Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी दिल्ली

दिल्ली सरकार अपने स्कूली बच्चों को काबिल बनाने के साथ-साथ अच्छा इंसान भी बना रही है- शिक्षा मंत्री आतिशी

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली:केजरीवाल सरकार द्वारा देश और दुनिया के लोगों तक हैप्पीनेस करिकुलम के दर्शन पहुँचाने, शिक्षा के मानवीकरण और जीवन के मूल उद्देश्य की समझ बनाने की दिशा में रविवार को एक यूट्यूब सीरीज लांच की गई. दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई 36 एपिसोड की इस सीरीज के माध्यम से जीवन का मक़सद और उस मक़सद की प्राप्ति में शिक्षा की भूमिका को पूरी दुनिया के साथ शेयर करने की पहल है।केजरीवाल सरकार का शिक्षा विभाग इस विडियो सीरीज को विश्व के टॉप विश्वविद्यालयों व संस्थानों के साथ भी साझा करेगा और उनके विचारों व नए आईडिया को इसमें सम्मिलित करने का का करेगा.

लांच के मौके पर टीम एजुकेशन को अपना सन्देश और बधाई देते हुए शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि, ‘इतने कम समय में टीम एजुकेशन द्वारा हैप्पीनेस करिकुलम के दर्शन पर आधारित सीरीज तैयार करना बेहद ख़ुशी की बात है| उन्होंने कहा कि ये बेहद सराहनीय कदम है कि हमारी टीम ने जीवन जीने के इस दर्शन को सहजता के साथ देश-विदेश में लोगों तक पहुँचाने की पहल की है. शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि, ‘भारत के एजुकेशन सिस्टम में हमेशा ज्ञान और कौशल की बात हुई लेकिन मूल्य शिक्षा इसके बीच कहीं दबकर रह गई| दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी के विज़न और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के नेतृत्व में दिल्ली सरकार के स्कूलों में बच्चों को काबिल बनाने के साथ-साथ उन्हें अच्छा इंसान बनाने के लिए हैप्पीनेस माइंडसेट करिकुलम, एंत्रप्रेन्योर माइंडसेट करिकुलम व देशभक्ति करिकुलम की शुरुआत की गई| इन सबका उद्देश्य शिक्षा के माध्यम से जीवन के मूल उद्देश्यों को समझना है| इन तीनों करिकुलम को और व्यापक बनाने की दिशा में टीम एजुकेशन काम कर रही है और हमारे लिए बेहद ख़ुशी की बात है हम अपने वीडियो सीरीज के माध्यम से पूरी दुनिया से परिचित करवा रहे है|

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का विज़न है कि शिक्षा का असल उद्देश्य जीवन को बेहतर ढंग से जीना सिखाना है। इस वीडियो के माध्यम से हम दिल्ली के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने हैप्पीनेस करिकुलम से जो कुछ सीखा है उसे हम देश और दुनिया के बाकी लोगों के साथ भी साझा कर सकें और शिक्षा के माध्यम से जीवन के प्रति अपने नजरिये और जीवन जीने के तरीकों में सकारात्मक बदलाव ला सकें.इस अवसर पर शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता ने कहा कि, क्लासरूम में पढ़ा रहे एक शिक्षक के लिए ज्ञान के साथ-साथ उसका अच्छा चरित्र होना भी जरुरी है क्योंकि बच्चे अपने शिक्षक को अपने आइडल के रूप में देखते है। उन्होंने कहा कि हमारे शिक्षकों ने जो कुछ सीखा है अब समय है कि उस ज्ञान को हम देश दुनिया में बाकी लोगों तक भी पहुंचा सकें ताकि सभी खुश होकर जीवन जीना सीख सकें और अपने स्टूडेंट्स को भी सिखा सकें। उल्लेखनीय है कि हैप्पीनेस दिल्ली के यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/@HappinessDoEDelhi पर हर बुधवार को शाम 7:30 बजे तथा हर रविवार को सुबह 9:00 बजे ‘जीवन विद्या-जीवन जीने का एक तरीका’ सीरीज के नए एपिसोड को ऑन-एयर किया जायेगा.

Related posts

केजरीवाल सरकार का ऐतिहासिक क़दम ; प्रीमियम बस एग्रीगेटर योजना हुई अधिसूचित

Ajit Sinha

उप -मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज राष्टपति रामनाथ कोविंद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित  शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ से मुलाकात की।  

Ajit Sinha

बीजेपी के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने उप चुनावों में मिली जीत के लिए अपने कार्यकर्ताओं का किया अभिनंदन, जनता का जताया आभार।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//ivaiptoagha.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x