Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली

ऋण चुकता करने के बाद, ऋण के पैसे मांगने व उसके रिश्तेदारों को परेशान करने वाले गिरोह का पर्दाफाश -6 अरेस्ट।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की ईएफएसओ स्पेशल सेल की टीम ने आज एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया हैं, जो एप्प के जरिए आम जनों को सस्ते ऋण देने का वादा करता था, और ऋण देने के बाद, ज्यादा ब्याज वसूलता था, और ऋण चुकता करने के बाद भी ऋण मांगता था, ना देने पर उसके रिश्तेदारों को फोन करके ऋण मांगता था , पुलिस ने इस गिरोह के 6 सदस्यों को अरेस्ट किया हैं। इनके कब्जे से पुलिस ने ठगे गए 60 लाख रूपए, 7 मोबाइल फोन, 1 लैपटॉप, 15 डेबिट कार्ड बरामद किए हैं।  अरेस्ट किए गए आरोपितों के नाम मुस्तजाब गुलाम मोहम्मद नवीवाला,निवासी सूरत, गुजरात उम्र 32 वर्ष,   अनीश भाई अशरफ भाई विंची, निवासी सूरत, गुजरात, उम्र 51 वर्ष, गोकुल विश्वास, निवासी नदिया, पश्चिम बंगाल, उम्र 53 वर्ष, अशोक निवासी सुल्तानपुरी, दिल्ली-110086, उम्र 36 वर्ष, बलवंत, निवासी सुल्तानपुरी, दिल्ली -110086, उम्र 39 वर्ष व नितिन निवासी महिपालपुर, दिल्ली उम्र 24 वर्ष हैं। 

दिल्ली पुलिस की ईएफएसओ स्पेशल सेल, डीसीपी प्रशांत पी. गौतम ने जानकारी देते हुए बताया कि  जय गोयल पुत्र सतीश कुमार गोयल निवासी मॉडल टाउन, नई दिल्ली ने आरोप लगाया कि कुछ व्यक्ति नकद अग्रिम नामक एक ऋण ऐप के माध्यम से अवैध रूप से अपने मोबाइल डेटा तक पहुंच प्राप्त करके तत्काल ऋण प्रदान करने के बहाने बड़े पैमाने पर जनता को जबरन वसूली और ब्लैकमेल कर रहे थे। .इसके अलावा, एनसीआरपी पोर्टल की खोज करने पर, दिल्ली क्षेत्र से कुल 102 और पूरे भारत से 1977 शिकायतें एक ही ऐप के खिलाफ दर्ज पाई गईं। इसलिए, प्रारंभिक जांच और जांच के बाद प्राथमिकी संख्या 48/2023 , भारतीय दंड संहिता की धारा   384/385/ 420/120 बी  के तहत पीएस स्पेशल सेल, दिल्ली में एक मामला दर्ज किया गया था।
टीम और जांच
एसआई सोनम जोशी के नेतृत्व में आईएफएसओ/स्पेशल सेल, दिल्ली की एक टीम जिसमें एसआई करमवीर, एसआई हरजीत, एएसआई नीरज पांडे, एएसआई सुरेंद्र राठी, एचसी धर्मेंद्र, एचसी मोहित, एचसी राजेश, एचसी प्रदीप, कॉन्स्टेबल  राकेश, दर्शन, दीपक, हिमांक  शामिल हैं। और अपराधियों की पहचान करने और उन्हें पकड़ने के लिए एसीपी जय प्रकाश की देखरेख में  का गठन किया गया था। जांच के दौरान, विभिन्न बैंकों और आरओसी से खातों, कथित कंपनियों और स्वामित्व के बारे में प्रासंगिक विवरण एकत्र किए गए और यह पता चला कि कंपनियां दिल्ली, सूरत, केरल और कोलकाता के पते पर पंजीकृत थीं। हालांकि, इन कथित कंपनियों के निदेशकों का पता नहीं चल पाया है। इसलिए, टीम ने व्यापक विश्लेषण किया और व्यापक क्षेत्र की जांच की और अंततः विभिन्न स्थानों से आरोपी व्यक्तियों का पता लगाने में सफल रही। तत्पश्चात इन स्थानों पर एक साथ छापेमारी कर आरोपितों को गिरफ्तार किया गया। 
कार्य प्रणाली
गिरोह उपयोगकर्ताओं को कैश एडवांस नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से “बहुत कम ब्याज दरों” पर अल्पकालिक ऋण की पेशकश करता था और एप्लिकेशन की स्थापना के चरण में पीड़ितों के व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच प्राप्त करता था। हालांकि, डिजिटल मोड के माध्यम से पैसे देने के बाद, वे ब्याज दरों में अत्यधिक वृद्धि करते थे और ऋण चुकाने के बाद भी, वे उधारकर्ताओं या उनके रिश्तेदारों को विभिन्न तरीकों से धमकी देकर और पैसे की मांग करते थे, जैसे कि उनकी छेड़छाड़ की गई तस्वीरें साझा करना . जांच के दौरान पता चला कि आरोपी गोकुल, मुस्तजाब, अनीसभाई, अशोक और बलवंत ने फर्जी कंपनियों का रजिस्ट्रेशन करवाया था और बैंक खाते खुलवाए थे. पता चला है कि करीब एक करोड़ रुपये की राशि है। इन खातों में 350 करोड़ रुपये परिचालित किया जाता है, जिसमें से 83 करोड़ रुपये फिर से कमीशन काटकर विभिन्न व्यक्तियों को सूक्ष्म ऋण के रूप में वितरित किए जाते हैं। आरोपी नितिन, जो पहले एक टीम लीडर के रूप में एक चीनी ऋण ऐप कंपनी में काम कर चुका था, ऋण ऐप के काम और वसूली प्रक्रिया से अच्छी तरह वाकिफ है।
व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया
1. मुस्तजाब गुलाम मोहम्मद नवीवाला पुत्र गुलाम मोहम्मद निवासी सूरत, गुजरात उम्र 32 वर्ष।
2. अनीसभाई अशरफभाई विंची पुत्र अशरफ भाई निवासी सूरत, गुजरात, उम्र 51 वर्ष।
3. गोकुल विश्वास पुत्र अश्विनी कुमार निवासी नदिया, पश्चिम बंगाल, उम्र 53 वर्ष।
4. अशोक पुत्र राज कुमार निवासी सुल्तानपुरी, दिल्ली-110086, उम्र 36 वर्ष।
5. बलवंत पुत्र राज कुमार निवासी सुल्तानपुरी, दिल्ली-110086, उम्र 39 वर्ष।
6. नितिन पुत्र रोहताश निवासी महिपालपुर, दिल्ली उम्र 24 वर्ष।

Related posts

हरियाणा पुलिस ने राजस्थान में अवैध हथियार फैक्ट्री का किया पर्दाफाश: काफी तादाद में मिला हथियारों का जखीरा।

Ajit Sinha

शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने स्टूडेंट्स, अभिभावकों और शिक्षकों से स्कूल खोलने के बारे में सुझाव मांगे

Ajit Sinha

विशाल डेंटल क्लिनिक के डॉ विवेक अग्रवाल को गोली मारने के मामले में एक आरोपी के साथ एक नाबालिग अरेस्ट।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//vaikijie.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x