Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

येलो लाइन के मेट्रो स्टेशनों पर नि:शुल्क हाई-स्पीड वाई-फाई की सुविधा

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
विगत क़रीब डेढ़ वर्षों में कोविड महामारी की तमाम बाधाओं के बीच, दिल्ली मेट्रो ने अपने यात्रियों को यात्रा के दौरान उत्तम अनुभव सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, येलो लाइन (यानी हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली तक लाइन-2) के सभी स्टेशनों पर आज से नि:शुल्क हाई स्पीड वाई फाई सेवाओं की शुरुआत कर दी है। यह एक सुखद संयोग ही है कि त्योहारों के सीज़न की शुरुआत के साथ ही लाइन-2 के सभी 37 मेट्रो स्टेशनों पर यह सेवा भी शुरू की गई है। इस पीली लाइन पर अधिकांश अंडरग्राउंड स्टेशन हैं और यह सुदूर उत्तरी दिल्ली, सेंट्रल व साउथ दिल्ली से गुज़रते हुए गुरुग्राम तक पहुंचती है। यात्रियों को निर्बाध इंटरनेट स्पीड मुहैया कराने के लिए इन 37 स्टेशनों पर 330 से अधिक ‘एक्सेस प्वायंट’ लगाए गए हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस के समीप इस लाइन पर प्रतिदिन यात्रा करने वाले हज़ारों छात्रों के लिए भी यह फ्री वाई-फाई सेवा वरदान साबित होगी। इस लाइन पर यात्री अब DMRC FREE Wi-Fi’’ नाम से नेटवर्क पर लॉग इन करके हाइ स्पीड मुफ्त वाइ-फाइ का उपयोग कर सकेंगे और इंटरनेट सुविधाएं जैसे ईमेल, फेसबुक, गूगल सर्च, व्हाट्सएप, वीडियो और ऑडियो कॉल आदि का आनंद ले सकेंगे।

फ्री वाई-फाई से कनेक्ट करने की प्रक्रिया इस प्रकार होगी –

1. अपने फ़ोन के वाइ-फाइ मेन्यू से DMRC FREE Wi-Fi’’ नेटवर्क चुनें

2. अपना फोन नंबर/ई-मेल आईडी दर्ज करें, और नेटवर्क से जुड़ने के लिए ओटीपी प्राप्त करें

3. ओटीपी दर्ज करें, ‘नियम व शर्तें’ ओके करें और ‘कनेक्ट’ पर क्लिक कर यात्रा के दौरान अपने हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस का आनंद लें।

OUI DMRC फ्री वाई-फाई सेवा ब्लू लाइन व एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर भी पहले से उपलब्ध है। हालांकि, कोविड महामारी के बीच यह सेवाएं आंशिक तौर पर बंद कर दी गई थीं।
दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के 50 मेट्रो स्टेशनों पर निर्बाध इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए, 400 से अधिक ‘एक्सेस प्वाइंट’ लगाए गए हैं, जबकि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को जोड़ते हुए द्वारका सेक्टर-21 तक) के छह स्टेशनों पर 50 से अधिक ‘एक्सेस प्वाइंट’ दिए गए हैं। यह फ्री वाई-फाई सेवा M/s टेक्नो सैट कॉम की अगुवाई में एक कंसोर्शियम द्वारा प्रदान की जा रही है। मेट्रो स्टेशनों पर निर्बाध वाई-फाई सेवाएं प्रदान करने के अलावा, दिल्ली मेट्रो M/s टेक्नो सैट कॉम अगले एक वर्ष के भीतर मेट्रो ट्रेनों के भीतर भी इस सेवा को शुरू करने के लिए प्रयासरत है। ग़ौरतलब हो कि परिचालनरत ट्रेनों में ‘एक्सेस प्वाइंट’ इंस्टाल करना व अपग्रेड करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। कुछ समय पहले ट्रायल के तौर पर दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट लाइन की ट्रेनों के भीतर फ्री वाई-फाई की शुरुआत की थी, मगर वर्ष 2020 में कोविड महामारी के दौरान ये सेवाएं स्थगित कर दी गईं, जिन्हें अगले कुछ हफ्तों में फिर से शुरु किए जाने की उम्मीद है। दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सेवाओं के उपयोग में किसी भी तरह की समस्या के लिए 9541693693 पर संपर्क किया जा सकता है।

Related posts

मोदी सरकार ने DICGC के माध्यम से, 400 करोड़ रुपये से अधिक सीधे पीड़ित जमाकर्ताओं के खातों में स्थानांतरित किए: सूर्य 

Ajit Sinha

राहुल बोले- इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर रद्द की जाएगी अग्निवीर योजना, किसानों का कर्ज होगा माफ-वीडियो सुने

Ajit Sinha

सिर्फ 7 मिनट में बनेगा सऊदी अरब का टूरिस्ट वीजा, 1 साल के लिए होगा वैध, जानिए पूरी डिटेल्स

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//thaudray.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x