Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली मुंबई राष्ट्रीय

भारत और चीन दोनों ही देश सीमा पर चल रही खींचतान पर बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, जानने के लिए पढ़े।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
केंद्रीय रक्षा मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह आज वर्तुअल रैली के माध्यम से‘महाराष्ट्र जन-संवाद’ कार्यक्रम के तहत महाराष्ट्र की जनता और राज्य के पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ रू-ब-रू हुए। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कोरोना की लड़ाई में महाराष्ट्र को हर संभव मदद देने का विश्वास दिलाया। साथ ही, कांग्रेस नेता राहुल गाँधी के अनर्गल बयानों पर भी करारा हमला बोला। रक्षा मंत्री ने कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भारत जल्द ही इस महामारी पर विजय प्राप्त करेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का संकट कितना बड़ा है, यह बताने की जरूरत नहीं है। मैं महाराष्ट्र की जनता का अभिनंदन करना चाहता हूँ कि कोरोना और निसर्ग के दोहरे संकट के बावजूद वे मजबूती के साथ खड़े हैं। महाराष्ट्र की धरती छत्रपति शिवाजी जैसे प्रतापी और दृढ़ संकल्पी योद्धाओं से प्रेरणा लेती है। कठिन से कठिन घड़ी में भी अपना रास्ता बना लेना, यही छत्रपति शिवाजी महाराज ने हम सभी को प्रेरणा दी है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक बीमारी से दुनिया प्रभावित हुई है। इस चुनौती को भारत ने एक दृढ़ निश्चय के साथ स्वीकार किया।

मोदी सरकार के प्रयासों के कारण ही कोरोना संकट में दुनिया के कई विकसित देशों की तुलना में भारत की स्थिति काफी बेहतर है। कोरोना संकट में भी प्रधानमंत्री ने जिस तरह पूरे देश को एकजुट किया, उससे लोगों ने दांतों तले अंगुली दबा ली। जनता कर्फ्यू और लॉकडाउन की प्रधानमंत्री की अपील का देश की जनता ने जिस तरह पालन किया वो प्रशंसा और सराहना के योग्य है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान पर कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में पूरा देश एक साथ सामने आया। ये देश की सामूहिक शक्ति नहीं है तो और क्या है? सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र की प्रदेश सरकार तीन दलों की सरकार है लेकिन लगता है कि सरकार के नाम पर सर्कस हो रहा है। विकास का जिस प्रकार का विजन महाराष्ट्र सरकार के पास होना चाहिए, वह दिखाई नहीं दे रहा है जबकि केंद्र सरकार हर संभव सहायता प्रदान कर रही है। महाराष्ट्र सरकार में गठबंधन के साझीदार कांग्रेस के एक नेता राहुल गांधी कहते हैं कि हम सरकार में तो शामिल हैं लेकिन सरकार के निर्णय में शामिल नहीं हैं। इसका मतलब है, संकट की घड़ी में सीधे अपना पल्लू झाड़ लेना। इससे तो ऐसा प्रतीत होता है कि महाराष्ट्र में सरकार नाम की चीज नहीं है लेकिन सरकार अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकती। महाराष्ट्र में पैदा हुई चुनौती से निपटने के लिए जितना सहयोग हो सकता है वो सहयोग मोदी सरकार कर रही है और आगे भी महाराष्ट्र सरकार को जो-जो मदद चाहिए होगी, केंद्र
सरकार उसे उपलब्ध कराएगी पर कोरोना को लेकर जिस प्रकार के हालात महाराष्ट्र में पैदा हुए हैं, वह एक गंभीर चिंता का विषय है।

