Athrav – Online News Portal
हरियाणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को राष्ट्र को समर्पित करेंगे फरीदाबाद का अमृता अस्पताल।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: फरीदाबाद के सेक्टर-88 में 133 एकड़ क्षेत्र में बने अमृता अस्पताल का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अगस्त को उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे। माँ अमृतानंदमयी ‘अम्मा’ द्वारा स्थापित किया गया यह अस्पताल इस देश का सबसे बड़ा और अत्याधुनिक सुविधाओं वाला अस्पताल है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस अस्पताल के शुरू होने से प्रदेश को लोगों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा होगा। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली एनसीआर सहित पड़ोसी राज्यों के लोग भी इस अस्पताल से लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने ‘अम्मा’ का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने इस अस्पताल के निर्माण के लिए हरियाणा को चुना। वहीं मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी धन्यवाद किया और कहा कि उन्होंने इस अस्पताल के उद्घाटन के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकाला।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार द्वारा अधिक से अधिक गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया है। 

प्रदेश के लगभग 22 लाख परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के जरिए 5 लाख रुपये तक की नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्याप्त चिकित्सकों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए भी सरकार कई कदम उठा रही है। इस के लिए प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की प्रक्रिया जारी है। इस समय प्रदेश में 13 मेडिकल कॉलेज है तथा 8 मेडिकल कॉलेज प्रक्रियाधीन है और लगभग 13 हजार चिकित्सक हैं। सरकार का लक्ष्य इनकी संख्या को बढ़ाकर 28 हजार करने का है, 
इसके लिए हर साल 2650 डॉक्टर्स तैयार किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि पूर्ण रूप से तैयार होने के बाद फरीदाबाद के अमृता अस्पताल में 2600 बेड होंगे,जिनमें 534 क्रिटिकल केयर बेड शामिल हैं। अस्पताल में 64 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर होंगे। अस्पताल में एक पूरी मंजिल मां और बच्चों की देखभाल के लिए समर्पित होगी। अस्पताल में 800 डॉक्टर सहित 2500 पैरा मेडिकल स्टाफ कार्यरत रहेगा। पूरी तरह तैयार होने के बाद इस अस्पताल का कुल निर्मित क्षेत्र 1 करोड़ वर्गफुट होगा। इस अस्पताल को पूरी तरह तैयार करने में 6 हजार करोड़ का खर्च आएगा।

Related posts

क्राइम ब्रांच  ने एक ट्रक से 10 किवटल भुक्की के साथ एक शख्स को किया गिरफ्तार। 

Ajit Sinha

हरियाणा कांग्रेस प्रवक्ता विकास चौधरी के हत्या के मुख्य आरोपी कौशल गैंग के सरगना कौशल को दुबई में पकड़ा।

Ajit Sinha

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: भाजपा सुशासन विभाग के जिला प्रमुख व सह प्रमुखों की नियुक्ति

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x