Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद:सफलता का एक ही मूल मंत्र है दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत : केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: सरकारी स्कूलों में सबसे ज्यादा प्रतिभाशाली बच्चे हैं बड़े बड़े अधिकारी सरकारी स्कूलों से शिक्षा प्राप्त करके निकले हैं। भारत सरकार में केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने आज परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के तत्वाधान में आयोजित आर्ट एंड पेंटिंग प्रतियोगिता में शिरकत की।केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि बच्चों ने आज अपनी-अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। आगामी 27 जनवरी को देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बच्चों से शिक्षा पर चर्चा करेंगे। आजादी के बाद हमारे देश को पहला प्रधानमंत्री मिला है जो देश के हर हिस्से में जाता है हर वर्ग से बात करके उनकी समस्याओं का समाधान भी करता है। प्रधानमंत्री मोदी ने परीक्षा पर चर्चा एग्जाम वॉरियर्स नाम की पुस्तक लिखी है जिसमें उन्होंने लिखा है कि परीक्षा से पहले हमें अपनी दिनचर्या में कैसे बदलाव करना चाहिए।

हमको  एग्जाम वॉरियर्स बनना है हमको चिंतन करना है ना की चिंता। चिंता करने से कुछ हासिल नहीं होता कुछ हासिल करना है तो चिंतन करना बहुत जरूरी है। हमारी सरकार देश में नई शिक्षा नीति लेकर आई है। नई शिक्षा नीति का प्रचार हम सभी को मिलकर करना है। यह हम सब का सौभाग्य है कि दशकों के बाद इस देश को ऐसा मजबूत प्रधानमंत्री मिला है जिस पर देश को नहीं पूरी दुनिया को विश्वास है। आप सभी बच्चों ने आज बहुत अच्छी पेंटिंग बनाई हैउन्होंने कहा कि आईएएस ऑफिसर, डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक या बड़े से बड़ा नेता हो सब ने सरकारी स्कूलों से ही शिक्षा प्राप्त की है। आप सभी बच्चे देश का भविष्य हैं आने वाले 25 सालों में जब देश आजादी का अमृत काल महोत्सव मनाएगा तब हमारा देश दुनिया का सबसे शक्तिशाली और सर्वश्रेष्ठ देश होगा। मोदी का एक ही संकल्प है हम रहे ना रहे देश रहना चाहिए मोदी का हर फैसला देश हित में है। करुणा काल में जब दुनिया के सभी देशों की अर्थव्यवस्था बिगड़ गई थी तो मोदी जी की नीतियों से ही भारत की अर्थव्यवस्था सही बनी रही और यह इसीलिए  संभव हुआ कि देश के लोगों ने देश की बागडोर एक कुशल नेतृत्व और मजबूत हाथों में दी है।

मोदी की सोच देश हित की लिए है मोदी  के आने से पहले देश दुनिया में जा रहे नंबर पर था आज के दुनिया के उन 5 देशों में शामिल हो गया है जिनकी अर्थव्यवस्था सबसे मजबूत है। दुनिया के सबसे बड़े अर्थशास्त्रियों का मानना है कि आगामी 5 सालों में भारत दुनिया के सबसे शक्तिशाली 3 देशों में शामिल होगा। मोदी का कहना है कि देश को उन्नत करना मेरे अकेले की ताकत नहीं यह देश के 130 करोड़ लोगों की ताकत है जिससे देश आगे बढ़ रहा है जब 130 करोड़ मिलकर मोदी जी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे और देश के लिए काम करेंगे तब देश को आगे बढ़ने से कोई भी नहीं रोक सकेगा। मोदी जी ने बीते 8 सालों में देश के लोगों के मन में देशभक्ति की भावना का जज्बा जगाया है। पीएम मोदी एक बात हमेशा कहते हैं संकल्प से सिद्धि। जिन्होंने जीवन में संकल्प लिया है उन्होंने इतिहास रचा है सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता सफलता का एक ही मूल मंत्र है दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत। तिगांव विधायक राजेश नागर ने कहा कि प्रदेश और केंद्र और प्रदेश सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के ऊपर बहुत ज्यादा ध्यान देती है 2014 से पहले कितने इंच थे और बीते 8 सालों में कितने और नए अस्पताल बन गए हैं इसी प्रकार हमारी सरकार बच्चों की पढ़ाई के ऊपर ध्यान दे रही है पहले सीबीएसई पैटर्न पर सरकारी स्कूलों में पढ़ाई नहीं की जाती थी और अब पूरे हरियाणा में 500 से ज्यादा मॉडल संस्कृति नाम से स्कूल खोले गए हैं जिसमें सीबीएसई पैटर्न पर पढ़ाई हो रही है। इसी तरह हरियाणा प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। हमारे आदरणीय मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री बच्चों की पढ़ाई पर अपना ध्यान केंद्रित किए हुए हैं जिससे बच्चे आगे चलकर इंजीनियर डॉक्टर जज पुलिस अधिकारी बन सके और अपने माता-पिता के साथ-साथ अपने देश व प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अंजलि राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिही सेक्टर 8, दूसरा स्थान नेहा राजकीय मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा, तथा तीसरा स्थान रुखसाना राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिही सेक्टर 8,चौथा स्थान पूजा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सिही सेक्टर 8,  पांचवा स्थान संध्या राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सिही सेक्टर 8,  छठा स्थान सोनम राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सिही सेक्टर 8,  सातवां स्थान सिमरन राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, ओल्ड फरीदाबाद,  आठवां स्थान तरुणा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, ओल्ड फरीदाबाद, नौवां स्थान नेहा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, ओल्ड फरीदाबाद, खेड़ी कलां तथा दसवां स्थान साक्षी राजकीय मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 28 की छात्रा ने हासिल किया। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट व मोदी जी द्वारा लिखित पुस्तक ‘एग्जाम वॉरियर्स’ भेज की गयी।

Related posts

फरीदाबाद : समाज में होनहार युवाओं की कहीं कोई कमी नहीं है,बशर्तें उन्हें समय रहते सही मंच मिले, मनहर वलजी भाई जाला

Ajit Sinha

भिखारी और हाथ से मैला ढोने वाले बच्चों की पहचान करने के बाद उन बच्चों के दर्ज बयान पर समिति करे आवश्यक कार्रवाई।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: 2500 से अधिक छात्रों ने मानव रचना के इनोस्किल 2022 में भाग लिया

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//nukeluck.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x