Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन ने जिला में बनाए गए कंटेनमेंट जॉन का निरीक्षण किया।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: हरियाणा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन ने आज जिला में बनाए गए कंटेनमेंट जॉन का निरीक्षण किया। वे प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कंटेनमेंट जोन में किए गए इंतजामों को देखने के लिए पहुंचे और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। विजय वर्धन ने गुरुग्राम सेक्टर 10ए स्थित मेघदूत अपार्टमेंट तथा हरि नगर मे बनाए गए कंटेनमेंट जोन का दौरा किया। उन्होंने वहाँ के स्थानीय निवासियों से कंटेनमेंट जोन में जिला प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त की और संतोष व्यक्त किया। इसके अलावा उन्होंने हरि नगर में उपस्थित आशा वर्करों से भी उनकी कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त की। मौके पर उपस्थित आशा वर्करों ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को बताया कि वे कंटेनमेंट जोन में प्रत्येक घर का सर्वे करती है और उनकी थर्मल स्कैनिंग से जांच करने के अलावा उनसे कोरोना संक्रमण संबंधित प्रश्न जैसे परिवार के किसी सदस्य को खांसी, जुकाम, बुखार,गले में खराश, सिर दर्द या अन्य किसी प्रकार का लक्षण आदि की जानकारी प्राप्त करती है। कंटेन मेंट जोन में यदि किसी व्यक्ति में कोरोना संक्रमित होने के लक्षण पाए जाते हैं तो उनका टेस्ट किया जाता है।
इसी प्रकार,अतिरिक्त मुख्य सचिव सेक्टर 10 ए स्थित मेघदूत अपार्टमेंट में पहुंचे। उन्होंने कंटेनमेंट जोन के बाहर होम आइसोलेशन तथा कोरोना वायरस से बचाव को लेकर अंग्रेजी में लगाए गए पोस्टरो को देखकर मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कंटेनमेंट जोन में इन गाइडलाइंस को हिंदी में लगवाएं ताकि आम आदमी इन्हें आसानी से समझते हुए इनका पालन कर सकें। इसके अलावा, उन्होंने कंटेनमेंट जोन के बाहर खड़े पुलिस अधिकारियों के बैठने के लिए टेंट की व्यवस्था करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि इन दिनों भीषण गर्मी है इसलिए जरूरी है कि ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी भी स्वस्थ रहें और छांव में रहते हुए अपनी ड्यूटी दे सकें। उन्होंने कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण करने से पूर्व गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में अधिकारियों के साथ बैठक की और कंटेनमेंट जोन में किए गए इंतजामो के बारे में विस्तार से चर्चा की। बैठक में बताया गया कि गुरुग्राम जिला में 98 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं जिनमें से नगर निगम क्षेत्र में 86, गुरुग्राम ब्लॉक में 8, पटौदी ब्लॉक में 2, तथा सोहना व फरुखनगर ब्लॉक में 1-1 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। यदि शहरी- ग्रामीण के अनुसार देखें तो शहरी क्षेत्र में 87 तथा ग्रामीण क्षेत्र में 11 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। शहरी क्षेत्र में न्यू गुरुग्राम में 30 व पुराने शहर में 56 तथा फरुखनगर में एक कंटेनमेंट जोन बनाया गया है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 11 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इन कंटेनमेंट जोन में निर्धारित हिदायतो का सख्ती से पालन किया जा रहा है।
कंटेनमेंट जोन में नगर निगम द्वारा नियमित सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है तथा होम आइसोलेशन के लिये हिदायतो के पोस्टर लगाए जा रहे हैं। यहां रहने वाले लोगों को जरूरत का सामान उनके घर पर ही पहुंचाया जा रहा है। इसके अलावा, कंटेंमेंट जोन में अनावश्यक मूवमेंट को प्रतिबंधित किया गया है, केवल जरूरी सेवाएं व मेडिकल इमरजेंसी संबंधी सुविधाओ के लिये आगमन की अनुमति है। कंटेनमेंट जोन में सभी लोगों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए जागरूक किया जा रहा है और एंट्री व एग्जिट प्वाइंट पर पुलिस बल तैनात किया गया है.जिला में कंटेनमेंट जोन को अलग -अलग क्लस्टरो में विभाजित किया गया है, जिनमें 7 वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा,18 इंसीडेंट कमांडर तथा स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल अधिकारियों की भी कंटेनमेंट जोन में ड्यूटी लगाई गई है। निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव के साथ गुरुग्राम के मंडल आयुक्त अशोक सांगवान, उपायुक्त अमित खत्री,गुरुग्राम के एसडीएम जितेंद्र कुमार,नगराधीश मनीषा शर्मा,तहसीलदार जिवेंद्र मलिक सहित कई वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related posts

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: ब्याज, मुआवजे और कानूनी खर्चों के साथ आवंटी को पैसा किया जाए वापिस – हरेरा कोर्ट

Ajit Sinha

हरेरा गुरूग्राम में दो नए सदस्यों के शामिल होने के साथ ही कोरम पूरा हुआ।

Ajit Sinha

वर्ष 2023-24 में राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य निर्धारित DHBVNL में लाइन लॉसेस हुए कम – पीके दास

Ajit Sinha
//stoobsugree.net/4/2220576
error: Content is protected !!