Athrav – Online News Portal
अंतर्राष्टीय दिल्ली नई दिल्ली राष्ट्रीय

जी-20 के मद्देनज़र दिल्ली की सड़कों को शानदार स्वरूप दे रही केजरीवाल सरकार


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:जी-20 से पूर्व केजरीवाल सरकार दिल्ली को नया रूप दे रही है। इस दिशा में दिल्ली सरकार अपनी सड़कों को शानदार बना रही है। जी-20 की तैयारियों में कोई कमी न रहे इस बाबत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर दिल्ली सरकार और एमसीडी युद्धस्तर पर काम कर रही है। बुधवार को तैयारियों को जायज़ा लेने के लिए पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने लोधी रोड स्ट्रेच व प्रगति मैदान स्ट्रेच का पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। इस मौक़े पर पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल  का विज़न एक स्वच्छ,सुंदर और ग्रीन दिल्ली का है। और उनका निर्देश है कि जी-20 के दौरान विदेशी मेहमान जब दिल्ली आए तो यहाँ की ख़ूबसूरती को देखकर वो अपने साथ शानदार यादें लेकर जाए। इस दिशा में पीडब्ल्यूडी कड़ी मेहनत कर रही है। 

उन्होंने आगे कहा कि, “आज, इस दिशा में मैंने लोधी रोड स्ट्रेच का निरीक्षण किया। पीडब्ल्यूडी ने शानदार डिजाइन और आर्टिफ़ैक्ट्स के साथ इस स्ट्रेच के स्वरूप को पूरी तरह से बदल दिया है। एलईडी लाइट्स, शानदार स्ट्रीट फर्नीचर, स्ट्रीट आर्ट के साथ-साथ हार्टिकल्चर का भी ख़ास ख़्याल रखा गया है। स्ट्रेच को ग्रीन बनाने के लिए कई क़िस्मों के पौधे लगाए गए है।उन्होंने कहा कि हम हर दृष्टि से अपनी सड़कों को आकर्षक बनाने का काम कर रहे है।साथ ही प्रगति मैदान जो जी-20 के कार्यक्रमों का केंद्र बिंदु होगा और 20 देशों के राष्ट्राध्यक्षों की अगवानी करेगा ऐसे में केजरीवाल सरकार ने यहाँ की सड़क को भी खूबसूरत रूप देने का काम किया है। सड़कों की ब्लैक टॉपिंग के साथ पीडब्ल्यूडी ने यहाँ शानदार स्ट्रीट आर्ट का काम भी किया है। साथ ही हरियाली के लिए यहाँ बड़ी संख्या में विभिन्न क़िस्मों के पौधे भी लगाए गये है।

पीडब्ल्यूडी मंत्री ने आगे कहा कि एमसीडी और दिल्ली सरकार साथ मिलकर जी-20 के दौरान दिल्ली को सर्वश्रेष्ठ रूप में प्रस्तुत करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। इस दिशा में दिल्ली सरकार ने रिंग रोड, लोधी रोड, अरबिंदो मार्ग, शांतिवन रोड सहित दिल्ली की कई  प्रमुख सड़कों का शानदार परिवर्तन किया है। इसके साथ ही एमसीडी ने राजधानी की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में सफाई कर्मचारियों और मशीनीकृत सफाई कर्मियों को तैनात किया है। उन्होंने कहा, “हमारा लक्ष्य जी-20 में आने वाले मेहमानों के सामने दिल्ली के परिदृश्य के सबसे शानदार पहलुओं को प्रस्तुत करना है। दिल्ली में उनका स्वागत करना हमारे और दिल्लीवासियों के लिए गर्व की बात है।

केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और एमसीडी सहित विभिन्न संस्थाओं के सामूहिक प्रयासों ने दिल्ली को जी-20 प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए शानदार स्वरूप दिया है। प्रत्येक एजेंसी ने दिल्ली का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए अपने अधिकार क्षेत्र में काम किया है।”पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा कि, दिल्ली सरकार जी-20 के लिए पूरी तरह से तैयारियों में लगी हुई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का मानना है कि इस दौरान जो भी विदेशी मेहमान दिल्ली आएं, वह यहाँ की मेहमान नवाजी और दिल्ली वालों का प्यार अपने साथ लेकर जाएं। जी-20 की मेज़बानी करना दिल्ली के लिए बहुत बड़ा मौका है। ऐसे मौके पर दिल्ली सरकार ऐसी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है।

Related posts

नेशनल रेलवेज (एसएनसीएफ) और फ्रांस की एजेंसी-एएफडी के साथ त्रिपक्षीय समझौता

webmaster

आप विधायक के साले एमसीडी चुनाव के टिकट के मांगे 90 लाख, 55 लाख ले लिए, 35 लाख लेने थे, लिस्ट में नहीं आया नाम-अरेस्ट।

webmaster

टहलते समय बुजुर्ग से गला घोंट कर नकदी और मोबाइल फोन लूटने वाला हत्यारा और आदतन अपराधी निकला, अरेस्ट।

webmaster
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//dolatiaschan.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x