Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

सीआरपीएफ के पूर्व अधिकारी की पत्नी व कई कंपनी के महिला निदेशक को 20 करोड़ की ठगी के करने के मामले में अरेस्ट। 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा पुलिस ने एक सीआरपीएफ के पूर्व अधिकारी की पत्नी वमेसर्स वैल्यू इंफ्राकॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की महिला निदेशक को मुंबई के अंधेरी वेस्ट से गिरफ्तार कर किया गया हैं। इस आरोपित महिला निदेशक पर सौ से अधिक पीड़ितों की लगभग 20 करोड़ की ठगी करने का गंभीर आरोप हैं। इससे पहले भी पुलिस ने दो निदेशकों को गिरफ्तार कर चुकी हैं। इस महिला के खिलाफ दिल्ली- एनसीआर व मुंबई दर्जनों मुकदमें दर्ज हैं। 

पुलिस के मुताबिक शिकायतकर्ताओं की संख्या ने बताया कि उन्होंने मेसर्स वैल्यू इंफ्राकॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा शुरू किए गए मीडोज विस्टा, फेज-1 और II, एनएच-58, राज नगर एक्सटी, गाजियाबाद, यूपी जैसे परियोजना में आवासीय फ्लैट बुक किए थे ।गलत बयानी के आधार पर, बहुत से निवेशकों ने परियोजना में अपनी गाढ़ी कमाई का निवेश किया।कंपनी के कथित निदेशकों ने होमबॉयकरने वालों को परियोजना की गुलाबी तस्वीरें पेश कीं। हालांकि उन्होंने वादा किए गए समय में होमबॉयकरने वालों को फ्लैट कभी नहीं दिए और बिना किसी कारण के निर्माण बंद कर दिया। बाद में, पीड़ितों को पता चला कि कथित व्यक्तियों ने गाजियाबाद प्राधिकरण से निर्माण के लिए कभी कोई अनुमति नहीं ली थी और बाद में, प्राधिकरण ने परियोजना मीडोज विस्टा की लीज रद्द कर दी थी। फ्लैटों के लिए एकत्र किए गए होमबॉयर्स के फंड को भी कथित कंपनी द्वारा डायवर्ट और दुवयोजित किया गया है।पुलिस का कहना हैं कि होमबॉयकरने वालों की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया, ईओडब्ल्यू और अन्य थानों में मामले दर्ज किए गए जिन्हें आगे ईओडब्ल्यू, दिल्ली पुलिस,नई दिल्ली में स्थानांतरित कर दिया गया। जांच के दौरान यह बात सामने आई कि इस परियोजना के लिए जमीन गाजियाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा आवंटित नहीं की गई है, बल्कि इसे विभिन्न भू स्वामियों से कथित कंपनी मेसर्स वैल्यू इंफ्राकॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा खरीदा गया था। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने निजी भूमि पर आवास कंपनी के खाते में होमबॉयर्स कथित कंपनी से मिलने वाले फंड को उनकी सहायक कंपनी मेसर्स निपर्थ इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड में ट्रांसफर पाया गया। कथित व्यक्तियों ने मेसर्स निपर्थ एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड नाम से कई कंपनियां खोली थीं। मेसर्स वैल्यू इंफ्राकॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, मेसर्स वैल्यू इंफ्राबिल्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, मेसर्स वैल्यू इंफ्राटेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड. M/S मैक्सआउट इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड आदि सभी के पास 715, नौरंग हाउस, 21 केजी मार्ग, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली और एच-198, दूसरी मंजिल, सेक्टर-63, नोएडा , यूपी में भी अपना कार्यालय है। शिकायतकर्ताओं से पैसे वसूलने के बाद कथित व्यक्ति/कंपनी परियोजनाओं के लिए लाइसेंस नहीं दिया है।कथित कंपनी से भुगतान प्राप्त हुआ है उनके उपरोक्त कार्यालयों को बंद कर दिया। उनके किराये के कार्यालय परिसर खाली कर दिया और भूमिगत हो गए क्योंकि वे केवल जनता को धोखा देने के लिए शुरू से ही दुर्भावनापूर्ण इरादे हैं। गिरफ्तार महिला कई मामलों में घोषित अपराधी पाई गई और दिल्ली-एनसीआर में दर्जन भर से अधिक मामलों में वांछित थी। भोले-भाले होमबॉयकरने वालों के हितों की रक्षा के लिए आरोपी कंपनी के कई बैंक खातों का पता लगाया गया, उनकी छानबीन की गई और उन्हें फ्रीज कर दिया गया ।

