Athrav – Online News Portal
दिल्ली

लाजपत नगर चाइल्ड केयर होम में कमियाँ पाने पर महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने अधिकारियों को लगाई फटकार।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली:केजरीवाल सरकार के सभी चाइल्ड केयर होम में बच्चों को सर्वोत्तम देखभाल और सुविधाएं प्राप्त हों। इस बाबत महिला एवं बाल विकास मंत्री आतिशी ने विभाग के अधिकारियों को तत्काल सभी चाइल्ड केयर होम के निरीक्षण करने का आदेश जारी किया है। मंत्री आतिशी द्वारा यह आदेश लाजपत नगर स्थित चाइल्ड केयर होम के उनके औचक निरीक्षण के बाद लिया गया। जहां निरीक्षण के दौरान मंत्री आतिशी ने वहाँ कई लापरवाही पाई। इस बाबत महिला एवं बाल विकास मंत्री ने अधिकारियों को फटकार लगाई है और उन्हें आदेश दिए है कि अधिकारी दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे सभी चाइल्ड केयर होम का निरीक्षण करे और 15 मई तक अपने निरीक्षण की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

उन्होंने आदेश में कहा कि,चाइल्ड केयर होम में आने वाले बच्चों एक स्याह अतीत से गुजरे होते है और उन्हें विशेष देखभाल की जरूरत होती है। उन्हें ऐसे माहौल में रहने की जरूरत है जो उन्हें अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सके।ऐसे में इन बच्चों को सम्मानित जीवन जीने का अवसर प्रदान करना और उनकी शिक्षा जारी रखना केजरीवाल सरकार की प्राथमिकता है और इस मामले में कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।महिला ईवीएम बाल विकास मंत्री आतिशी ने अधिकारियों को इस मामले को गंभीरता से लेने और संवेदनशीलता से काम करने का आदेश दिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बाल गृहों का रखरखाव अच्छी तरह से हो और बच्चों को सबसे अच्छी देखभाल और सुविधाएं प्रदान की जाएं।”आदेश में मंत्री आतिशी ने विभाग को यह सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं कि इन चाइल्ड केयर होम का निरीक्षण किया जाए ताकि वहां रहने वाले बच्चों के जीवन को प्रभावित करने वाली हर छोटी से छोटी बात का पता लगाया जा सके और एक विस्तृत रिपोर्ट 15 मई तक उन्हें सौंपी जाए। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि वे सुनिश्चित करें कि सरकार द्वारा संचालित चाइल्ड केयर होम में रहने वाले सभी बच्चों को उनकी शिक्षा जारी रखने के लिए पास के सरकारी स्कूलों में नामांकित किया गया है और यह कि सभी होम में एक उचित स्टाफ-टू-चाइल्ड अनुपात बनाए रखा जाता है। मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार द्वारा संचालित चाइल्ड केयर होम में बच्चों को एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करना सुनिश्चित किया जाए जहां बेहतर ढंग से उनका डेवलपमेंट हो सकें और वे आगे बढ़ सकें। इन चाइल्ड केयर होम में सुविधाओं के संबंध में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Related posts

एक्शन में शिक्षा मंत्री आतिशी, संगम विहार जी-ब्लॉक स्थित एमसीडी स्कूल में किया औचक निरीक्षण

Ajit Sinha

दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने बजट तैयारियों की समीक्षा की; व्यापार एवं कर विभाग के साथ हुई बैठक।

Ajit Sinha

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने एक फर्जी कॉल सेंटर में छापामारी करके 17 लोगों को किया अरेस्ट, 2268 लोगों से 8 करोड़ ठग चुके हैं।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x