Athrav – Online News Portal
अपराध हरियाणा

हरियाणा में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आदमपुर विधानसभा उपचुनाव में मतदान रहा पूर्णतः शांतिपूर्ण।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस महानिदेशक  प्रशांत कुमार अग्रवाल ने कहा कि आज 47-आदमपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए हुआ मतदान पूर्णतः शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। आदम पुर विधानसभा में पुलिस व प्रशासन द्वारा सुबह से ही की जा रही प्रभावी कार्रवाई व 64 पैट्रोलिंग पार्टियों द्वारा निरंतर की जा रही गश्त के परिणामस्वरूप मतदान प्रक्रिया पूरी तरह से शांति पूर्वक तरीके से संपन्न हुई। सभी संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान करने के साथ-साथ शांतिपूर्ण और घटना मुक्त मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए  गए थे।
   
डीजीपी ने कहा कि हिसार रेंज के पुलिस महानिरीक्षक,राकेश कुमार आर्य तथा पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह के नेतृत्व में हिसार व अन्य जिलों सहित एचएपी के 2500 से अधिक पुलिस अधिकारी व कर्मियों की प्रभावी और सुनियोजित तैनाती के माध्यम से सभी पोलिंग बूथ पर विस्तृत और मजबूत सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। उक्त पुलिस बल में 10 कंपनियां अर्धसैनिक बलो को भी तैनात की गई थी।  साथ ही, पुलिस मुख्यालय स्थित पुलिस नियंत्रण कक्ष के माध्यम से मतदान की स्थिति की नियमित रूप से निगरानी की जा रही थी। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी संभावित एहतियाती कदम उठाए गए, जिसके परिणामस्वरुप मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अपने संबंधित मतदान केंद्रों में भारी संख्या में पहुंचे।
                            
दिनांक 2 व 3 की रात को पांच-पांच विशेष टीमें लगाई गई जो फ्लाईंग दस्ते की तरह कार्य करते हुए चुनाव क्षेत्र मे शराब व पैसा बाटने की सूचना पर प्रभावी कार्रवाई के साथ-साथ चुनाव आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन जैसे, चुनाव से 48 घंटे पहले बाहरी आदमी को चुनाव क्षेत्र से बाहर करने की दिशा मे कार्य किया व इस बारे मुनादी भी करवाई गई।उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया पूरी होने तक कहीं से भी चुनाव संबंधी हिंसा की कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली।डीजीपी ने हरियाणा पुलिस के अधिकारियों व जवानों की भी सराहना करते हुए कहा कि चुनाव डयूटी में डटे पुलिसकर्मियों की कड़ी मेहनत और समर्पण की बल पर यह उप चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो सका।
पुलिस द्वारा आदर्श चुनाव संहिता लागू होने के बाद विधानसभा क्षेत्र मे असामाजिक तत्वों पर लगातार नजर बनाये रखने के लिये 18 पुलिस नाके लगाये व सीसीटीवी  कैमरो से भी निगरानी की गई। नाको पर सख्ती व गश्त पार्टीयो की मुस्तैदी के चलते  पुलिस ने एक्साइज एक्ट के तहत 20 मुकदमे दर्ज कर 20 लोगो को गिरफ्तार किया। उनके कब्जे से 1205 बोतल शराब बरामद की। जुआ अधिनियम के तहत 11 मुकदमे दर्ज कर 34 लोगों को गिरफ्तार किया गया व उनके कब्जे से 269010 रुपये की धनराशि बरामद की। एनडीपीएस के तहत 6 मुकदमे दर्ज कर 11 लोगों को सलाखों के पीछे भेजा जिनके कब्जे से 01 किलो 50 ग्राम अफीम, 42.55 ग्राम हेरोइन, 18.900 किलोग्राम गांजा बरामद किया गया। आर्म्स एक्ट के तहत पुलिस ने 06 मुकदमे दर्ज कर 7 लोगों को गिरफ्तार किया है व उनके कब्जे से 07 पिस्टल व 18 कारतूस बरामद किये। नाको पर चेकिंग के दौरान 14,05,000 रुपये की धनराशि बरामद की गई है। पुलिस ने 40 पीओ 02 बेल जम्पर, व 02 इनामी बदमाशों को गिरफ्तार कर सलाखों में भेजा। चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी गैरकानूनी गतिविधि को रोकने के लिए विधानसभा के साथ लगती सीमाओं पर पूरी नाकाबंदी की गई थी। आदमपुर विधानसभा क्षेत्र मे लगभग 95 प्रतिशत असलहा जमा करवाने में सफल रही। जिला हिसार मे कुल 8535 असलहा लाइसेंस धारक है जिनमे से कुल 7487 लोगो ने अपना हथियार जमा करवाये है।
000

Related posts

कत्ल के बदले सनसनीखेज कत्ल करने वाला वांछित आरोपित अजय उर्फ़ छोटू उर्फ़ गोलू पकड़ा गया -वीडियो देखें।

Ajit Sinha

ऑन-ड्यूटी ट्रैफिक पुलिसकर्मी को कार के बोनट पर घसीटा, आरोपी गिरफ्तार, भेजा जेल

Ajit Sinha

साउथ रेंज रेवाड़ी में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, वाहनों के चालान कर एक करोड़ से अधिक का जुर्माना,1435 वाहनों को इंपाऊंड किया।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//shasogna.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x