Athrav – Online News Portal
दिल्ली राजनीतिक राष्ट्रीय

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने तेलंगाना की जनता से किए कई वादे 


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बुधवार को तेलंगाना के मुलुगू जिले में विजय भेरी यात्रा में हिस्सा लिया और विशाल जनसभा को संबोधित किया। इससे पहले दोनों नेताओं ने रामप्पा मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की। जनसभा में दोनों नेताओं ने बीआरएस सरकार को घोटालों और भ्रष्टाचार की सरकार बताया और कहा कि भाजपा, बीआरएस और एआईएमआईएम आपस में मिली हुई हैं। इस दौरान दोनों ने तेलंगाना की जनता से कई वादे भी किए। जनसभा में उमड़ी लाखों की भीड़ को संबोधित करते हुए कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि 2004 में कांग्रेस ने तेलंगाना का वादा किया था। कांग्रेस ने उस वादे को पूरा करके दिखाया। कांग्रेस ने तेलंगाना की जनता के बारे में सोचा और यह निर्णय लिया।मुख्यमंत्री केसीआर ने तेलंगाना की जनता से कई वादे किए थे, लेकिन वह पूरे नहीं किए। बीआरएस सरकार ने घोटालों की लाइन लगा रखी है।

राहुल गांधी ने कहा कि तेलंगाना में बीआरएस और कांग्रेस के बीच में चुनाव हो रहा है। हम पहले ही भाजपा को हरा चुके हैं। भाजपा चाहती है कि तेलंगाना में बीआरएस जीते। भाजपा और बीआरएस दोनों एक साथ काम कर रहे हैं और इनके साथ एआईएमआईएम भी मिली हुई है। संसद में जो भाजपा चाहती थी, वो बीआरएस ने किया। ये तीनों पार्टियां एक साथ काम कर रही हैं, कांग्रेस पार्टी को हराने की कोशिश कर रही हैं। इसका सबसे बड़ा सबूत ये है कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री पर सीबीआई, ईडी, इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की कोई जांच नहीं है। विपक्ष के सभी नेताओं पर केस लगे हुए हैं। आप अगर बीआरएस को वोट देंगे, तो आपका वोट भाजपा को वोट होगा। राहुल गांधी ने कहा कि चाहे कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान हो या छत्तीसगढ़, कांग्रेस जो कहती है, वो करके दिखाती है। तेलंगाना में जो जनता का हक है, वो कांग्रेस गारंटी के साथ जनता को देगी। तेलंगाना में कांग्रेस सरकार बनने पर महालक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 2,500 रु मिलेंगे। 500 रु में रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा। रायथु भरोसा के तहत किसानों को सालाना 15,000 रु और खेतिहर मजदूरों को 12,000 रु मिलेंगे। गृह ज्योति में 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। इंदिरा अम्मा इंदुलू स्कीम के तहत घर बनाने के लिए 5 लाख रु मिलेंगे। तेलंगाना आंदोलन में भाग लेने वाले लोगों को 250 स्क्वायर यार्ड का घर मिलेगा। चेयुथा स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 4,000 रु पेंशन मिलेगी। युवा विकासम योजना के तहत छात्रों को कॉलेज फीस के लिए पांच लाख की सहायता दी जाएगी। तेलंगाना के त्योहार को राष्ट्रीय पर्व घोषित किया जाएगा। वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि तेलंगाना में युवा बेरोजगार हैं। लाखों पद खाली हैं, लेकिन नौकरियां नहीं दी गई और भर्तियों में भी भ्रष्टाचार है।  आदिवासियों के अधिकार छीने जा रहे हैं। तेलंगाना में भ्रष्टाचार ही भ्रष्टाचार है। सरकार का ध्यान माफियाओं को बचाने में लगा हुआ है। जनता का सपना था कि सामाजिक न्याय होगा। मगर तेलंगाना के 18 मंत्रियों में से तीन तो सीएम के ही परिवार के हैं और इनके पास 13 मंत्रालय हैं। बीसी की संख्या 50 प्रतिशत से ऊपर है, लेकिन मंत्रालय में सिर्फ तीन मंत्री हैं। बीआरएस सरकार भाजपा के साथ मिली हुई है। मोदी जी रिमोट कंट्रोल से बीआरएस सरकार चला रहे हैं।प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने जनता के सपने को समझकर तेलंगाना प्रदेश बनाने का निर्णय लिया। कांग्रेस का नजरिया भविष्य के लिए था, तेलंगाना की जनता मजबूती के लिए था। तेलंगाना के लिए कांग्रेस पार्टी ने एक रोडमैप बनाया है। कांग्रेस सरकार बनने पर तेलंगाना आंदोलन के शहीदों के परिवार को एक सरकारी नौकरी दी जाएगी। उनके माता-पिता या पत्नी को 25 हजार रु मासिक पेंशन मिलेगी। दो लाख खाली सरकारी पदों को एक साल के अंदर भरा जाएगा। बेरोजगार युवाओं को चार हजार रु प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। गल्फ देशों में रोजगार की संभावनाओं को मजबूत करने के लिए स्पेशल गल्फ सेल बनाया जाएगा। फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाया जाएगा। किसानों के दो लाख रु तक कर्ज माफ किए जाएंगे। एससी के लिए 18 प्रतिशत और एसटी के लिए 12 प्रतिशत आरक्षण होगा। अंबेडकर अभय हस्तम के तहत एससी-एसटी परिवारों को 12 लाख रु की मदद मिलेगी। इंदिरा पक्का हाउस स्कीम के तहत बेघर एससी-एसटी परिवारों को घर बनाने के लिए जमीन और छह लाख रुपए मिलेंगे। आदिवासी ग्राम पंचायतों के लिए 25 लाख रु दिए जाएंगे। 18 साल से ज्यादा उम्र की छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटर दिया जाएगा।

Related posts

लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय टीम के दिग्गज क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा ने बीजेपी का दामन थाम लिया है. लड़ सकती हैं चुनाव

Ajit Sinha

जितेंद्र उर्फ़ गोगी गैंग के दो सदस्यों को 12 पिस्टल व 30 जिंदा कारतूस के साथ अरेस्ट किया हैं।

Ajit Sinha

दिल्ली सरकार ने आज राज्य के सरकारी अस्पतालों में 10 आईएएस अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//wissoony.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x