Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

जिला में अवैध बोरवैल सील करने के लिए जल्द ही एनफोर्समेंट ड्राइव चलाई जाएगी: डीसी अमित खत्री

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरूग्राम:गुरूग्राम जिला में अवैध बोरवैल सील करने के लिए जल्द ही एनफोर्समेंट ड्राइव चलाई जाएगी जिसके तहत उनके खिलाफ नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जाएगी.यह निर्णय आज गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री की अध्यक्षता में जल शक्ति अभियान को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए आयोजित बैठक में लिया गया। यह बैठक जल शक्ति अभियान के तहत निर्धारित गतिविधियों के क्रियान्वयन को लेकर आयोजित की गई थी। इस बैठक में नगर निगम गुरूग्राम सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। अवैध बोरवैल को लेकर उपायुक्त आज काफी सख्त नजर आए,उन्होंने कहा कि जिला में अवैध बोरवैल के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी जिसके लिए जल्द ही क्षेत्रवार टीमों का गठन किया जाएगा जो अपने अपने अधिकार क्षेत्र में अवैध बोरवैलों पर कार्यवाही करके रिपोर्ट उनके पास भेजेंगे।

श्री खत्री ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को आदेश दिए कि अवैध ट्यूबवैल व बोरवैल सील करने के लिए जल्द ही एनफोर्समेंट ड्राइव चलाएं। उन्होंने कहा कि 19 जुलाई को जल शक्ति अभियान के तहत वैबसाईट व हैल्पलाइन नंबर लांच किया जाएगा। इस वैबसाईट व हैल्पलाइन नंबर के माध्यम से आमजनता में से कोई भी व्यक्ति भूमिगत जल दोहन, अवैध बोरवैल व ट्यूबवैल संबंधी अपनी शिकायतें दे सकेगां। इन शिकायतों पर समयबद्ध तरीके से जांच करवाकर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि अवैध भूजल दोहन को रोकने के लिए जिला प्रशासन आम जनता का सहयोग लेगा, जिला का हर नागरिक प्रशासन की आंख व कान होंगे। किसी भी व्यक्ति को जिला में कही भी अवैध बोरवैल चलता नजर आए तो उसकी सूचना तुरंत हैल्पलाइन नंबर पर दंे।



बैठक में बताया गया जल शक्ति अभियान के तहत जिला नगर योजनाकार विभाग तथा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा संयुक्त रूप से चार टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों द्वारा गु्रप हाउसिंग सोसायटियों तथा लाइसैंसी कालोनियों में रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टमों की चालू हालत सुनिश्चित की जा रही है। इसके अलावा, जल शक्ति अभियान से जुड़ने के लिए आरडब्ल्यूए से भी संपर्क किया जा रहा है ताकि लोगों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित करें और अपने यहां रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम की चालू हालत सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि भूमिगत जल दोहन को रोकने के लिए जरूरी है कि लोगों को जल सरंक्षण के प्रति जागरूक किया जाएगा। श्री खत्री ने कहा कि जल शक्ति अभियान चलाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित करना है ताकि भूमिगत जलस्तर में सुधार हो और लोग जल के महत्व को समझते हुए पानी बचाने में अपना योगदान दें। इस अवसर पर नगर निगम गुरूग्राम के एडिश्नल कमिश्नर वाई एस गुप्ता, नगराधीश मनीषा शर्मा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान, जलगुरू प्रोजैक्ट से शुभि सहित कई विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related posts

बारिश से बचने के लिए सैलून के बाहर खड़ी नाबालिग लडकी को अंदर खींच कर ,दुष्कर्म की वारदात के आरोपित अरेस्ट

Ajit Sinha

फरीदाबाद : एसजीएम नगर इलाके के राजा चौक पर क्रेन के केबिन में जिंदा जल कर गया मर, ठंड व मच्छरों हेतु कछुआ छाप जलाया था।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : ओल्ड फरीदाबाद नगर निगम ने आज ओल्ड फरीदाबाद सब्जी मंडी के समीप पार्किंग की जगहों से बने फलों के बाजारों को उखाड़ फेंका।

Ajit Sinha
//sheegiwo.com/4/2220576
error: Content is protected !!