Athrav – Online News Portal
दिल्ली राजनीतिक राष्ट्रीय वीडियो

ये19 वरिष्ठ नेता लोग लम्बें छुट्टी के बाद वापिस कांग्रेस पार्टी में लौटे हैं -लाइव वीडियो देखें


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल, प्रवक्ता पवन खेड़ा व सांसद जय राम रमेश ने कांग्रेस मुख्यालय में संयुक्त प्रेस वार्ता में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए क्या कहा सुने लाइव वीडियो में. .

जयराम रमेश ने कहा कि वेणुगोपाल जी थोड़ा करेक्शन करना चाहिए। ये पार्टी नहीं छोड़े थे, ये छुट्टी के लिए बाहर गए थे और ये छुट्टी के बाद वापस आए हैं। तो मैं अभी रजनी पाटिल जी से गुजारिश करूंगा कि असली में 19 लोग वापस लौट रहे हैं छुट्टी के बाद, पर आज 17 लोग यहाँ मौजूद हैं, दो आ नहीं पाए, पर 19 लोग… और ये पहला चरण है, और भी आने वाले हैं। मैं रजनी जी से गुजारिश करूंगा कि इनका परिचय कराइए और इस प्रेस वार्ता के विशेष महत्व के बारे में कुछ और जानकारी आपको दें।

श्रीमती रजनी पाटिल ने कहा कि नमस्कार। राहुल जी का जो जन सैलाब निकला हुआ है। उस जनसैलाब में शामिल होने के लिए, डीएपी के लीडर हमारी पार्टी में शामिल हो रहे हैं और सुबह का भूला शाम को घर आता है, तो उसे भूला नहीं कहते। ऐसे सब लोग, उनको रियलाइज हुआ है कि हमारी पार्टी हमारी पहचान कांग्रेस ही है, इसलिए कांग्रेस उन्होंने ज्वाइन करने का फैसला किया है।

1. Tarachand (Former Dy.CM, Speaker & Leader CLP J&K State, Ex Vice Chairman DAP)

2. Peerzada Mohd. Sayeed (Former PCC President, 3 time Minister J&K state, Ex Vice Chairman DAP)

3. Thakur Balwan Singh (Former MLA & Ex General Secretary DAP)

4. Mohd. Mujaffar Parray (Former MLC & Sr Advocate Supreme Court, Ex Member Working Committee DAP)

5. Mohinder Bhardwaj (Sr Advocate J&K & Ladakh High Court, 3 time President BAR Association Jammu, Former Member Working Committee DAP)

6. Bhushan Dogra (Former Vice Chairman Scheduled Caste Advisory Board J&K Government With Ministerial Status)

7.Vinod Sharma (Ex Chairman Congress Sewa Dal J&K, Ex General Secretary PCC J&K Ex District President DAP)

8.Narinder Sharma (Ex Secretary PCC J&K, Ex General Secretary DAP)

