Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद: स्लम बस्ती क्षेत्र के बच्चों के पुनर्वास लिए प्रशासन द्वारा 15 कैम्प हुए आयोजित : डीसी विक्रम सिंह


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: डीसी विक्रम सिंह के आदेशानुसार और एडीसी आनन्द शर्मा के कुशल मार्गदर्शन में इन कैम्पों का आयोजन 16 अगस्त से 15 सितम्बर तक किया गया। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला में विभिन्न कैम्पों के दौरान 488 बच्चों का आंगनबाड़ी केन्द्रों में दाखिला कराया गया।वहीं  734 बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन भी किए गए। चिन्हित गरीब  77 बच्चों का स्कूलों में दाखिला कराया गया और 1777 बच्चों की निशुल्क जांच माप शिविर कैम्पों के माध्यम से आरबीएसके से सम्बंधित बीमारियों की जांच की गई । वहीं जांच के उपरान्त उन्हें निशुल्क दवाएं भी उपलब्ध कराई गई । करीब 1000 बच्चों को चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के सामने पेश कर उनके बेहतर भविष्य के लिए जरूरी कदम उठाए गए। इनमें से 785 बच्चों के निशुल्क आधार कार्ड बनाए गए तथा बने हुए आधार में त्रुटियों को ठीक करवाया गया। इसके साथ ही करीब 422 बच्चों के परिवार पहचान पत्र बनाए गए व बने हुए फैमिली आईडी में आ रही परेशानियों को दूर कराया गया।

कैंप का मुख्य उद्देश्य:-

एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि इन कैम्पों का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक गरीब बच्चों के जरूरी कागजात कैसे जन्म प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र,दिव्यांगजन सर्टिफिकेट , आधार कार्ड मौके पर ही बनाकर उन्हें उपलब्ध कराना रहा है। कैम्पों में विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाया गया जहाँ इन बच्चों का नि:शुल्क जांच व उपचार किया गया।उन्होंने आगे बताया कि इन कैम्पों में गरीब परिवारों और दिव्यांगजन बच्चों के लिए पुनर्वास की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई ।एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि जिला फरीदाबाद में ऐसे बच्चों को चिन्हित कर लिया गया था। ऐसे बच्चों के क्षेत्र में विशेष शिविर का आयोजन किया गया। यह बच्चे शिक्षा से वंचित न हो इसलिए इन बच्चों को चिन्हित कर नजडीकी सरकारी स्कूलों में इनका दाखिला भी कराया गया तथा प्रशासन द्वारा बाल श्रम की भी जांच की गयी। बाल श्रम की शिकायत प्राप्त होने पर दोषी के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही भी की गयी।

ये विभाग रहे कैम्पों में मौजूद:’

कैम्प में सम्बन्धित सभी विभागों में डीपीओ आईसीडीएस, पुलिस विभाग, शिक्षा विभाग, नगर निगम फरीदाबाद, श्रम विभाग, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र विभाग ने अपने दायित्वों का पालन किया गया।

– यहाँ लगाए गए विशेष कैम्प:-

गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल संतोष नगर, वैष्णो कान्वेंट स्कूल एक नगर,इंदिरा नगर,गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल राहुल कॉलोनी,ज्ञानदीप पब्लिक स्कूल एसजीएम नगर, शिव महादेव पब्लिक स्कूल चंदन नगर, गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल कल्याणपुर झुग्गी, गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल अंखिर गांव, गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल बड़खल गांव, गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल आदर्श नगर, गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल ऑटोपीन झुग्गी, गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल संजय कॉलोनी, गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल जब्बर कॉलोनी, गवर्नमेंट मिडिल स्कूल बापूनगर , गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल सेक्टर- 23 डी शामिल हैं। 

Related posts

फरीदाबाद ब्रेकिंग: दोस्त के घर डकैती डालने वाले आरोपित आदित्य सहित 6 डकैतों को क्राइम ब्रांच ऊंचा गांव ने किया अरेस्ट

Ajit Sinha

बिन तेरे सनम, मर मिटेंगे हम आ मेरी  जिंदगी.सात समुंदर पार मैं तेरे पीछे-पीछे आ गई. जैसे मधुर गीतों से पर्यटकों का मनोरंजन किया

Ajit Sinha

फरीदाबाद : बीपीटीपी क्राइम द्वारा चार लूटेरों गिरफ्तार कर, उनसे एक साथ लूटपाट, चैन स्नैचर, चोरी की 16 वारदातों को सुलझाने पर किया सम्मानित।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//voostaidoo.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x