Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

अमेज़न कंपनी की फर्जी बेवसाइट बना कर आमजनों को धोखा देकर लाखों कमाने वाले शख्स को किया अरेस्ट।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली : क्राइम ब्रांच, साइबर सेल ने रविवार को अमेज़न सेलर सर्विस प्राइवेट लिमिटेड की फर्जी बेबसाइट बना कर लोगों को लाखों के चुना लगाने के मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किए हैं। दोनों आरोपियों के खिलाफ साइबर थाने में दर्ज मुकदमे में गिरफ्तार किया गया हैं। विशेष सेल, दिल्ली पुलिस की उच्च तकनीकी साइबर जांच सुविधा, CyPAD को Amazon Seller Services Private Limited से एक शिकायत मिली थी कि किसी ने डोमेन नाम http: //amazon-big.billions-day-ales के द्वारा एक वेबसाइट बनाई और होस्ट की थी। .इन लोगों को गुमराह करने के लिए और अमेजन ब्रांड नाम का उपयोग करके और आम जनता को धोखा देने के लिए एक वेबसाइट विकसित करके जो अमेज़न वेबसाइट के समान दिखाई देती है। इस वेबसाइट पर पंजीकरण के नाम पर डेटा एकत्र किया जा रहा था।

साइबर क्राइम यूनिट ने इस दुर्भावनापूर्ण और नकली कॉन-जॉब को अपने व्यापक प्रसार से रोक ने के लिए आईटी अधिनियम की लागू धाराओं के तहत एक आपराधिक मामला दर्ज किया। साइबर सेल की प्रयोगशालाओं से तकनीकी सहायता का उपयोग कर जांच की गई। श्रमसाध्य प्रयासों के बाद,आरोपी, यानी वेबसाइट के निर्माता की पहचान की गई और यह पता चला कि वह वही व्यक्ति है जिसे पहले साइबर ने जून, 2019 में खुद को फर्जी सरकारी वेबसाइट बनाने और चलाने के लिए गिरफ्तार किया था साइबर सेल की एक टीम आदित्य गौतम,एसीपी,साइबर सेल की देखरेख में गठित की गई थी, जिस में इंस्पेक्टर शामिल थे ने आरोपी आशीष मलिक,उम्र 23 साल, रोहित सोनी निवासी सुजान गढ़, जिला चुरू, राजस्थान को गिरफ्तार किया गया। पुलिस की माने तो पूछताछ करने पर पता चला है कि आरोपी रोहित अच्छी तरह से शिक्षित है। वह बी कॉम है। ग्रेजुएट और चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की ख्वाहिश रखता है। उसने वर्ष -2015 में राजस्थान से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और सीए की तैयारी कर रहा था । आरोपी का पिता एक आभूषण व्यवसाय चलाते हैं और माँ एक घरेलू निर्माता हैं। आरोपी को कंप्यूटर, वेबसाइट डिजाइनिंग,मोबाइल फोन और एप्लिकेशन की अच्छी जानकारी है। उसने वर्ष – 2016 में मोबाइल फोन और एप्लिकेशन के विषय पर एक ब्लॉग चलाना शुरू किया जो जल्द ही बहुत लोकप्रिय हो गया।



उसने इस ब्लॉग का उपयोग करके कुछ पैसे कमाने की कोशिश की और Google Adsense के साथ साइन अप किया। Adsense एक ऐसा प्रोग्राम है, जो ब्लॉगर्स और वेबसाइट मालिकों को Google के माध्यम से प्रसारित विज्ञापनों को प्रदर्शित करके पैसा बनाने की अनुमति देता है। Adsense viz से पैसे कमाने के दो तरीके हैं। इंप्रेशन (पृष्ठ दृश्य की संख्या के आधार पर) और क्लिक (विज्ञापन पर)। वेबसाइट जितनी अधिक आकर्षक होगी, उतना ही अधिक ट्रैफिक उत्पन्न होगा और इसलिए, एडवांटेज से उत्पन्न राजस्व में बड़ी वृद्धि होगी। उस पर आबाद। Adsense प्रकाशकों को क्लिक लागत का 68 प्रतिशत प्राप्त होता है और Google कमीशन के रूप में 32 प्रतिशत लेता है। कुछ वर्षों के भीतर, बिना अधिक प्रयास के, सिर्फ मोबाइल फोन और एप्लिकेशन पर ब्लॉगिंग करके 6-7 लाख रुपए इससे कंप्यूटर के अपने ज्ञान का उपयोग करके बहुत पैसा बनाने की महत्वाकांक्षा पैदा हुई। आरोपी ने खुलासा किया कि उसे पता चला है कि वह अमेज़ॅन के ब्रांड नाम Big Billion Day Sales का उपयोग करके बहुत सारे इंटरनेट ट्रैफ़िक आकर्षित कर सकता है जिसमें उत्पादों को अमेज़न और फ्लिपकार्ट के ई-कॉमर्स दिग्गजों द्वारा कीमतों पर फेंकने की पेशकश की जाती है।

इस प्रकार, उन्होंने अमेज़ॅन ब्रांड नाम का उपयोग करके एक वेबसाइट बनाई, जो मूल वेबसाइट के समान थी और लोगों को अपने व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करके साइन अप करने के लिए प्रेरित करती थी, जिसका उद्देश्य वह भविष्य में अवैध मौद्रिक लाभ के लिए कब्जा करना था। वेबसाइट में एक अन्य वेबपेज का लिंक था जिसके माध्यम से उपयोगकर्ताओं को एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया गया था। उक्त लिंक के कारण होने वाले हर डाउनलोड के लिए, आरोपी को उसकी कमाई के रूप में 6 रुपये मिलते थे। उसकी वेबसाइट पर जितना अधिक ट्रैफ़िक होगा, ऐप डाउनलोड होने की संभावना उतनी अधिक होगी।आरोपी ने यह भी खुलासा किया कि उसने वेबसाइट को कुछ महीनों तक चालू रखा जिसके बाद उसकी वेबसाइट पर इंटरनेट ट्रैफिक में काफी कमी आई और उसने उस को हटा दिया। आरोपियों के प्रासंगिक उपकरण जब्त किए गए हैं। मामले की जांच जारी है। घोटाले में दूसरों की संलिप्तता की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं।

Related posts

दिल्ली में रह रहे विस्थापित कश्मीरी पंडित सीएम अरविंद केजरीवाल से मिले

webmaster

बाघ के पास आकर शख्स ने मारने के लिए उठाया हाथ तो खूंखार जानवर ने किया ऐसा,देखें वीडियो

webmaster

धनाश्री वर्मा ने खुले मैदान में ‘छम्मा छम्मा’ सॉन्ग पर यूं किया डांस, वायरल हुआ शानदार वीडियो

webmaster
//alpidoveon.com/4/2220576
error: Content is protected !!