Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद हरियाणा

चंडीगढ़: डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने जिला नूह में ली नूह व पलवल जिला के पुलिस अधिकारियों तथा ग्राम प्रहरियों की बैठक


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़:हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने ग्राम प्रहरियों से कहा कि वे महिला सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए सुनिश्चित करें कि उनके अधिकार क्षेत्र में किसी महिला के साथ गलत या अनुचित व्यवहार न हो। ऐसे स्थानों को चिन्हित करें जहां महिलाओं के साथ छेड़छाड़ के मामले ज्यादा हो और वहां पर पुलिस गश्त बढ़ाते हुए उचित कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही महिलाएं डायल 112 पर भी स्वयं को पंजीकृत करें ताकि जरूरत पड़ने पर जल्द से जल्द उनकी मदद की जा सके। डीजीपी शत्रुजीत कपूर वीरवार को नल्हड़ मेडिकल कालेज नूंह के सभागार में जिला नूंह व पलवल के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों, थाना प्रभारियों, चौकी इंचार्जिज की बैठक की अध्यक्षता करने पहुंचे थे । महिला सुरक्षा को अपनी सर्वाेच्च प्राथमिकता बताते हुए श्री कपूर ने कहा कि संवेदनशील जगहों पर पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी। जिन स्थानों पर युवा व असामाजिक तत्व झुंड बना कर खड़े रहते हैं, उन स्थानों को चिन्हित करके वहाँ पर पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था की जाएगी।

महिला सुरक्षा पुलिस की प्राथमिकताओं में शामिल है और पुलिस विभाग का प्रयास रहेगा कि प्रदेश में महिलाएं ख़ुद को सुरक्षित महसूस करें। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सुरक्षित वातावरण देने के लिए जिला में ऑटो, ई रिक्शा सहित प्राइवेट बसों आदि का डाटा तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को ऐसा वातावरण मिलना चाहिए कि उनमे  सुरक्षा की भावना को बल मिले।कपूर ने बैठक में ग्राम प्रहरियों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि वे गांव में गुंडागर्दी करने वाले लोगों की पहचान करते हुए उनकी सूची बनाएं और उन पर नजर रखें। ऐसे लोगों से सख्ती से निपटे जो लोग व्यर्थ में अन्य लोगों को परेशान करते हैं और गुंडागर्दी करते हुए गांव का माहौल खराब करते हैं। उन्होंने कहा कि गुंडागर्दी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा की प्रदेश को अपराध मुक्त बनाने के लिए जरूरी है कि ऐसे लोगों का समय रहते इलाज  किया जाए ताकि गांव में व्यवस्था बनी रहे।उन्होंने ग्राम प्रहरी की अलग से ली बैठक में कहा कि सभी ग्राम प्रहरी नशा मुक्ति अभियान को सफल बनाने के लिए नशे की तस्करी करने वाले लोगों की सूची तैयार करें और नियम अनुसार उन पर कार्यवाही करें । उन्होंने कहा कि ग्राम प्रहरी गांव में नशे की लत का शिकार हुए लोगों से भी संपर्क करते हुए उनका नशा मुक्ति केंद्रों में उपचार करवाएं । उन्होंने कहा कि समाज में अन्य लोगों को भी यह समझाएं कि वे नशा करने वाले लोगों से घृणा ना करें बल्कि उन्हें नशे की गर्त से बाहर निकालने में उनका सहयोग करें।उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी तथा मीडिया अपराधी का व्यर्थ में महिमामंडन करने से बचे। कानून की नजर में सब बराबर हैं। थाने में आने वाले प्रत्येक जरूरतमंद  व्यक्ति के साथ एक समान अच्छा व्यवहार करे, जोकि पुलिस के लिए बहुत जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने मैस, मटेरियल व बिल्डिंग, लॉन के रखरखाव व थानों, चौकियों की साफ-सफाई करवाने के भी आदेश दिए। उन्होंने कहा कि रोजनामचे में पुलिस कर्मचारी अपनी रवानगी व वापसी का समय सही दर्ज करें तथा जरूरत से अधिक समय बाहर न लगाएं। उन्होंने कहा कि पेंडिंग सभी शिकायतों का निपटारा जल्द  करने का प्रयास करें तथा किसी शिकायत को अधिक देर तक पेंडिंग न रखें।  शत्रुजीत कपूर ने कहा कि अनाधिकृत सायरन व रेड लाइट का इस्तेमाल करने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही की जाए। कानून से खिलवाड़ करने का अधिकार किसी को नही है, ऐसे वाहन चालकों के एमवी एक्ट के तहत चालान करे। बैठक में डीजीपी ने नूंह जिला में नूंह हिंसा के दौरान व अपराध रोकने में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को  सम्मानित किया, जिसमें निरीक्षक सुभाष, उप निरीक्षक अशोक, एएसआई देवेंद्र, धर्मेंद्र, सुरेश कुमार, प्रधान सिपाही सुरेंद्र व सिपाही रघबीर व प्रदीप शामिल हैं।  इस अवसर पर आईजी रेवाड़ी राजेंद्र कुमार, पुलिस अधीक्षक नूंह नरेंद्र बिजारनिया, एसपी पलवल डा. अंशु सिंगला, एएसपी जसलीन कौर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

ओल्ड में तोड़फोड़ के दौरान धक्का मुक्की और घबराए लोगों ने ऊपर से सामानों को फेंकते हुए का देखिए लाइव वीडियो

Ajit Sinha

रविवार का दिन ऐतिहासिक, खरखौदा में मारुति-सुजुकी मेगा प्लांट की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे आधारशिला – दुष्यंत चौटाला

Ajit Sinha

हरियाणा सरकार ने आज फिर से “महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा”की अवधि एक हफ्ते के लिए बढ़ा दी हैं-आदेश पढ़े

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//vaikijie.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x