Athrav – Online News Portal
नोएडा

डेवलपमेंट प्लान पर लगी मुहर, अब एयरपोर्ट का काम पकड़ेगा रफ्तार: अरुणवीर सिंह

अरविन्द उत्तम की रिपोर्ट 
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) की 13वीं बोर्ड बैठक में डेवलपमेंट प्लान को रखा गया। डेवलपमेंट प्लान पर मुहर लग गई है। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी सीईओ की ओर से बताया गया है कि जेवर एयरपोर्ट का लेआउट प्लान पहले पास हो चुका है। अब डेवलपमेंट प्लान पर मुहर लग गई है। वाईआईपीएल ने डेवलपमेंट प्लान बनाकर नियाल को सौंपा था। नियाल ने इस डेवलपमेंट प्लान का तकनीकी परीक्षण कराया है।

भारत सरकार की कंपनी इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड ने इसका तकनीकी परीक्षण किया। जो कमियां थीं, उनको दूर करने के लिए कहा था। वाईआईपीएल ने उन कमियों को दूर करके डेवलपमेंट प्लान नियाल को सौंप दिया है।

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि बुधवार को प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में हुई। बैठक में जेवर एयरपोर्ट के विकास योजना को मंजूरी दे दी। अब एयरपोर्ट के काम में और तेजी आएगी। डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट की विकासकर्ता ज्यूरिख एयरपोर्ट की एसपीवी यमुना इंटनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने परियोजना के लिए डेवलपमेंट प्लान प्रस्तुत किया है। इसका परीक्षण इंजीनियर इंडिया लिमिटेड कंपनी ने किया है। बोर्ड बैठक में एयरपोर्ट के डेवलपमेंट प्लान को मंजूरी दे दी गई.

सीईओ ने बताया कि  इस प्लान में एयरपोर्ट के रनवे, टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर आदि के निर्माण का महीनेवार जिक्र किया गया है। किस महीने में कितना निर्माण कार्य किया जाना है, इसका भी जिक्र किया गया है। डेवलपमेंट प्लान इस तरह से बनाया गया है कि 2024 से पहले उड़ान शुरू हो जाए। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड पर एयरपोर्ट के निर्माण की जिम्मेदारी है कंपनी निर्माण एजेंसी की तलाश कर रही है। इसके लिए निकाले गए टेंडर में टाटा, एलएंडटी सहित तीन कंपनियों ने आवेदन किया है। 30 अप्रैल तक निर्माण एजेंसी का चयन हो जाएगा। इसके बाद काम और तेज हो जाएगा।

Related posts

तेज रफ्तार ट्रकों के बीच टक्कर लगने के बाद, धू-धू कर जला  एक ट्रक, एक घायल, देखें वीडियो 

Ajit Sinha

यमुना एक्सप्रेसवे से ईस्टर्न एक्सप्रेस वे को जोड़ने वाले इंटरचेंज का शुभारंभ, 18 माह में बनकर होगा तैयार.

Ajit Sinha

फरीदाबाद व यूपी के अलीगढ़, जेवर में चोरी की वारदात को अंजाम देने के आरोपित चार अन्तर्राजीय चोर अरेस्ट।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//jouptath.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x