इस कंपनी के पीछे मुख्य सरगना प्रमोद कुमार सिंह सीआरपीएफ के पूर्व अधिकारी और गिरफ्तार महिला का पति है।उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर कई शेल कंपनियां खोली । उन्होंने होमबॉयकरने वालों को लुभाने के लिए अपनी कंपनी द्वारा शुरू की गई आवास परियोजनाओं के आकर्षक ब्रोशर को मुद्रित और प्रकाशित किया और सभी अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं के साथ फ्लैटों की समय पर डिलीवरी के लिए गलत प्रतिनिधित्व किया।इस कंपनी के कथित निदेशकों ने होमबॉयकरने वालों से उन्हें गुलाबी तस्वीरें दिखाने के साथ कड़ी कमाई की।यह भी पता चला है कि फ्लैटों के लिए एकत्र किए गए होमबॉयर्स के फंड को भी सब्सिडियरी शेल कंपनियों में डायवर्ट कर दिया गया है। गिरफ्तारी दिल्ली-एनसीआर में दर्जन भर से अधिक मामलों में कथित कंपनी के निदेशक वांछित पाए गए और कई मामलों में  अपराधी घोषित किए गए, जांच टीम ने दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी शुरू कर दी। यह टीम पिछले एक महीने से विभिन्न निदेशकों के आंदोलन पर नजर रख रही है। एक निदेशक पर ठिकाना मुंबई में स्थित था और मुंबई में विभिन्न स्थानों पर तलाशी ली गई थी। टीम आखिरकार गर्म पीछा करने के बाद मुंबई के अंधेरी वेस्ट इलाके से महिला को गिरफ्तार करने में सफल रही ।प्रवीण कुमार सिंह और आशीष वर्मा नाम के अन्य निदेशकों को पहले ही दिल्ली-एनसीआर से गिरफ्तार किया जा चुका है। आरोपी महिला का प्रोफाइल मेसर्स निपर्थ इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड जैसी कई कंपनियों में डायरेक्टर है। मेसर्स वैल्यू इंफ्राकॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड,मेसर्स वैल्यू इंफ्रा बिल्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड,मेसर्स वैल्यू इंफ्राटेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड,मेसर्स मैक्सआउट इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड और उसका पति किंगपिन है जो सीआरपीएफ का पूर्व अधिकारी है। वह गोरखपुर विश्वविद्यालय से स्नातक हैं। वह अपने पति के साथ कंपनियों के सभी बैंक खातों में हस्ताक्षर करने वालों को अधिकृत करती हैं ।गिरफ्तार महिला को एलडी कोर्ट में पेश किया गया और दो दिन की पुलिस हिरासत में लिया गया। उसके पति और अन्य फरार निदेशकों को गिरफ्तार करने के लिए शिकार जारी है । मामले की आगे की जांच चल रही है।

Related posts

मामूली कहासुनी बनी बडी वारदात, कार सवार युवकों ने युवक को कार से रौंदते हुए जान से मारने की कोशिश, चार अरेस्ट।

Ajit Sinha

कांग्रेस नेत्री शोभा ने आज केंद्रीय कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में भाजपा पर हमला बोला-लाइव वीडियो सुने।

Ajit Sinha

8 जून को जींद में आप की तिरंगा यात्रा में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब सीएम भगवंत मान करेंगे शिरकत

Ajit Sinha
//psuftoum.com/4/2220576
error: Content is protected !!