Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

फरीदाबाद में बनने वाला पहला अत्याधुनिक बस टर्मिनल सितंबर में बनकर होगा तैयार-मुख्य सचिव संजीव कौशल

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा का पीपीपी मोड पर फरीदाबाद में बनने वाला पहला हाईटेक बस टर्मिनल सितंबर में बनकर तैयार हो जाएगा। टर्मिनल में बस अड्डा के अलावा कमर्शियल हब भी होगा। यह जानकारी आज यहां मुख्य सचिवसंजीव कौशल की अध्यक्षता में हुई 100 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान दी गई। बैठक में कृषि, परिवहन और नागरिक उड्डयन विभाग की लगभग 1450 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाएं की समीक्षा की गई।

बैठक में मुख्य सचिव को अवगत कराया गया कि फरीदाबाद एनआईटी में 4 एकड़ भूमि पर बन रहे इस बस अड्डे पर अधिकारी, चालक व कंडक्टरों के लिए रेस्ट रूम, वेटिंग रूम, कैंटीन,शौचालय आदि की भी व्यवस्था होगी। हर फ्लोर पर जाने के लिए सीढिय़ों के साथ-साथ लिफ्ट लगेगी। संजीव कौशल ने अधिकारियों को सभी चल रही परियोजनाओं के लिए परियोजना मूल्यांकन और समीक्षा तकनीक (पीईआरटी) चार्ट बनाने के निर्देश दिए, ताकि समयावधि और पूर्ण प्रतिशतता की स्थिति स्पष्ट हो सके। इसके अलावा, कार्य कर रहे ठेकेदारों या एजेंसियों को भी निर्देशित किया जाये कि वे निर्धारित समयावधि में ही परियोजनाओं के कार्यों को पूर्ण करें।

उन्होंने कहा कि हरियाणा का समग्र विकास सुनिश्चित करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और अधिकारी परियोजनाओं का समयबद्ध निष्पादन सुनिश्चित अवश्य करें ताकि आमजन इन जनकल्याणकारी परियोजनाओं से लाभान्वित हो सकें। बैठक में बताया गया कि लगभग 140 करोड़ रुपये से पिंजौर में बनाई जा रही सेब, फल व सब्जी मार्केट वर्ष 2023 में पूर्ण होने की संभावना है। विभिन्न उत्पादों और खुदरा किसानों के लिए शेड बनाने का कार्य आगामी 5 माह में पूरा हो जाएगा। अन्य प्रक्रियाएं भी निश्चित समय में पूरी की जाएंगी। इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मार्केट गन्नौर का कार्य भी तीव्र गति से पूरा किया जा रहा है।बैठक में बताया गया कि एकीकृत एविएशन हब के तहत हिसार में बनाए जा रहे एयरपोर्ट पर 10,000 फुट रनवे का कार्य जुलाई माह में पूर्ण हो जाएगा। इसके अलावा, चरण-2 के अंतर्गत ऑपरेशनल बिल्डिंग, एमआरओ (मेंटेनेंस, रिपेयर एंड ओवरहालिंग) एवं कार्गो ऑपरेशन का कार्य भी तेज गति से हो रहा है। बैठक में बताया कि हिसार में एमआरओ बनने से जहाजों को ठीक करवाने के लिए अधिक दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। इससे समय और संसाधन की बचत होगी। बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  टीवीएसएन प्रसाद, नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुमिता मिश्रा,निगरानी एवं समन्वय विभाग के प्रधान सचिव डी सुरेश,नागरिक उड्डयन विभाग के सलाहकार विकास गुप्ता और हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक टीएल सत्यप्रकाश उपस्थित थे।

Related posts

फरीदाबाद : पुलिस कमिश्नर संजय कुमार ने सभी थाना प्रभारियों को आदेश दिए की लाइसेंस धारकों से थाने में हथियारों को 20 मार्च तक जमा कराए।

Ajit Sinha

लॉकडाउन अवधि के कारण बंद पड़े उद्योगों को पुन: संचालित किया जा रहा है, अनुमति लें: सीएम

Ajit Sinha

फरीदाबाद: कोरोना संक्रमित से पुलिस कर्मी महावीर की मौत, सीपी ओ पी सिंह ने जताया शोक, दी10 लाख की आर्थिक सहायता।  

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//rndnoibattor.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x