Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी फरीदाबाद

फरीदाबाद: योग अपनाये और पर्यावरण संरक्षण के लिए भी करें कामः कुलपति प्रो. एस.के. तोमर

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में विश्वविद्यालय परिसर में योग सत्र का आयोजन किया गया। इस योग सत्र में 150 से ज्यादा प्रतिभागियों एवं विद्यार्थियों ने आयुष मंत्रालय द्वारा जारी सामान्य योग प्रोटोकॉल का पालन करते हुए योगिक क्रियाओं में हिस्सा लिया। कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय के डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय तथा कम्युनिटी कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। 

इस अवसर पर कुलपति प्रो. एस.के. तोमर, कुलसचिव डॉ. एस. के. गर्ग तथा डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. लखविंदर सिंह सहित निरामयं योग क्लब से जुड़े सदस्यों ने योग सत्र में हिस्सा लिया। योग अभ्यास सत्र का संचालन योग आचार्य श्री तरुण रावत द्वारा किया गया है। कार्यक्रम का संपूर्ण संचालन डिप्टी डीन डॉ. अनुराधा पिल्लाई तथा सहायक कुलसचिव सचिन गुप्ता की देखरेख में संपन्न हुआ। योग सत्र के उपरांत निदेशक युवा कल्याण डॉ. प्रदीप डिमरी ने ‘मानवता के लिए योग’ विषय पर चर्चा की तथा प्रतिभागियों को मानव कल्याण के लिए योग साधना के महत्व से अवगत करवाया।

इस अवसर पर बोलते हुए कुलपति प्रो. तोमर ने कहा कि योग विश्व को भारत की प्राचीन परंपरा की एक अमूल्य देन है। उन्होंने स्वस्थ जीवन शैली और व्यक्तित्व विकास में योग के महत्व पर प्रकाश डाला तथा पर्यावरण के महत्व पर बल देते हुए पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली द्वारा प्रकृति के संरक्षण का आह्वान किया।विद्यार्थी जीवन में योग के महत्व पर बोलते हुए कुलपति ने कहा कि योग मन को शांत करके एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है,

जिससे जीवन में जटिल समस्याओं को हल करने के लिए एक अभिनव दृष्टिकोण विकसित होता है। उन्होंने कहा कि योग को केवल एक दिन की गतिविधि न बनाये, अपितु इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाये। 

Related posts

फरीदाबाद : निगम को दिखाया ठेंगा: राजीव गांधी चौक स्थित डियूरेवल में जिन अवैध निर्माणों को निगम ने तोड़े थे,निर्माण धड़ल्ले से जारी,बेच रहे हैं।

Ajit Sinha

भारत रत्न बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया:राजेश भाटिया

Ajit Sinha

फरीदाबाद:ओल्ड फरीदाबाद नगर निगम का सेक्टर -11 डी के एक पार्क में बने अवैध गुरद्वारा व पुलिस चौकी पर जल्द चलेगा बुल्डोजर।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//grulsejoax.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x