Athrav – Online News Portal
नोएडा

तेंदुआ दिखने की चर्चा सोशल मीडिया वायरल, वन विभाग ने फिशिंग कैट बताया


अरविन्द उत्तम की रिपोर्ट
नॉएडा: ग्रेटर नोएडा के चंद्रावल गांव में तेंदुआ दिखाई देने की खबर पुरे गांव में आग की तरह फैल गई। लोगों ने उसकी तस्वीर और वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया, जो तेजी से वायरल हो रही है, इसके बाद पुलिस और वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे, और जांच की तो पता चला कि यह तेंदुआ नहीं फिशिंग कैट है जो मुख्य रूप से नदी और नहरों के किनारे पाई जाती है और इससे कोई खतरा नहीं है। नहर के किनारे घूम रहे इस जानवर को लेकर लोगों ने इसे तेंदुआ समझ बैठे और देखते ही देखते यह खबर तेजी से फैली और लोगों में दहशत व्याप्त हो गया। पुलिस को भी पीआरवी के माध्यम से सूचना मिली कि गांव चंद्रावल में तेंदुआ निकल आया है।
पुलिस अधिकारी और फॉरेस्ट विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे तो जांच में पता चला यह तेंदुआ नहीं फिशिंग कैट है और इससे कोई खतरा नहीं है। गौतम बुद्ध नगर के डिविजनल फॉरेस्ट अफसर प्रमोद श्रीवास्तव ने बताया कि फिशिंग कैट ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर और जेवर में पहले भी दिखाई दे चुकी है।उन्होंने बताया कि यह खतरनाक नहीं होती है, इसका स्वभाव होता है कि यदि इन्हें छेड़ा ना जाए तो यह हमलावर नहीं होती है. डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर ने बताया कि जंगली मांसाहारी जानवर दो प्रकार के होते हैं। एक डॉग और एक कैट फैमिली के होते हैं। डॉग फैमिली में भेडिय़ा और जंगली कुत्ते आदि आते हैं। जबकि कैट फैमिली में लेपर्ड, टाइगर, घरेलू बिल्ली, फिशिंग कैट और वाइल्ड कैट शामिल हैं। उन्होंने बताया कि फिशिंग कैट मांसाहारी होती है। ये मुख्य रूप से नदियों के किनारे पाई जाती हैं। यह शेड्यूल वन के तहत आती हैं। ये मूलत: हिंसक जानवर नहीं होती हैं। उन्होंने बताया कि इन जानवरों से बचने का सबसे अच्छा उपाय है कि उन्हें छेड़ें नहीं और आई कॉन्टेक्ट न करें।

Related posts

चाइल्ड पीजीआइ में हुई मौत से हड़कंप, अस्पताल प्रबंधन ने ऑक्सीजन आपूर्ति रोकने पर फरीदाबाद की मेसर्स सेठ कंपनी के खिलाफ शिकायत दी

Ajit Sinha

समलैंगिक संबंध को छुपने और एक लाख रुपये की मांग पूरी न होने पर एक दोस्त ने दूसरे दोस्त की गोली मार की हत्या,गिरफ्तार

Ajit Sinha

सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज हासिल करने के लिए मोबाइल टावर पर चढ़ा यूट्यूबर,पुलिस नीचे उतारने में सफल रही। 

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//ashouthoto.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x