Athrav – Online News Portal
गुडगाँव हरियाणा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में जीएमडीए की 11वीं बैठक आयोजित


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की 11वीं बैठक हरियाणा के मुख्यमंत्री और जीएमडीए के अध्यक्ष मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई। गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह (पीडब्ल्यूडी) में आयोजित इस बैठक में गुरुग्राम शहर के विकास को गति देने के लिए कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई। अथॉरिटी का वार्षिक बजट भी पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष ज्यादा होगा।जीएमडीए द्वारा शुरू की जाने वाली प्रस्तावित परियोजनाओं को जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुधीर राजपाल ने प्रस्तुत किया और प्राधिकरण के सदस्यों द्वारा विचार-विमर्श किया गया। बैठक में जीएमडीए की 10वीं बैठक की कार्यवाही को भी स्वीकृति दी गई।

“नागरिक सुविधाएं और नागरिक सेवाएं बेहतर ढंग से प्रदान करने के लिए जीएमडीए द्वारा नए प्रस्ताव और योजनाएं आज की प्राधिकरण बैठक में रखी गई। आज की बैठक में बहरामपुर एसटीपी से नूंह डिस्ट्रीब्यूटरी तक पाइप लाइन बिछाकर सीवरेज के शोधित जल को सिंचाई के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा । लगभग 618 करोड़ रूप्ए के इस प्रस्ताव को प्राधिकरण की बैठक में मंजूर किया गया। पाईप लाईन बिछाने का खर्च सिंचाई विभाग वहन करेगा। जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने सदन को बताया कि वर्ष 2021-22 में प्राधिकरण ने करीब 556.44 करोड़ रुपये की लागत वाली बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं का क्रियान्वित किया है, जो कि 2020-2021 में किए गए 447 करोड़ रुपये के खर्च से ज्यादा है।

वर्तमान में इन्फ्रा 1 डिवीजन में 1083.25 करोड़ रुपये की लगभग 40 परियोजनाएं चल रही हैं, जबकि 1141.99 करोड़ रुपये की 14 परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इन्फ्रा 2 डिवीजन के 580.48 करोड़ रुपये की 24 परियोजनाएं चल रही हैं, जबकि 13 परियोजनाएं 1115.36 करोड़ रुपये की योजनाओं में शामिल हैं। स्मार्ट सिटी डिवीजन 162.22 करोड़ रुपये की दो परियोजनाओं को क्रियान्वित कर रहा है, जबकि 61 करोड़ रुपये की परियोजनाएं मोबिलीटी डिवीजन की योजनाओं में शामिल है। आज की बैठक में नजफगढ़ डेªन के साथ लगती जलमग्न रहने वाली लगभग ढाई हजार ऐकड़ कृषि भूमि को बचाने के उपायों पर भी चर्चा हुई। बताया गया कि वहां पर लगभग 97 ऐकड़ में एक झील बनाकर किसानों की जमीन को जलमग्न होने से बचाया जाएगा। लैग-2 और 3 को नजफगढ़ डेªन के साथ जोड़ा जाएगा। वर्तमान में यहां पर गुरूग्राम शहर के सीवरेज का पानी जा रहा है जिसे रोकने के लिए एसटीपी बहरामपुर से नंूह डिस्ट्रीब्यूटरी तक पाईप लाईन बिछाने को मंजूरी दी गई है। यह कार्य पूरा होने के बाद केवल बरसात के दिनों में ही पानी ज्यादा आने की आशंका रहेगी, जो लैग-2 और 3 जुड़ने से पानी नजफगढ़ डेªन में चला जाएगा। बैठक में चंदू बुढेड़ा जलघर में रैस्को मोड पर सोलर पॉवर प्लांट का पायलेट प्रोजेक्ट लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। लगभग 4 मेगावॉट क्षमता का यह प्लांट लगेगा जिससे जलघर को सस्ती बिजली मिलेगी और पानी का वाष्पीकरण भी कम होगा।लगभग 18 ऐकड़ में वजीराबाद झील के विकास के लिए जीएमडीए के शहरी पर्यावरण प्रभाग द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें वॉकिंग ट्रैक के निर्माण के साथ-साथ सीवरेज के पानी की निकासी, डीसिल्टिंग,झील को उपचारित पानी उपलब्ध कराना और इसकी सीमा के साथ फैंसिंग लगाना शामिल है। गुरुग्राम के नागरिकों के लिए झील क्षेत्र को अवकाश स्थल के रूप में विकसित करने के लिए सीएसआर के तहत विभिन्न पहलें भी की जा रही हैं। प्राधिकरण की आज की बैठक में यह प्रस्ताव किया गया कि राजस्व हिस्सेदारी के आधार पर झील में कैफे और नौका विहार के लिए उपयोग किया जाएगा। इस प्रस्ताव को भी सदन की बैठक में मंजूरी दी गई। बैठक में जीएमडीए का नया अपना कार्यालय बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। जीएमडीए सेक्टर-16 में जलघर के साथ में लगभग 2 ऐकड़ भूमि पर अपना नया कार्यालय बनाएगा। आज प्राधिकरण की बैठक में केन्द्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, शहरी विकास एवं आवास मंत्री डॉ. कमल गुप्ता और परिवहन मंत्री एस. बैठक में मूलचंद शर्मा भी मौजूद थे। इस कार्यक्रम में उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में मुख्यमंत्री के ओएसडी देवेंद्र सिंह, गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, विधायक बादशाहपुर  राकेश दौलताबाद, उपायुक्त गुरुग्राम  निशांत यादव, पुलिस संयुक्त आयुक्त कुलविंद्र सिह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related posts

83 अधिकारियों और कर्मचारियों सहित 91 रिश्वतखोरों को विजिलेंस की टीम ने अरेस्ट किया हैं, ये सिलसिला आगे जारी हैं।

Ajit Sinha

हिसार एयरपोर्ट के पास 1600 एकड़ में मैनुफैक्चरिंग क्लस्टर बनाने की प्रक्रिया शुरू– डिप्टी सीएम

Ajit Sinha

फील्ड में गृह मंत्री अनिल विज, अंबाला के इंडस्ट्रियल एरिया, हाउसिंग बोर्ड एवं 12 क्रॉस रोड से करवाई पानी की निकासी

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//louphaushe.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x