभदायक है और भविष्य में इसे लेकर निश्चित तौर पर ही सकारात्मक बदलाव आएगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई उद्योग ग्रीन एनर्जी को लेकर अपने यहां कोई बदलाव करना चाहता है तो हरियाणा सरकार द्वारा उन्हें रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए भी पूरा सहयोग दिया जाएगा।चौटाला ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में आईटीआई, कॉलेजों तथा अन्य प्रशिक्षण केन्द्र काफी संख्या में हैं।

ऐसे में उद्योगों को चाहिए कि वे आईटीआई तथा तकनीकी शिक्षा संस्थानों  में शिक्षारत विद्यार्थियों तथा अन्य युवाओं को सीएसआर के तहत अपने उद्योग से संबंधित प्रशिक्षण दें। इससे प्रदेश के युवा प्रशिक्षित होकर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। उद्योगों को भी बड़े पैमाने पर लाभ होगा। उन्होंने कहा कि यदि उद्योग प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे तो प्रदेश के 75 प्रतिशत नही बल्कि 100 प्रतिशत युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने उद्योगों से कहा कि हरियाणा सरकार तथा एमएसएमई जगत यदि मिलकर काम करेंगे तो हम देश में अपना लोहा मनवा सकते है। इस मौके पर उपस्थित उद्यमियों ने उप मुख्यमंत्री को एमएसएमई में बेहतरी के लिए सुझाव भी दिए जिन पर उन्होंने विचार करने का आश्वासन दिया। एमएसएमई क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले उद्योगों को भी कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में एसोचैम से ज्योति प्रकाश गाडिया , एसोचैम नॉर्थ रीजन डेवलपमेंट काउंसिल के को-चेयर एस वी गोयल, ईवाय, एसोचैम नेशनल काउंसिल ऑन ग्रीन मोबिलिटी के चेयरमैन निशांत आर्य, कंसल्टिंग सर्विसेज से शोभित माथुर,  जिंदल स्टेनलेस स्टील के डायरेक्टर एवं हरियाणा विकास परिषद के चेयरमैन विजय शर्मा सहित कई वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related posts

गुरुग्राम: पावर ग्रिड बनाएगा 26 करोड़ रूपए से मुबंई के टाटा मैमोरियल सैंटर में ओटी काॅम्पलैक्स

Ajit Sinha

लोकसभा चुनावों की तैयारियों में जुटी भाजपा की गुरुग्राम में हुई तीन मैराथन बैठकें

Ajit Sinha

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आंदोलन में हरियाणा के किसानों ने हिस्सा नही लिया, जिसके लिए उनका धन्यवाद किया।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//vasteeds.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x