Athrav – Online News Portal
अपराध हरियाणा

पंचकूला साइबर क्राईम थाने के लिए 98 नए पदों को राज्य सरकार ने दी मंजूरी: गृह मंत्री अनिल विज

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा सरकार द्वारा साइबर अपराध की बढ़ती घटनाओं पर अंकुश लगाने एवं प्रभावी जांच सुनिष्चित करने के उद्देश्य से स्टेट क्राईम ब्रांच के अंतर्गत पंचकूला में संचालित साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन और साइबर फोरेंसिक लैब के लिए पुलिस कर्मचारियों और आईटी पेशेवरों के 98 पदों के सृजन को मंजूरी प्रदान की गई है।
 
गृह मंत्री, हरियाणा  अनिल विज ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि कुल नए पदों में पुलिस कर्मचारियों के लिए 42 पद सृजित किए गए हैं जबकि शेष 56 पद आईटी पेशेवरों के लिए स्वीकृत किए गए हैं।मंत्री ने कहा कि पुलिस कर्मचारियों के नए सृजित पदों में निरीक्षकों के 7, उप-निरीक्षकों के 3, सहायक उप-निरीक्षक का 1, हेड कांस्टेबल के 6 और कांस्टेबल (पुरुष / महिला) के 25 पद शामिल हैं। आईटी पेशेवरों में, सीनियर सिस्टम एनालिस्ट, प्रोग्राम/डाटा एनालिस्ट और नेट वर्किंग इंजीनियर के 16-16 पद और वेब-डिजाइनर के 8 पद स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि आईटी पेशेवरों के पद साइबर विशेषज्ञों में से अनुबंध के आधार पर भरे जाएगें।
 


विज ने कहा कि जिस प्रकार साइबर अपराध से पुलिस विभाग के समक्ष नई चुनौतियां आ रही हैं, इसलिए साइबर पुलिस स्टेशन के लिए नए पदों के सृजन से पुलिस को साइबर अपराध से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद मिलेगी। साथ ही, इस पुलिस स्टेशन में सभी प्रकार के साइबर अपराध से निपटने के लिए आधुनिक उपकरण और सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। यह सभी प्रकार के ऑनलाइन और प्रौद्योगिकी संबंधी अपराधों के लिए एक केंद्री कृत समन्वय केंद्र के रूप में कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन राज्य में साइबर अपराध की सभी प्रकार की घटनाओं की जांच करेगा। इसके अतिरिक्त, एक साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन पहले से ही गुरुग्राम में संचालित है।

Related posts

हरियाणा पुलिस ने दिल्ली पुलिस का मोस्ट वांटेड व 50 हजार रूपए का इनामी बदमाश मोनू को किया गिरफ्तार। 

Ajit Sinha

चंडीगढ़ ब्रेकिंग:गृह मंत्री अनिल विज ने प्राथमिक शिक्षक की गाड़ी में जलने से मौत मामले की जांच स्टेट क्राइम ब्यूरो को सौंपी

Ajit Sinha

हरियाणा पुलिस ने आज रेवाड़ी जेल से फरार हुए 5 कोरोना पाॅजिटिव कैदियों को धर दबोचा।

Ajit Sinha
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!