9. Naresh Sharma (2 times Ex Chairman Municipal Council Kathua, Ex Secretary PCC)

10. Ambrish Magotra (Ex Chairman Municipal Council katra Ex Secretary PCC J&K)

11. Subash Bhagat (Ex President DCC Samba Ex General Secretary DAP)

12. Smt Santosh Manhas (Secretary DAP )

13. Badri Nath Sharma (Ex founder member DAP)

14. Varun Magotra (Ex General Secretary Youth Congress and Senior Youth leader DAP)

15. Anuradha Sharma (Senior Mahila Leader DAP)

16. Vijay Targotra (Block Development Chairman Hiranagar)

17. Smt Chander Prabha Sharma (Sr Mahila Leader DAP)

तो ये सब लोग आज हमारी पार्टी में सम्मिलित हो रहे हैं। जैसे कि हमारे वेणुगोपाल सर ने कहा कि ये छुट्टी के लिए गए थे और दो महीने के बाद, तीन महीने के बाद वापस आ गए हैं, इनका हम तहे दिल से स्वागत करते हैं और मुझे पूरी आशा है कि जिस तरह से वातावरण…, क्योंकि मैं हर चार दिन के बाद जाती हूं जम्मू-कश्मीर, एकदम वहाँ पर माहौल चेंज हुआ है क्योंकि वहाँ उन्होंने डिक्लेयर कर दिया है, जैसे हमारे लोगों ने संपर्क किया, तो फारूक अब्दुल्ला साहब भी ज्वाइन करेंगे यात्रा, परसों भी उन्होंने यूपी में ज्वाइन करी थी। उमर अब्दुल्ला भी श्रीनगर में उनका स्वागत करेंगे। हमारे तारिगामी, कम्युनिस्ट पार्टी के, वो भी करेंगे, महबूबा मुफ्ती जी ने भी सहमति दी है और बहुत आनंद से बोला है कि सम्मिलित होंगे और मुजफ्फर शाह जो, अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस के, तो वो भी शामिल होंगे। तो लाइकमाइंडेड सभी लोग इसमें शामिल होंगे और आप सोच भी नहीं सकते शुरुआत वहाँ से (कन्याकुमारी से) हुई, उस तरह से शानदार प्रोग्राम हमारा श्रीनगर में हो जाएगा और श्रीनगर का प्रोग्राम पूरा हिंदुस्तान याद रखेगा। इतना ही मैं आपको आज कहती हूं और आप सबको सादर आमंत्रित करती हूं कि आप भारत जोड़ो यात्रा में सम्मिलित होकर वहाँ पर आ जाइए।

जयराम रमेश ने कहा कि अब मैं गुजारिश करूंगा कि हमारे बीच में जो दो बड़े वरिष्ठ नेता हैं जम्मू-कश्मीर के, जो हमारे साथी रह चुके हैं ताराचंद जी और पीरजादा मोहम्मद सईद जी।
ताराचंद ने कहा कि आप सबको मेरी तरफ से नमस्कार। वेणुगोपाल जी ने और मैडम रजनी पाटिल जी ने तफ़सील से आपको सारा बता दिया। जहाँ तक हमारा ताल्लुक है, जितने भी साथी हमारे बैठे हैं, हमारी पूरी उम्र जो है वो कांग्रेस में ही बीती है। हमने कांग्रेस के लिए काम किया है। बीच में हालात कुछ ऐसे बने कि जल्दबाजी में जज्बाती होकर हमने कोई गलत कदम उठा लिए, मैं समझता हूं कि एक बहुत बड़ा गलत कदम हमने उठाया। जिस पार्टी ने ताराचंद जैसे एक गरीब आदमी को, गांव के रहने वाले को टिकट दिया, एमएलए बनाया, सीएलपी लीडर बनाया, एक पहचान दी। दूसरी दफा मैं जीता तो 6 साल स्पीकर जम्मू-कश्मीर एसेंबली का रहा, ये भी पार्टी की दी हुई पहचान थी। श्रीमती सोनिया गांधी ने मुझे खुद बुलाकर कहा था कि मैं आपको स्पीकर बना रही हूं और 6 साल के लिए मैं डिप्टी चीफ मिनिस्टर रहा, ये भी कांग्रेस की देन थी। मैं समझता हूं कि हम सबकी जिंदगी में अगर कोई सबसे बड़ा ब्लंडर हमसे हुआ है, सबसे बड़ी भूल हुई, हमने जज्बात में आकर, किसी की दोस्ती में आकर गलत कदम उठा लिया, जिस वजह से हमें और हमारी पार्टी को नुकसान, अगर पार्टी का नुकसान है तो हम सबका नुकसान है, ये हम सबको नुकसान उठाना पड़ा। तो आज हम फिर वापस आए हैं, हम पार्टी के बहुत ही शुक्रगुजार हैं। राहुल गांधी के, जनाब खरगे साहब जो हमारे प्रेसीडेंट हैं, उनके एहसानमंद हैं, श्रीमती सोनिया गांधी के एहसानमंद हैं, जिन्होंने हमें वापस शामिल होने की इजाजत दे दी। श्री वेणुगोपाल जी, मैडम जी, इनके भी हम शुक्रगुजार हैं कि इन्होंने साथ मिलकर हमें फिर से पार्टी में शामिल होने का मौका दिया।

