Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राजनीतिक राष्ट्रीय वीडियो

वीडियो: गैस सिलिंडरों के लगातार बढ़ते दामों लेकर महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नेटा डिसूजा ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली: महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुश्री नेटा डिसूजा ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि सबसे पहले मैं आप सभी प्रेस के भाइयों और बहनों का धन्यवाद करती हूं कि आप इतने कम समय में यहाँ पर पहुंच गए। आप सभी और देश के लोग आज देख चुके हैं कि आज भी एलपीजी के दाम में 3 रुपए 50 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। पिछले 45 दिनों में लगातार 100 रुपए बढ़ाया गया है। कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 60 दिनों में 457 रुपए 50 पैसे बढ़ाए गए और 24 घंटे में अब 8 रुपए बढ़ाए गए हैं। इस सरकार को आम जनता की कोई पड़ी नहीं है।

अगर आप आंकड़े देखें तो डीजल और पेट्रोल पर कांग्रेस के समय में सब्सिडी दी जाती थी और पिछले 8 सालों में 27.5 लाख करोड़ रुपए इस सरकार ने लोगों की जेब से निकाला है। सरकार का काम होता है लोगों के हित में काम करना। जब महिलाएं गैस के बढ़ते हुए दामों से त्रस्त हैं, तो वो अपना घर कैसे चला सकती हैं? हमारे समय में पेट्रोल 71 रुपए 41 पैसे हुआ करता था, आज 105 रुपए प्रति लीटर है। मैं खासकर के गैस सिलेंडर के दामों पर बात करुंगी, क्योंकि गैस सिलेंडर के बढ़ते हुए दामों को लेकर आम गृहणी त्रस्त हैं। महिलाएं अपना घर नहीं चला पा रही हैं। इवन सीएनजी, पीएनजी, क्योंकि आजकल पीएनजी के लाइन लगते हैं। पीएनजी के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है, जिसके चलते जो गैस के बिल आ रहे हैं, वो पहले से डबल हुए हैं।

हमने , महिला कांग्रेस ने बार-बार इस गूंगी-बहरी सरकार को जगाने का काम किया, लोगों की आवाज, जनता की आवाज, आम घर की गृहणी की आवाज उन तक पहुंचाने की कोशिश की है। संसद के दरवाजे पर भी जाकर हमने संसद में बैठे हुए, सत्ता में बैठे हुए मंत्रियों से, प्रधानमंत्री से गुजारिश की, कि वो लोगों के हित में, आम जनता के हित में, देश की महिलाओं के हित में गैस के दामों पर पुर्नविचार करें। गैस के दामों में जो सब्सिडी दिया करती थी कांग्रेस सरकार, वो सब्सिडी देना वापस शुरु करें।

पर दुख की बात है कि इस सरकार ने आम जनता की आवाज सुनने या उसे सुनकर ही उसे समझने के लिए भी उनके पास ना वक्त है, ना संवेदन शीलता। बार-बार इनसे हमने कोशिश की जाकर मिलने की और जब वो नहीं मिल सके तो जहाँ पर भी वो मिले, स्मृति ईरानी जी से 31 मार्च को जब भेंट हुई, इंडिगो फ्लाइट पर, तब भी हमने उनको याद दिलाने की कोशिश की, उनसे हमने सवाल किया कि गैस के दाम कब कम होंगे? उनको वो दिन याद दिलाए जब वो सत्ता के भूखे थे, जब कांग्रेस की सरकार थी और उनको लालच था,

