Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

प्रदेश में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही, अब तक 25 खानें रद्द की जा चुकी हैं: मूलचन्द शर्मा 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़:हरियाणा के खान एवं भू-विज्ञान मंत्री मूलचन्द शर्मा ने कहा कि प्रदेश में अवैध खनन को किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रदेश में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा रही है और अब तक 25 खानें रद्द की जा चुकी हैं। मूलचन्द शर्मा आज हरियाणा विधानसभा में बजट सत्र के दौरान प्रश्नकाल के समय पूछे गये एक तारांकित प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। खान एवं भू-विज्ञान मंत्री ने सदन को अवगत करवाया कि विभाग ने जनवरी, 2020 तक ठेकेदारों से 246.85 करोड़ रुपये की राशि ठेके के रूप में एकत्रित की है तथा ठेकेदारों द्वारा 23.93 करोड़ रुपये की राशि जीएसटी के रूप में जमा करवाई गई है।        

उन्होंने बताया कि जिला यमुनानगर के यमुना नदी तल में 18 खानें हैं जिनका कुल क्षेत्र 1259.97 हैक्टेयर है। वर्तमान में यमुना नदी में 15 खानों में खनन कार्य जारी है, जिनका कुल क्षेत्र 1133.42 हैक्टेयर है। उन्होंने सदन को अवगत करवाया कि जिला यमुनानगर सहित पूरे राज्य में खनन गतिविधियां पहली मार्च, 2010 से लघु खनिजों के लिए पर्यावरण सम्बन्धी मंजूरी की जरूरत बारे मुकद्दमे की वजह से बंद हो गई थी और अक्तूबर, 2016 में जिले में फिर से खनन कार्य शुरू हुआ।        



बस अड्डे  को शहर से बाहर बाईपास पर स्थानांतरित करने के सम्बन्ध में पूछे गए एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मंत्री मूलचन्द शर्मा ने बताया कि इस सम्बन्ध में सिरसा-दिल्ली बाईपास पर स्थित 74 कनाल 15 मरला भूमि का चयन किया गया है। चूंकि इस पर पशुपालन एवं डेरी विभाग की मलकीयत है, इसलिए परिवहन विभाग का अनुरोध पशुपालन एवं डेरी विभाग के पास विचाराधीन है।

Related posts

मछलीपालकों को केंद्र की सब्सिडी का नहीं करना होगा इंतजार, प्रदेश सरकार देगी एडवांस सब्सिडी – सीएम

Ajit Sinha

फरीदाबाद व पानीपत नगरनिगमों, पिहोवा व फर्रुखनगर नगर पालिकाओं को हरियाणा सरकार से मिले 11 करोड़।

Ajit Sinha

फरीदाबाद के 13 स्थानों को कंटेनमेंट जोन घोषित,स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर स्क्रीनिंग, थर्मल स्कैनिंग करेंगी: डीसी

Ajit Sinha
//ragnolopi.net/4/2220576
error: Content is protected !!