पीरजादा मोहम्मद सईद ने कहा कि जनरल सेक्रेटरी साहेबान, मैं तमाम मीडिया का शुक्रिया अदा करता हूं कि आप यहाँ तशरीफ लाए और हमारी चंद बातें आप सुनेंगे। जैसे आपने सुना कि मैं 50 साल कांग्रेस में रहा हूं, यूथ कांग्रेस का प्रेसीडेंट भी रहा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी का प्रेसीडेंट रहा और चार दफा मैं मिनिस्टर रहा। पूरी जिंदगी कांग्रेस में बिताई और मुझसे एक भूल हो गई कि मैं जज्बातों में आ गया और दो महीने के लिए जैसे वेणुगोपाल जी ने कह दिया है कि ये छुट्टी थी। मैं उनका बहुत ही आभारी हूं और मैं माफी मांगता हूं कश्मीर के लोगों से, पूरे हिंदुस्तान के लोगों से और अपनी पार्टी से और तकरीबन ये दो महीने मुझे नींद नहीं आई है और ऐसा मुझ पर दबाव था, ना सिर्फ लोगों का, बल्कि अपने परिवार का भी। क्योंकि एक वालिहाना मोहब्बत है, गांधी फैमिली से और जम्मू-कश्मीर के लोगों से और आज भी प्यार करते हैं, रियासत जम्मू-कश्मीर के लोग गांधी फैमिली से।
जिस तरह से उन्होंने हमारे लोगों के साथ हमदर्दी और तरक्की की राह पर साथ दिया, वो रियासत जम्मू-कश्मीर के लोग कभी भूल नहीं पाएंगे। जरूरत है इस बात की… पूरे मुल्क में और जम्मू-कश्मीर में जहाँ आजकल आतंकवाद पल रहा है और कोई कमी नहीं आई है पिछले 8 सालों में। मैं समझता हूं कि आतंकवाद बढ़ गया है, कमी नहीं आई है। ये सेक्युलरिज्म, मुल्क में सेक्युलरिज्म और जम्मू-कश्मीर में सेक्युलर ताकतें मजबूत होने की जरूरत है। इसमें हमारी पार्टी का अहम रोल है और जितनी मजबूत हमारी रियासत में कांग्रेस होगी, उतने वहाँ के जो हालात हैं, वो ठीक हो जाएंगे और अब हमारे लीडर राहुल जी की पदयात्रा वहाँ है और उसमें जमकर लोग आ जाएंगे और उसमें पार्टिसिपेट करेंगे। हम आजकल बड़े परेशान थे एक पार्टी में रहकर कि क्या करना है, लेकिन खुदा का शुक्र है कि जितनी भी सियासी पार्टियां हैं सेक्युलर नजरिया रखने वाली, वो सब इस पदयात्रा में शिरकत करेंगी ताकि जम्मू-कश्मीर में भी अच्छा वातावरण पैदा हो, अच्छे हालात पैदा हों और सेक्युलरिज्म और जम्हूरियत का बोलबाला हो। मैं ये समझता हूं कि दो महीने बाहर रहकर फिर अपने घर में वापस आता हूं। एक मिसाल है कि सुबह का भूला शाम को घर आए, तो उसे भूला नहीं कहते। मैं इनका भी बड़ा शुक्रगुजार हूं कि इन्होंने हमारी गलती माफ की है और हमें फिर एडमिशन दिया है इस पार्टी में और मैंने उस वक्त भी कहा था कि मैं पार्टी छोड़ रहा हूं लेकिन 50 साल से कांग्रेस का नजरिया मेरे जेहन में है और उस पर काम करूंगा और कंफर्टेबल भी नहीं थे, वहाँ पर। हमें सेक्युलरिज्म के, जम्हूरियत के नजरिए को आगे ले जाना है।

Related posts

गोयल के ‘दिल्ली बचाओ’ अभियान से राज्य इकाई नाराज

Ajit Sinha

हरियाणा में बीजेपी का 21 दिवसीय महासंपर्क अभियान आज से

Ajit Sinha

गठबंधन के लिए पिता का अपमान भुलाकर कांग्रेस पर ‘मुलायम’ अखिलेश

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//lairauque.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x