रक्षा मंत्री ने भारत-चीन सीमा विवाद पर बोलते हुए कहा कि चीन के साथ 6 जून की वार्ता बहुत सकारात्मक थी। भारत और चीन दोनों ही देश सीमा पर चल रही खींचतान को सुलझाने के लिए वार्ता जारी रखने पर सहमत हुए हैं। मैं देश की जनता को आश्वस्त करना चाहता हूं कि देश का नेतृत्व मजबूत हाथों में है और हम देश के स्वाभिमान के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर राहुल गाँधी और कुछ विपक्षी नेता देश को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन देश के रक्षा मंत्री के रूप में,मैं यह कहना चाहता हूं कि मुझे जो कुछ भी कहना है वह मैं संसद के अंदर कहूंगा, मैं लोगों को गुमराह नहीं करूंगा। उन्होंने कहा कि हम किसी के मान, सम्मान पर न चोट पहुंचाते हैं और न अपने मान, सम्मान और स्वाभिमान पर चोट बर्दाश्त कर सकते हैं, ये हमारा चरित्र रहा है, इसलिए मैं विपक्ष से कहना चाहता हूँ कि भारत-चीन मामले पर हमें ज्यादा समझाने की कोशिश मत कीजिये। विपक्ष इस को लेकर गलतफहमी फैलाने की कोशिश न करे। सिंह ने कहा कि सारी दुनिया इस बात को स्वीकार करती है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। 2013 में भारत की अर्थव्यवस्था 9वें स्थान पर थी और आज 2020 में हम पाँचवें स्थान पर खड़े हैं। 2014 में जब नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने थे, तो लोग आशंका व्यक्त करते थे कि मोदी सरकार 5 वर्षों में लोगों की आकांक्षाओं को पूरा कर पाएगी या नहीं लेकिन जब 5 साल का वक्त बीता तो पूरे हिंदुस्तान ने मोदी सरकार के काम पर मुहर लगा दी और 2019 में पहले से भी ज्यादा बहुमत दिया। चाहे 2014 का चुनाव रहा हो, 2019 का लोक सभा चुनाव रहा हो, या महाराष्ट्र का विधान सभा चुनाव हो, महाराष्ट्र ने भारतीय जनता पार्टी को पूरा समर्थन दिया है। पूर्व भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि जब महाराष्ट्र में चुनाव लड़ना हुआ तो भाजपा और शिवसेना का गठबंधन हुआ लेकिन गठबंधन के बाद सत्ता की हवस में भाजपा को धोखा दिया गया। हम धोखा तो खा सकते हैं लेकिन धोखा कभी दे नहीं सकते हैं। यह भाजपा का चरित्र रहा है। भाजपा की स्थापना के 4 दशक पूरे हो चुके हैं, कई उतार चढ़ाव हमने झेले हैं।

1984 में जहां भाजपा को सिर्फ 2 सीटें प्राप्त हुई थीं, वहीं 2019 में भाजपा ने लगातार दोबारा बहुमत प्राप्त कर सरकार बनाई। दो से लेकर दोबारा की यात्रा हमने पूरी लगन, मेहनत और जनता के आशीर्वाद के सहारे शान से तय की है। रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना करना चाहते हैं। आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव पारित करके प्रधानमंत्री जी ने किसानों के साथ बरसों से हो रहे अन्याय को खत्म कर दिया है। अब देश का किसान अपनी उपज को रखने, बेचने, ले जाने और सप्लाई करने के लिए मुक्त है। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि के तहत देश के नौ करोड़ से अधिक किसानों को एक साल में 72,000 करोड़ रुपये की सीधी सहायता दी गई। उन्होंने कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने का हमारे प्रधानमंत्र का संकल्प है। ये संकल्प पूरा होकर रहेगा। जो भी बनना चाहिए वो ‘Make in India’ होना चाहिए। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत परिवारों को 5 लाख रुपये साल तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी गई। दुनिया के किसी और देश में इतनी बड़ी स्वास्थ्य रक्षा योजना नहीं है। सिंह ने कहा कि कोरोना संकट में देश में कोई भूखा न सोये,इसकी भी चिंता प्रधानमंत्री ने की। इसके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मुफ्त में राशन और गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर बांटे गए। कोरोना संकट के बाद देश को आत्म निर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री जी ने 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। ये भारत को नए अवसर उपलब्ध करायेगा। महाराष्ट्र सरकार को भी इसका अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। रक्षा मंत्री ने कहा कि यदि राष्ट्र को आगे ले जाना है तो उसमें महाराष्ट्र की बड़ी भूमिका होगी। यह वर्ष लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की पुण्यतिथि का सौवां साल है। सौ साल पहले ‘पूर्ण स्वराज’ का जो स्वप्न लोकमान्य तिलक ने देखा था वह तो पूरा हुआ ही, अब स्वराज के साथ सुराज का सपना भी साकार होगा।

Related posts

हाईवे डकैती मामले में शामिल भगोड़ा को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Ajit Sinha

कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने भक्त चरण दास को तत्काल प्रभाव से बिहार के प्रभारी के रूप में नियुक्त किया है। 

Ajit Sinha

प्रेमी के बाद प्रेमिका ने की खुदकुशी, फिर लड़की की सहेली ने उठाया ये कदम

Ajit Sinha
//ofdrapiona.com/4/2220576
error: Content is protected !!