भाजपा को कि वो आकर सत्ता में बैठे तो उस लालच के चक्कर में उन्होंने लोगों को जिस तरह से गुमराह किया। उस वक्त गैस सिलेंडर स्मृति ईरानी जी ने तब अपने सिर पर उठा-उठाकर चिल्ला रही थी वो कि बहुत हो गई महंगाई की मार, अबकी बार मोदी सरकार। अब जब सत्ता में मोदी सरकार है, स्मृति ईरानी जी से वन टू वन मिलकर ये प्रश्न किया हमने कि गैस के दाम कम क्यों नहीं हुए हैं और ये जनता के सामने, आप सबके सामने की बात है कि स्मृति ईरानी जी ने कहा कि हम झूठ बोल रहे हैं।तो अब जब 3 रुपए 50 पैसे बढ़े हैं, क्या ये झूठ है? क्या ये झूठ है कि 45 दिनों में गैस का दाम 100 रुपए बढ़ा है? क्या ये झूठ है कि आम गृहणी मजबूर हो रही है कि वो गैस को छोड़कर चूल्हे पर वापस आए, क्या ये उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने जा रहा है? क्या ये प्रकृति के साथ खिलवाड़ नहीं है, क्योंकि जब गैस के दाम बढ़ते हैं तो महिलाओं को चूल्हा जलाने पर मजबूर करता है। जब लकड़ी जलती है, तब पॉल्यूशन भी होता है और नेचर के पेड़ भी कटते हैं। बहुत सारे वायदे, बहुत सारी उम्मीदें इस सरकार ने अपने झूठे वायदों के दौरान लोगों के बीच रखे हैं। अब वक्त आ गया है, इस सरकार को उन वायदों का जवाब देने का। मैं आपके माध्यम से इस सरकार में बैठे सारे मंत्री और उस वक्त के आंदोलनकारी, उस वक्त में जिन-जिन लोगों ने धरना दिया, जब कांग्रेस ने 415 से लेकर जब गैस के दाम 430 तक बढ़ाया, 435 रुपए बढाए, जो सड़कों पर उतर कर चिल्लाते थे, अब उनसे ये मेरा सवाल है कि अब आप सत्ता में बैठे हो, अब कलम भी आपके हाथ में, सत्ता भी आपके हाथ में है, सब कुछ आपके हाथ में है, तो गैस के दाम में बढ़ोतरी क्यों और गैस के दाम कम कब होंगे? ये ना सिर्फ इस मंच पर बैठी हुई महिलाएं पूछ रही हैं, ये देश की हर घर की महिला का सवाल है। एक प्रश्न पर कि जैसे एक बार स्मृति ईरानी को घेरा था, क्या उसी प्रकार और भी बीजेपी के नेताओं को घेरा जाएगा, सुश्री नेटा डिसूजा ने कहा कि स्मृति ईरानी जी को घेरने के बाद जिस तरीके से उन्होंने झूठ बोला, जिस तरीके से उनसे सवाल पूछने पर जवाब दिया कि ये झूठ है, तो ऐसे बेशर्म मंत्रियों, ऐसे बेशर्म लोग, जो सरकार में बैठे हुए हैं, उनको घेरने का भी कोई फायदा नहीं है, पर हम उनको बार-बार घेरेंगे। उनको मजबूर करेंगे कि वो या तो सत्ता छोड़कर जाएं या कांग्रेस ने जिस तरीके से लोगों के हित में काम किया था, कांग्रेस की सत्ता ने लोगों के हित के, खासकर के महिलाओं के हित में गैस के दाम कम रखे थे, उसी तरीके से दोबारा गैस के दाम 433 रुपए पर लाकर दें, जनता को। एक अन्य प्रश्न पर कि क्या आप कोई देशव्यापी आंदोलन भी करेंगे, इस विषय को लेकर, सुश्री डिसूजा ने कहा कि देखिए, कांग्रेस पार्टी तो लगातर सड़कों पर भी उतर रही है और अगर हम सत्ता में हों, या न हों, इससे कांग्रेस को फर्क नहीं पड़ता है। हम लोगों के मुद्दे, हम जनता के मुद्दे, जो चीज जनता को चुभ रही है, वो हम एक मजबूत विपक्ष का काम सदन में करते हैं। जो आपने पूछा कि आंदोलन, आंदोलन के बाद आंदोलन प्रतिदिन हो रहा है, न सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर ब्लॉक स्तर पर हो रहा है, गांव में भी हो रहा है, जिला लेवल पर भी हो रहा है, प्रदेशों में हो रहा है। उम्मीद है कि मीडिया के हमारे जो साथी हैं, अब जनता की आवाज बनकर वो इन आंदोलनों को लोगों तक पहुंचाने का भी काम करेंगे।

Related posts

कांग्रेस सरकार में रहे दो केंद्रीय मंत्रियों ने कहा पहली बार जीडीपी वृद्धि दर घट नहीं रही है, बल्कि पहली बार जीडीपी खुद घट रही है।-वीडियो सुने

Ajit Sinha

रक्सौल: बीजेपी प्रत्याशी प्रमोद सिन्हा बोले, भाई से मेरा कोई लेना देना नहीं, पता नहीं कहां से आया 23 किलो सोना

Ajit Sinha

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: केन्द्रीय मंत्री नितिन व सीएम ने आज 1407 करोड़ रूपए की 19 परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//stungoateeve.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x