Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद: अवैध खनन के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई सुनिश्चित : डीसी विक्रम

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:उपायुक्त विक्रम ने कहा कि जिला में अवैध खनन के खिलाफ अधिकारी गण सख्ती से पेश आएं। इसके लिए पुलिस, खनन विभाग, आरटीए व अन्य सभी विभागों के अधिकारी तालमेल के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य की नियमित तौर पर समीक्षा करें और रिपोर्ट भी डीसी कार्यालय में प्रस्तुत करें।उपायुक्त विक्रम गत मंगलवार सायं लघु सचिवालय में जिला स्तरीय टास्क फोर्स (खनन) की मीटिंग में दिशा-निर्देश दे रहे थे।

उपायुक्त ने निर्देश दिए कि जिला में खनन गतिविधियों को लेकर पूर्णतः सतर्कता बरती जाए। इसके साथ ही अवैध रूप से ओवरलोडिंग को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए।बैठक में जिला खनन अधिकारी बलराम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि यमुना क्षेत्र में एनजीटी के आदेशानुसार खनन कार्य पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा यमुना क्षेत्र व बंद पड़े पहाड़ों का समय-समय पर मौके पर निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद जिला में 182 स्टोन क्रेशर है जो पाली, मोहब्ताबाद व धौज में हैं। उन्होंने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार दिल्ली सीमा से पांच किलोमीटर के दायरे में खनन कार्य पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा होने के कारण 95 स्टोन क्रेशर बंद हो चुके हैं। मौजूदा समय में जिला में 87 स्टोन क्रेशर चालू हालत में हैं।

इन स्टोन क्रैशरों पर राजस्थान व हरियाणा के नारनौल व भिवानी से पत्थर लाकर क्रैशरों को चलाते हैं। उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद में 31 अगस्त 2019 से 30  अगस्त 2022 तक विभिन्न थानों, चौकियों में 33 मुकद्दमें दर्ज करवाए गए हैं और 549 वाहनों को अवैध खनन परिवहन करते हुए पकड़ा व 360 वाहनों से पर्यावरण क्षतिपूर्ति राशि व खनिज की रॉयल्टी व जुर्माना राशि के रूप में उनसे आठ करोड़ 13 लाख 36 हजार 648 रुपये जुर्माने की वसूली की गई है।बैठक में डीसीपी नितीश अग्रवाल, एसडीएम परमजीत सिंह चहल, सीटीएम अमित मान, एसीपी मुनेष, एसीपी महेन्द्रपाल, एसीपी सुखबीर सिंह, जिला खनन अधिकारी बलराम सिंह, आरओ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सुमिता कनौडिया सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

फरीदाबाद : सूरजकुंड रोड स्थित एक दर्जन से अधिक बैंकट हॉल पर तेज आंधी और बारिश का असर,गार्डनों पर बने टेंट और शेड टूट कर गिरे निचे।

Ajit Sinha

ग्रीन फिल्ड कालोनी की महिलाएं एनआईटी डीसीपी विक्रम कपूर से फिर मिली, जांच सूरजकुंड के एसएचओ अर्जुन देव को जांच सौपा।

Ajit Sinha

ग्रीन फिल्ड कालोनी के लोगों को घर में रखे हुए कूड़े को उठाने की चिंता, इस चिंता को योग से कैसे करें दूर, देखिए वीडियो।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//ceeheesa.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x